रांची, जासं। रक्षा मंत्रालय के पूर्व निदेशक संजय सिन्हा के खाते से साइबर अपराधियों ने एक लाख 17 हजार रुपये उड़ा लिए। रांची के बरियातू हाउसिंग निवासी संजय सिन्हा ने इस मामले में बरियातू थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है। प्राथमिकी के अनुसार साइबर अपराधियों ने 16 जनवरी को दिन के 9:30 बजे से लेकर दोपहर दो बजे के बीच उनके खाते में सेंध लगाई है। संजय सिन्हा के अनुसार साइबर फ्रॉड ने उन्हें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बरियातू शाखा के सीनियर मैनेजर बनकर कॉल किया था। कॉल करने वाले ने अपना नाम संतोष अग्रवाल बताया था। उनसे कहा गया कि उनका केवाइसी वेरिफिकेशन पेंडिंग है। इसे वेरिफाई कराना जरूरी है। वेरिफिकेशन के लिए एक मैसेज भेजकर ओटीपी बताने को कहा गया। उन्होंने जैसे ही ओटीपी बताया, उनके खाते से 1.17 लाख रुपये गायब हो गए। इसके बाद वे बैंक पहुंचे और शिकायत दर्ज कराई।

पहले भी चूना लगा चुके हैं साइबर अपराधी

  1. 19 दिसंबर को बोकारो के चंदनकियारी के पोलकिरी निवासी रविंद्रनाथ ठाकुर से एनी डेस्क ऐप डाउनलोड करवाकर एक लाख रुपये उड़ा लिए गए थे। 
  2. जुलाई 2019 में गोड्डा स्थित अडाणी ग्रुप ऑफ कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट प्रताप बेंकेटा सुब्रमन्या चेकुरी के खाते से 4.42 लाख रुपये उड़ा लिए गए थे। मामले में पुलिस ने तीन साइबर अपराधियों को दबोच लिया था।
  3.  दिसंबर 2019 में बरियातू के हरिहर सिंह रोड निवासी शैलेंद्र प्रताप सिंह के खाते से 70 हजार रुपये साइबर अपराधियों ने उड़ा लिए थे।
  4.  नवंबर 2019 में पंडरा के व्यवसायी निर्मल अग्रवाल के खाते से 96 हजार रुपये की अवैध निकासी कर ली गई थी।

Posted By: Alok Shahi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस