Move to Jagran APP

Ranchi: राज्य के प्रतिष्ठित डॉक्टरों का मेल आईडी हैक कर साइबर अपराधी वसूल रहे लाखों रुपये, आईएमए ने किया सतर्क

दिल्ली एम्स अस्पताल का सर्वर हैक होने की घटना के बाद अब राजधानी के डॉक्टरों का डाटा चुराने व पैसे की उगाही के मामले सामने आ रहे हैं। राज्य के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स के कई डॉक्टरों के मेल को हैक कर साइबर अपराधियों द्वारा पैसा मांगा जा रहा है।

By Anuj tiwariEdited By: Mohit TripathiPublished: Sun, 19 Mar 2023 10:51 PM (IST)Updated: Sun, 19 Mar 2023 10:51 PM (IST)
Ranchi: राज्य के प्रतिष्ठित डॉक्टरों का मेल आईडी हैक कर साइबर अपराधी वसूल रहे लाखों रुपये, आईएमए ने किया सतर्क
रिम्स के डॉ. राजीव गुप्ता, आइएमए के प्रदेश सचिव डॉ. प्रदीप सिंह का हुआ एकाउंट हैक।

अनुज तिवारी, रांची : दिल्ली एम्स अस्पताल का सर्वर हैक होने की घटना के बाद अब राजधानी के डॉक्टरों का डाटा चुराने व पैसे की उगाही के मामले सामने आ रहे हैं। राज्य के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स के कई डॉक्टरों के मेल को हैक कर उससे लोगों को मेल कर 75 हजार से लेकर दो लाख रुपये तक मांगा जा रहा है।

loksabha election banner

डॉक्टर्स का अकाउंट्स हैक कर पैसे मांगने की घटना आई सामने

रिम्स के डॉ राजीव गुप्ता से लेकर आईएमए सचिव डॉ. प्रदीप कुमार सिंह, धनबाद के डॉ. सुशील, डॉ. महेश का एकाउंट हैक कर पैसे मांगने की घटना सामने आयी है। इस घटना के बाद डॉक्टरों के बीच यह आम चर्चा है।

वे सभी अपनों को फोन कर इस तरह के संदेश को नजरअंदाज करने की अपील कर रहे हैं। मालूम हो कि इससे पहले राजधानी के ही कुछ आईएएस अफसरों के कई सोशल एकाउंट हैक किए जा चुके हैं।

रिम्स एचओडी का मेल हैक

रिम्स नेत्र रोग विभाग के एचओडी डॉ. राजीव गुप्ता का मेल हैक कर अन्य डॉक्टरों को साइबर अपराधी मेल कर पैसा मांग रहे हैं। इसमें पैसा डोनेट करने से लेकर किसी दूसरे एकाउंट में पैसा ट्रांसफर करने की बात शामिल है।

डॉ. राजीव गुप्ता बताते हैं कि अचानक तीन दिनों से पैसे मांगने के कारण लोगों के फोन आ रहे हैं। जिसके बाद पता चला कि उनके मेल आईडी से ही पैसा मांगा जा रहा है। इसे लेकर सबसे पहले तो सभी लोगों को यह बताया गया कि वे इस तरह के मेल का जवाब ना दें, उनका मेल हैक कर लिया गया है।

साथ ही किसी सोशल मीडिया पर यदि उनके नाम से पैसे मांगने की सूचना आती है तो उस पर भी ध्यान ना दें। इस संबंध में उन्होंने पुलिस से लिखित शिकायत की है और साइबर अपराधियों को पकड़ने की मांग की है।

आईएमए ने किया सतर्क, नहीं शेयर करें अपनी निजी जानकारी

साइबर अपराध को लेकर आईएमए ने डॉक्टरों को सतर्क किया है और कहा है कि वे किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म में अपनी निजी जानकारी शेयर ना करें।

आईएमए के प्रदेश सचिव डॉ. प्रदीप कुमार सिंह ने बताया कि लगातार इस तरह की घटना देखने को मिल रही है, जिसमें डॉक्टर सोशल मीडिया पर लिख कर बता रहे हैं कि उनका एकाउंट हैक कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि इस तरह के मामले पर साइबर पुलिस को तेजी से काम करना होगा तब ही ठगी जैसे मामले रूकेंगे।

क्या बोले आईएमए प्रदेश सचिव

आईएमए प्रदेश सचिव डॉ प्रदीप कुमार सिंह ने इस मामले पर कहा कि साइबर अपराध बढ़ा हुआ है, ठगी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। लोगों की निजी जानकारी तक सुरक्षित नहीं दिख रही है।

स्थिति यह है कि बड़े-बड़े लोगों का एकाउंट हैक हो जा रहा है। ठग पुलिस से भी आगे दिख रहे हैं। सरकार को इस ओर ठोस कदम उठाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.