Move to Jagran APP

चमोली हादसे में मारे गए मृतकों के आश्रितों को मिला मुआवजा

उत्तराखंड के चमोली में पिछले सात फरवरी को ग्लेशियर के फटने से गोला प्रखंड के चोकाद गांव से तीन व सरलाखुर्द गांव से चार प्रवासी मजदूर लापता हो गए थे। इसमें चोकाद गांव से मिथलेश महतो कुलदीप महतो बिरसाय महतो व सरलाखुर्द गांव से मदन महतो शामिल थे।

By Vikram GiriEdited By: Published: Mon, 13 Sep 2021 11:00 AM (IST)Updated: Mon, 13 Sep 2021 11:00 AM (IST)
चमोली हादसे में मारे गए मृतकों के आश्रितों को मिला मुआवजा
चमोली हादसे में मारे गए मृतकों के आश्रितों को मिला मुआवजा। जागरण

गोला (रामगढ़), संसू। उत्तराखंड के चमोली में पिछले सात फरवरी को ग्लेशियर के फटने से गोला प्रखंड के चोकाद गांव से तीन व सरलाखुर्द गांव से चार प्रवासी मजदूर लापता हो गए थे। इसमें चोकाद गांव से मिथलेश महतो, कुलदीप महतो, बिरसाय महतो व सरलाखुर्द गांव से मदन महतो शामिल थे। इसे उत्तराखंड सरकार द्वारा लापता मजदूरों को मृत घोषित कर दिया गया है। लापता मजदूरों को राज्य व केंद्र सरकार द्वारा मृतक के परिजनों को अलग-अलग मुआवजा राशि देने की घोषणा की गई थी। उत्तराखंड सरकार द्वारा मुआवजा राशि प्राप्त करने के लिए परिजनों को उतराखंड, चमोली बुलाया गया था।

loksabha election banner

जहां एक दिन पूर्व शनिवार को परिजनों को मुआवजा राशि का चेक सौंपा गया। परिजनों ने बताया कि स्व बिरसाय महतो की पत्नी रिंकी देवी को 14 लाख 94 हजार 792 रुपये, स्व मिथलेश महतो की पत्नी नीमा कुमारी को 16 लाख 26 हजार 808 रुपये एवं स्व मदन महतो की पत्नी टुनूबाला देवी को 14 लाख, 77 हजार, 320 रुपये का चेक सौंपा गया। सौंपे गए राशि में मृतक के पिता व मां को उसी राशि में से डिवाइड कर दिया गया है। जबकि स्व कुलदीप महतो की पत्नी को प्रिग्नेट की लास्ट मंथ होने के वजह से नहीं जा सकीं। उन्हें एक माह बाद बुलाया गया है। परिजनों ने बताया कि उक्त राशि इंश्योरेंस कंपनी के तहत भुगतान किया गया है।

पूर्व में मिल चुका है पांच लाख रुपये मुआवजा

जानकारी के अनुसार उतराखंड सरकार द्वारा चार लाख रुपये एवं झारखंड सरकार के श्रम विभाग द्वारा एक लाख रुपये मुआवजा का भुगतान किया जा चुका है। जबकि अभी भी केंद्र सरकार द्वारा घोषित किया गया दो लाख रुपये व एनटीपीसी कंपनी के द्वारा 20 लाख रुपये मुआवजा का भुगतान नहीं किया गया है।

इस संबंध में समाजसेवी नव कुमार महतो व विक्रांत महतो का सराहनीय योगदान रहा। इन लोगों ने शुरु से ही मृतक के परिजनों को मुआवजा भुगतान कराने को लेकर काफी प्रयासरत रहे थे। नव कुमार महतो व विक्रांत महतो ने बताया कि गत दिनों ने लोकसभा सत्र के दौरान गिरीडीह सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी को परिजनों द्वारा एक मेल भेजकर उतराखंड सरकार से अविलंब मुआवजा भुगतान कराने की मांग की गयी थी। जिसे सांसद श्री चौधरी ने गंभीरता से लेते हुए उतराखंड सरकार के विभागीय मंत्री से इस संबंध में बात की थी। जिसका परिणाम है कि परिजनों को मुआवजा भुगतान शीघ्र किया गया। उन्होंने राज्य सरकार से मृतक के परिजनों को चतुर्थ वर्गीय पदों पर सरकारी नौकरी देने की मांग की है। परिजनों ने दी पिंड- उत्तराखंड के चमोली में घटनास्थल पर मृतक के परिजनों द्वारा बाल मुंडवाकर पिंड दी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.