Move to Jagran APP

कागजी कार्रवाई तक सीमित है साइबर अपराध की जांच

किसलय शानू रांची : राजधानी में प्रत्येक दिन साइबर अपराधी एक से दो को निशाना बना रहे हैं। मामला सा

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Jun 2018 08:16 AM (IST)Updated: Sat, 09 Jun 2018 08:16 AM (IST)
कागजी कार्रवाई तक सीमित है साइबर अपराध की जांच

किसलय शानू

loksabha election banner

रांची : राजधानी में प्रत्येक दिन साइबर अपराधी एक से दो को निशाना बना रहे हैं। मामला साइबर थाना या तो संबंधित थाने में पहुंचता है। पुलिस को साइबर अपराध के बारे में लिखित शिकायत देकर प्राथमिकी भी दर्ज कराई जाती है। इसके बावजूद साइबर अपराधियों को पुलिस पकड़ने में नाकाम साबित हो रही है। हाल के दिनों में देखा जाए, तो साइबर अपराध के सैकड़ों मामले थाने तक पहुंचे। लेकिन, उपलब्धि के नाम पर शून्य है। साइबर अपराध के कई मामले सामने आएं है। जिनमें खाते से पैसे की निकासी, ऑनलाइन ठगी, सोशल मीडिया पर आपत्ति जनक पोस्ट सहित अन्य मामले शामिल हैं। साइबर थाने की पुलिस तकनीकी सहयोग व साइबर मामलों के निबटारे के लिए बनी है। सारे संसाधन और सुविधाओं से भी लैस है। इसके बावजूद साइबर अपराधी पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं।

:::::::::::::::::::::::::::::

ठंडे बस्ते में चला जाता है मामला

रांची जिला के विभिन्न थानों में प्रत्येक माह दो दर्जन से ज्यादा मामले आते हैं। इन मामलों में पहले पुलिस गंभीरता दिखाते हुए प्राथमिकी भी दर्ज करती है। लेकिन, कार्रवाई या जांच की बात आती है, तो अनुसंधानकर्ता उसे ठंडे बस्ते में डाल देते हैं। जिन मामलों में अनुसंधानकर्ता को मुनाफा होता है, उसमें ध्यान देते है। अन्यथा साइबर अपराध जैसे मामलों में गंभीरता नहीं दिखाते है। ::::::::::::::::::::::::::::::

इन-इन मामलों में नहीं मिली है कोई उपलब्धि

-हटिया के रहने वाले सुमन कुमार से फेसबुक पर दोस्ती कर 70 लाख रुपये ठगी किए जाने का मामला दर्ज है। लेकिन इस मामले में अपराधियों को पुलिस नहीं पकड़ पाई है।

-10 सितंबर 2017 को सदर क्षेत्र के खिजुर टोला निवासी शेख वासकर के खाते से 11 हजार की निकासी कर ली गई। अपराधी पुलिस की गिरफ्त से दूर है।

-08 सितंबर 2017 को रातू निवासी पंचू उरांव का एटीएम बदल 1.84 लाख रुपये की निकासी कर ली गई। मामले में अपराधियों का कोई पता नहीं चल सका।

-25 मई 2017 को चुटिया निवासी सुनील सिंह के खाते से 15 हजार रुपये की निकासी कर ली गई। अपराधियों की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।

-18 फरवरी 2017 को तमाड़ थाना के बावर्ची लाला होरो के खाते से 24 हजार की निकासी की गई। न पैसे वापस मिले न अपराधी पकड़े गए।

-06 अक्टूबर को लघु सिंचाई विभाग के रिटायर्ड कर्मी के खाते से 3.50 लाख रुपये की निकासी कर ली गई, लेकिन अपराधियों की कोई जानकारी नहीं मिल सकी है।

- 4 अप्रैल 2018 को सुखदेवनगर के शाहदेवनगर निवासी अरविंद मिश्रा की पत्नी के बैंक खाते से 1 लाख की निकासी कर ली गई। इस मामले में अपराधी को पकड़ न सकी है।

- 17 मार्च 2018 को गंगा नगर की रहने वाली संगीता प्रसाद के खाते से 45 हजार की निकासी कर ली गई। इस मामले में साइबर अपराधी पुलिस की गिरफ्त से बाहर है। --------------

साइबर अपराधियों से समस्या बढ़ी है। आम लोगों को भी जागरूक होने की जरूरत है। अगर, कोई अज्ञात व्यक्ति फोन पर बैंक खाते से संबंधित कोई जानकारी मांगे, तो उसे न बताएं। पुलिस अपने स्तर से साइबर अपराधी को पकड़ने के लिए प्रयासरत है।

कुलदीप द्विवेदी, एसएसपी, रांची


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.