Move to Jagran APP

काम नहीं किया तो माफ नहीं करेगी जनता : रघुवर

स्थापना दिवस समारोह में मुख्यमंत्री रघुवर दास का संक्षिप्त भाषण राज्य की विकास योजनाओं के इर्दगिर्द रहा।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 16 Nov 2016 06:47 AM (IST)Updated: Wed, 16 Nov 2016 06:55 AM (IST)
काम नहीं किया तो माफ नहीं करेगी जनता : रघुवर

राज्य ब्यूरो, रांची। स्थापना दिवस समारोह में मुख्यमंत्री रघुवर दास का संक्षिप्त भाषण राज्य की विकास योजनाओं के इर्दगिर्द रहा। इशारों-इशारों में उन्होंने विरोधियों का नाम लिए बगैर जहां उनपर निशाना साधा वहीं पूर्व की परिस्थितियों को कोसने की बजाय भविष्य को संवारने पर बल दिया। बोले-एक दूसरे का रास्ता रोकने से राज्य का विकास नहीं होगा। सफलता-असफलता से सीख लेने की जरूरत है। गरीबों के हित में काम नहीं किया तो राज्य की जनता माफ नहीं करेगी। हम विकास का रास्ता रोकेंगे तो राज्य के साथ अन्याय होगा। विध्वंसक काम को छोड़ दें।

loksabha election banner

मुक्त कंठ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए रघुवर दास ने कहा कि काला धन पर केंद्र के फैसले से थोड़े समय के लिए लोगों को तकलीफ हो सकती है लेकिन यह फैसला ऐतिहासिक है।
भाषण के क्रम में उन्होंने राज्य में विकास की संभावनाओं को इंगित करते हुए कहा कि यहां विकास की अपार संभावनाएं हैं। कमी ईमानदारी और राज्य हित को आगे रखने की सोच की है। सोलह साल के शासन को एक दूसरे की सफलता और असफलता से सबक लेने की जरूरत है। ऐसा करते समय हमें संकीर्ण दलगत मतभेद से ऊपर उठना चाहिए।
सीएनटी-एसपीटी एक्ट में संशोधन प्रस्ताव की आलोचना पर भी उन्होंने इशारों में ही कटाक्ष करते हुए कहा कि हमारे कुछ मित्र मुझे कटघरे में खड़ा करने की कोशिश कर रहे हैं। परंतु हमने अभी तक ऐसा कोई काम नहीं किया है जिसके लिए कटघरे में खड़ा किया जा सके। मैंने ठीक दिशा में काम किया है। इस गति को हमें आगे बढ़ाना है।

मिशन व विजन के तहत काम कर रही सरकार
सरकार मिशन और विजन के तहत काम कर रही है। विकास और सुशासन के लिए हमें वोट दिया गया है। जनता की उम्मीद पर खड़ा उतरना सरकार का लक्ष्य है।

तीन साल में 30 लाख घरों तक बिजली
तीन साल में 30 लाख घरों तक बिजली पहुंचाना है। सिंचाई के लिए नहर, चेक डैम, तालाब और डोभा का निर्माण करना है। आदिवासी, पिछड़ों, अल्पसंख्यक और शोषित वंचित समाज की बेहतर बनाना है।

महिलाओं को सशक्त बनाने का काम शुरू
सीएम ने कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने का काम शुरू हो गया है। इनका कौशल विकास किया जा रहा है। इन्हें स्वरोजगार के लिए तैयार करना सरकार की प्राथमिकता है। आधारभूत संरचना और मैन्युफैक्चिङ्क्षरग सेक्टर को बड़े पैमाने पर प्रोत्साहित किया जा रहा है। इससे बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन होगा। राज्य में रोजगार के अवसर पैदा कर पलायन को रोका जाएगा। हम सबका विकास चाहते हैं। इसके लिए सबका साथ जरूरी है।

कविता से की शुरुआत
मुख्यमंत्री ने अपने भाषण की शुरुआत अपने स्वरचित कविता से की। कहा, सोमवार की देर रात जब वे आत्ममंथन कर रहे थे तो कई बातें जेहन में आई। उन शब्दों को सहेजकर उसे कविता का रूप दे दिया।

सात दूनी चौदह, दो साल झारखंड का
उंची उड़ान पर, बढ़ा रफ्तार किशोर झारखंड का
सोलह साल जो बोया, वही काटना होगा सबको
आदमी के रास्ते में आदमी दीवार है
बंद नहीं होने देंगे आदमी का रास्ता
मिलजुल कर तलाशें जिंदगी का रास्ता
जंगलों के अंधेरों में रौशनी का रास्ता

नदारद रहे सरयू व चंद्रप्रकाश
स्थापना दिवस समारोह में मंत्री सरयू राय और चंद्रप्रकाश चौधरी को छोड़कर राज्य सरकार के सभी मंत्री मौजूद थे। इसे लेकर भाजपा के नेताओं में भी चर्चा होती रही। सरयू राय एक कार्यक्रम के सिलसिले में लातेहार में थे।

पूर्व सीएम में सिर्फ मधु कोड़ा आए
समारोह में सभी पूर्व मुख्यमंत्रियों को आमंत्रित किया गया था। झामुमो प्रमुख शिबू सोरेन को आमंत्रित करने मुख्यमंत्री स्वयं उनके आवास गए थे। उन्होंने तमाम पूर्व मुख्यमंत्रियों से फोन पर बातचीत कर समारोह में शामिल होने का आग्र्रह किया था। समारोह में सिर्फ पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा शामिल हुए।

पढ़ें:जनता का विश्वास मेरी सबसे बड़ी उपलब्धि : रघुवर

पढ़ें:धर्म के नाम पर बंद करें राजनीति : रघुवर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.