Move to Jagran APP

Cyber Security Course: रांची विश्वविद्यालय में अब साइबर सिक्यूरिटी की पढ़ाई... ये बच्चे ले सकते हैं Admission

Ranchi University रांची विश्वविद्यालय में वोकेशनल के स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रम के तहत एक वर्षीय पीजी डिप्लोमा इन साइबर सिक्यूरिटी कोर्स शुरू किया जा रहा है। इसके लिए इसी सत्र से नामांकन लिया जा सकेगा। कुल 60 सीटों पर नामांकन लिया जाएगा।

By Sanjay KumarEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 08:48 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 08:55 AM (IST)
Cyber Security Course: रांची विश्वविद्यालय में अब साइबर सिक्यूरिटी की पढ़ाई... ये बच्चे ले सकते हैं Admission
Ranchi University: रांची विश्वविद्यालय में अब साइबर सिक्यूरिट की पढ़ाई।

रांची, जासं। Ranchi University रांची विश्वविद्यालय में इसी सत्र से साइबर सिक्यूरिटी कोर्स करने के लिए नामांकन लिया जा सकेगा। वोकेशनल के स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रम के तहत एक वर्षीय पीजी डिप्लोमा इन साइबर सिक्यूरिटी कोर्स शुरू किया जा रहा है। यह पाठ्यक्रम विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर भौतिकी विभाग के अंतर्गत संचालित होगा। इसके लिए बीएसएनएल के तहत इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेली कम्युनिकेशन के साथ पिछले दिनों रांची विश्वविद्यालय ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। कोर्स के संचालन में संस्था साइबर पीस काउंसिल तकनीकी सहयोग देगी। यह एमओयू 5 वर्षों के लिए किया गया है।

loksabha election banner

इस संबंध में मंगलवार को कुलपति डॉ अजीत कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में एक बैठक की गई। जिसमें रजिस्ट्रार डॉ मुकुंद चंद्र मेहता, वोकेशनल पाठ्यक्रमों की उपनिदेशक डॉ स्मृति सिंह, वित्त पदाधिकारी डॉ कुमार एएन शाहदेव व इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेली कम्युनिकेशन के प्रतिनिधि मौजूद थे।

इसमें पाठ्यक्रम के स्वरूप, सिलेबस, फीस, प्रवेश के लिए शैक्षणिक योग्यता आदि पहलुओं पर चर्चा की गई। कुलपति ने एक सेकेंडरी एमओयू तैयार करने को कहा, जिसमें विश्वविद्यालय और बीएसएनएल की जिम्मेदारियां तय की जाएंगी।

60 सीटों पर नामांकन लेने की है तैयारी

एक वर्षीय पाठ्यक्रम में 60 सीटों पर नामांकन लिया जाएगा। बीएससी उत्तीर्ण छात्र-छात्राएं जिनका 12वीं तक गणित विषय रहा है, इसमें नामांकन ले सकेंगे। इसके अलावा बीसीए, एमसीए, बीटेक उत्तीर्ण भी इसमें नामांकन ले सकेंगे। सिलेबस तैयार करने के लिए विश्वविद्यालय की ओर से चार सदस्यीय कमेटी गठित की गई है, जिसमें- एमसीए और इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन विभाग के निदेशक व समन्वयक शामिल हैं।

इसमें आफलाइन कक्षाओं के अलावा आनलाइन कक्षाएं भी होंगी, जिसमें देश-विदेश के साइबर विशेषज्ञों के व्याख्यान होंगे। साथ ही कोर्स के दौरान विद्यार्थियों के लिए कैंपस ड्राइव भी आयोजित किया जाएगा। कोर्स के संचालन के लिए साइबर पीस काउंसिल की ओर से 8 जुलाई के बाद प्रशिक्षकों के लिए प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की जाएगी। जिसमें उन्हें साइबर सिक्यूरिटी विशेषज्ञ प्रशिक्षित करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.