रांची, जासं । भोले- भाले लोगों को अपना शिकार बनाने के लिए साइबर अपराधी तरह-तरह के हथकंडे अपना रहा है। नया मामला सामने आया है जिसमे साइबर अपराधी खुद को व्हाट्सएप कंपनी का अधिकारी बता कौन बनेगा करोड़पति में 25 लाख रुपये की लॉटरी लगने का दावा करता है। एक मोबाइल नम्बर भेजता है जिसमे बताता है कि ये नम्बर स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया दिल्ली शाखा के अधिकारी का है। एसबीआई के अधिकारी से बात कर लॉटरी के पैसा निकासी की प्रक्रिया जान ले।

गौरतलब है कि साइबर अपराधी दिन-प्रतिदिन ठगी के नए-नए तरीके ढूंढ़ रहे हैं। अभी हाल के दिनों में रांची में साइबर अपराध का एक नया तरीका सामने आया था। रांची पुलिस के मुताबिक इसमें साइबर अपराधी लोगों के खाते में सेंध लगाने के लिए सेविंग खाता को हैक कर उसे एफडी में कन्वर्ट कर रहे हैं। एफडी में बदलने के बाद खाताधारक से ओटीपी मांग कर खाते से रुपये उड़ा रहे हैं। लोगों को सावधान करने के लिए रांची पुलिस अलर्ट पोस्‍टर भी जारी किया था। इसमें ठगी के तरीके और बचाव के उपाय बताए गए थे। एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा के निर्देश पर सिटी एसपी ने पोस्टर जारी की थी। इस पोस्टर को सभी थानों को प्रचारित करने का भी निर्देश दिया था।

पकड़े जाने के डर से व्हाट्सएप कॉलिंग करने को कहते

साइबर अपराधी पकड़े ना जाए। इस डर से साइबर अपराधी वॉइस कॉल के बजाय व्हाट्सएप कॉलिंग करने को कहते हैं कहा जाता है कि व्हाट्सएप से मैसेज आया है इस कारण व्हाट्सएप से ही कॉल करें।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021