Move to Jagran APP

Cyber Crime: अगर आपको भी आते हैं अज्ञात नंबर से मैसेज या कॉल तो हो जाएं सावधान, हो सकते हैं साइबर ठगी का शिकार

इन दिनों वाट्सएप पर अज्ञात नंबर से मैसेज या न्यूड वीडियो कॉल करने और उसे रिकार्ड कर वायरल करने की धमकी देकर लोगों को ठगने के मामलों की सूचनाएं आ रहीं हैं। ऐसे मामलों में आम लोगों को विशेष रूप से सावधानी बरतने की जरूरत है।

By Dilip KumarEdited By: Mohit TripathiPublished: Wed, 08 Feb 2023 10:47 PM (IST)Updated: Wed, 08 Feb 2023 10:47 PM (IST)
वाट्सएप पर अज्ञात नंबर से मैसेज या न्यूड वीडियो से बचने की जरूरत।

रांची,राज्य ब्यूरो: इन दिनों वाट्सएप पर अज्ञात नंबर से मैसेज या न्यूड वीडियो कॉल करने और उसे रिकार्ड कर वायरल करने की धमकी देकर लोगों को ठगने के मामलों की सूचनाएं आ रहीं हैं। सही मामलों में ये सेक्सटार्शन के मामले होते हैं। ऐसे मामलों में आम लोगों को विशेष रूप से सावधानी बरतने की जरूरत है।

loksabha election banner

सतर्क और सावधान रहें

ऐसे अपराध से बचने का उपाय अपने हाथ में है। अगर कोई भी अज्ञात नंबर से दोस्ती के लिए मैसेज आए तो सतर्क हो जाएं, उसे नजरअंदाज करें। अगर सीधे वीडियो कॉल आए तो अपनी गोपनीयता बनाए रखें, कुछ ऐसा न करें, जिससे शर्मिंदगी झेलनी पड़े। बात आगे बढ़ने पर पुलिस के पास लिखित शिकायत कर सकते हैं।

किसी लालच के झांसे में न आएं

साइबर क्राइम के अन्य मामलों में भी विशेष सावधानी बरतकर बचा जा सकता है। इंटरनेट पर फर्जी वेबसाइटों की भरमार है, जिसका पता लगाना भी आसान है। यूआरएल जांचने व संतुष्ट होने के बाद ही कोई भुगतान करें। लाटरी के नाम पर ठगी की शिकायतें भी आती हैं, जिसके झांसे में न आएं।

साझा न करें कोई जानकारी

अगर कोई यह कहे कि वह बैंक से बोल रहा है और वह केवाईसी अपडेट सहित बैंक की अन्य सुविधाओं को समझाने के बहाने आपसे ओटीपी, एटीएम का ब्यौरा, सीवीवी आदि मांगें तो कतई न दें। साइबर अपराध थाने में दर्ज इस तरह के मामलों में लगातार कार्रवाई हो रही है और आरोपित पकड़े भी जा रहे हैं। हाल के दिनों में रुपये ठगने वाले गिरोह के विरुद्ध साइबर अपराध थाने की पुलिस ने बेहतर काम किया है, रूपये फ्रीज भी करवाया है।

कार्तिक एस. एसपी, साइबर क्राइम, झारखंड।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.