Move to Jagran APP

उपायुक्त ने डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट को दरकिनार कर स्वयं लिया निर्णय : मेयर

मेयर आशा लकड़ा ने डीसी पर सवाल उठाई है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 Jun 2020 08:27 PM (IST)Updated: Sat, 06 Jun 2020 08:27 PM (IST)
उपायुक्त ने डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट को दरकिनार कर स्वयं लिया निर्णय : मेयर

जागरण संवाददाता, राची : पिछले तीन दिनों से शहर के विभिन्न क्षेत्रों में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की पुष्टि होने के बाद शनिवार को मेयर आशा लकड़ा ने उपायुक्त को कटघरे में खड़ा कर दिया है। उन्होंने कहा कि उपायुक्त राय महिमापत रे ने जिला आपदा प्रबंधन एक्ट को दरकिनार कर हमेशा स्वयं निर्णय लिया। उनकी अध्यक्षता में डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत डिस्ट्रिक्ट अथॉरिटी की एक भी बैठक नहीं की गई। शहर की मेयर होने के नाते मैं भी डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के धारा-25(2) के तहत कमेटी की सह अध्यक्ष हूं। मेयर होने के नाते उपायुक्त के हर निर्णय में मेरी सहमति भी आवश्यक है। डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत डिस्ट्रिक्ट अथॉरिटी की बैठक नहीं किए जाने पर मैंने उपायुक्त से दो बार पत्राचार भी किया। परंतु राज्य सरकार के दबाव में डिस्ट्रिक्ट अथॉरिटी की बैठक नहीं की जा रही है। डिस्ट्रिक्ट अथॉरिटी की बैठक होने पर राज्य सरकार व प्रशासनिक अधिकारियों की तैयारी की पोल खुल जाएगी। शायद, यही कारण है कि उपायुक्त डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट को दरकिनार कर इस गंभीर मसले पर स्वयं निर्णय लेते रहे।

loksabha election banner

मेयर ने कहा कि शहर में कोरोना से संक्रमितों की संख्या खत्म नहीं हुई है। रेड जोन से ऑरेंज जोन में आने के बाद उपायुक्त ने स्वयं हिंदपीढ़ी स्थित बफर जोन को भी सील मुक्त करने का निर्णय ले लिया। बफर जोन को सील मुक्त करने से पूर्व उन्होंने हिंदपीढ़ी क्षेत्र में की गई जाच की रिपोर्ट भी सार्वजनिक नहीं की। यदि पूरे मामले में डिस्ट्रिक्ट अथॉरिटी की बैठक कर सभी सदस्यों की सहमति के बाद उचित निर्णय लिया जाता तो आने वाले समय में हमारा शहर कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित होता। उपायुक्त ने इस गंभीर परिस्थिति में स्वयं निर्णय लेकर मेयर पद की गरिमा को ठेस पहुंचाया है। उन्होंने नगरपालिका अधिनियम एवं डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत मेयर को दिए गए अधिकारों का हनन किया है। कहा, आज शहर की स्थिति बहुत ही भयावह है। शहर के अधिकाश क्षेत्रों में मास्क पहनने व शारीरिक दूरी बनाए रखने के निर्देश का लोग पालन नहीं कर रहे हैं। सभी हाट-बाजार पूर्ण रूप से खोल दिए गए हैं। जहां मिलते हैं कोरोना संक्रमित, उन इलाकों को करें सील

मेयर ने कहा कि हिंदपीढ़ी व राची के अन्य क्षेत्रों में लगातार कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने की पुष्टि हो रही है। जिला प्रशासन को निर्देश देते हुए कहा कि संक्रमित जिस क्षेत्र का रहनेवाला है, उस इलाके के आसपास के मोहल्लों को सील किया जाना चाहिए। ट्रेसिंग के बाद संपर्क में आए लोगों का सैंपल जाच कराएं। कुछ दिनों से सही पैमाने पर जाच नहीं होने के कारण संबंधित क्षेत्र में कोरोना से संक्रमित मरीज नहीं मिल रहे थे। जबकि गुरुवार को मिला मरीज इस बात की गवाही दे रहा है कि हिंदपीढ़ी में अभी भी कोरोना से संक्रमण बरकरार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.