Move to Jagran APP

Corona Warriors: कोरोना वारियर्स की मजबूत कड़ी है सखी मंडल, दीदी किचन से जरूरतमंदों को परोस रहीं भोजन

Jharkhand Corona Warriors. सखी मंडल की दीदियांं मुख्यमंत्री दीदी किचन के माध्यम से अब तक 342148 जरूरतमंदों को भोजन परोस चुकी हैं।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Mon, 18 May 2020 09:29 AM (IST)Updated: Mon, 18 May 2020 09:29 AM (IST)
Corona Warriors: कोरोना वारियर्स की मजबूत कड़ी है सखी मंडल, दीदी किचन से जरूरतमंदों को परोस रहीं भोजन

खूंटी, जासं। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं इसकी रोकथाम के लिए हर मोर्चे पर लेकर जिला प्रशासन द्वारा लगातार कार्य किया जा रहे हैं। साथ ही लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि वे घर में ही रहकर स्वयं को व अपने परिवार को सुरक्षित रखें एवं अत्यंत आवश्यक कार्य होने पर हीं अपने घरों से बाहर निकलें व सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए कार्य करें। इसी कड़ी में प्रशासन के सजग प्रयासों के साथ सशक्त महिलाओं का साथ भी देखा जा रहा है। जेएसएलपीएस की सखी मंडल की दीदियां निश्चित ही आपदा की इन परिस्थितियों में एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर रही हैं।

loksabha election banner

जरूरतमंदों तक पहुंचा रहीं स्नेह का निवाला

जिला प्रशासन द्वारा पंचायतों में मुख्यमंत्री दीदी किचन का सफल संचालन किया गया है, ताकि जरूरतमंद व्यक्तियों को पका हुआ भोजन उपलब्ध कराया जा सके। जिला प्रशासन के प्रयास से इसका संचालन सखी मंडल की दीदियों द्वारा किया जा रहा है। सखी मण्डल की दीदियों द्वारा गरीब, असहाय, जरूरतमंद व्यक्ति/परिवारों को प्रतिदिन भोजन कराया जा रहा है। लॉकडाउन के दौरान प्रशासन की प्राथमिकता रही है कि कोई भी व्यक्ति भूखा ना रहे। इस उद्देश्य की पूर्तके क्रम में सखी मण्डल की दीदियों ने पूरे स्नेह के साथ अपने क्षेत्र के हर जरूरतमंद को पूरे स्नेह के साथ भोजन उपलब्ध कराने में अपनी अहम भूमिका निभाई है। दीदी किचन के माध्यम से जिलान्तर्गत अब तक 3,42,148 जरूरतमंदों को भोजन परोसा जा चुका है।

बीसी सखी के रूप में निभाई अहम भूमिका

लॉकडाउन की इन परिस्थितियों में राज्य के ग्रामीण इलाकों में सखी मंडल की महिलाएं लोगों की काफी मदद कर रही हैं। ये बैंकिंग कारस्पांडेंट सखी (बीसी सखी) के रूप में ग्रामीणों के बीच पैसे का लेनदेन कर मदद कर रहीं हैं। ग्रामीणों को बीसी सखी के माध्यम से ही अपने गांव में ही आवश्यकता के अनुसार पैसे एवं अन्य बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध हो पा रही हैं। जेएसएलपीएस के डीपीएम शैलेश रंजन ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत गांवों में मौजूद लाभार्थी बीसी सखी के माध्यम से आसानी से पैसे की निकासी कर जरूरतें पूरी कर पा रहे हैं।

साथ ही उनके माध्यम से लॉकडाउन के दौरान अब तक 9646 ट्रांजक्शन के माध्यम से करीब दो करोड़ 39 लाख रुपये का लेनदेन किया जा चुका है। सखी मंडल की दीदियोंं द्वारा शारीरिक दूरी के नियम एवं कोरोना से बचाव के बारे में भी गांव वालों को जानकारी दी जाती है। आपदा की इस घड़ी में बीसी सखी वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, बैंक से कैश की निकासी समेत हर तरह की बैंकिंग सेवाएं दे रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.