Move to Jagran APP

महाअष्टमी को पंडालों में उमड़ी भक्तों की भीड़

जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के पूजा पंडालों में शनिवार को महाअष्टमी और महानवमी की पूजा-अर्चना की गई।

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 07:03 AM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 07:03 AM (IST)
महाअष्टमी को पंडालों में उमड़ी भक्तों की भीड़
महाअष्टमी को पंडालों में उमड़ी भक्तों की भीड़

रांची : जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के पूजा पंडालों में शनिवार को महाअष्टमी और महानवमी की पूजा की गई। इस दौरान पूजा पंडालों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी।

loksabha election banner

संसू, रातू : रातू तथा आसपास के क्षेत्रों में दुर्गापूजा को लेकर माहौल भक्तिमय हो गया है। पंडालों में शारीरिक दूरी का ख्याल रखते हुए श्रद्धालु मा के दर्शन कर रहे हैं। रातू किले में मा दुर्गा की भव्य प्रतिमा स्थापित कर पूजा की जा रही है। यहा पर भक्तों का ताता लगा हुआ है। श्रद्धालु कतार में लगकर मुंह में मास्क लगा कर मा दुर्गा का दर्शन कर रहे हैं। रातू किला का गार्डन देखने के लिए लोग उत्सुक नजर आए, लेकिन कार्यकर्ताओं और प्रशासन द्वारा लगाई गई बैरिकेडिंग के कारण लोग मन मसोस कर रह जा रहे हैं। महादेव टंगरा में भी ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की भीड़ मा के दर्शन को उमड़ रही है। पिर्रा के भवानी नगर में भी मा दुर्गा की प्रतिमा स्थापित कर पूजा की जा रही है। देवी मंडप दुर्गा पूजा समिति द्वारा भी आकर्षक पंडाल बनाकर पूजा की जा रही है। झखराटाड़ में मा वैष्णवी मंदिर में आयोजित महाआरती में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। मा आनंदमयीनगर स्थित मा दुर्गा मंदिर में भी भक्तो की भीड उमड़ रही है।

-----

संसू, चुटूपालू : नवरात्रि के आठवें दिन महाअष्टमी के अवसर पर भक्तों ने पूजा पंडालों में महागौरी मा दुर्गा के अष्टम रूप की पूजा-अर्चना की। महाअष्टमी के अवसर पर पूजा पंडालों में मा के भक्तों का आना-जाना लगा रहा। कोरोना महामारी को देखते हुए पूजा पंडाल में शारीरिक दूरी का पालने करने के लिए गोल घेरा लगाया गया था। इसके अंदर से भी भक्त माता का महाअष्टमी पूजा और दर्शन कर आशीर्वाद लेने में व्यस्त रहे। मां का आशीर्वाद लेने पंडालों में पूर्व सासद रामटहल चौधरी, भाजपा प्रदेश महामंत्री प्रो. आदित्य प्रसाद, ओरमाझी के उप प्रमुख जयगोविंद साहू, भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश मंत्री अमरनाथ चौधरी, जिला परिषद सदस्य सरिता देवी सहित कई समाजसेवी पहुंचे।

---

मा अंबे का दर्शन कर निहाल हो रहे हैं सिकिदिरी के श्रद्धालु

सिकिदिरी : सिकिदिरी व आसपास के क्षेत्रों में दुर्गा पूजा में मा भवानी की दर्शन पाकर श्रद्धालु निहाल हो रहे हैं। शनिवार को स्वर्णरेखा जल विद्युत परियोजना एवं दुर्गापूजा समिति ढेलुवाखूंाटा के पूजा पंडालों में दिन के 11 बजे के बाद नवमी आरंभ होने के कारण सुबह से ही महिलाएं पंडाल में महाअष्टमी की पूजा करने के लिए शारीरिक दूरी का पालन करते हुए पंडाल के बाहर खड़ी थीं।

----

डीएसपी ने किया पूजा पंडालों का निरीक्षण

संसू, अनगड़ा : सिल्ली डीएसपी चंद्रशेखर आजाद व अनगड़ा थानेदार अनिल कुमार तिवारी ने शनिवार को विभिन्न दुर्गापूजा स्थलों का निरीक्षण किया। गोंदलीपोखर, अनगड़ा, जोन्हा, गेतलसूद, हेसल, सालहनए हाहे के दुर्गा पूजा पंडाल को देखा। इस दौरान पूजा समितियों से सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन का पालन करने की अपील की।

----

महिलाओं ने किया महास्टमी आरती

ओरमाझी। दुर्गा पूजा को लेकर शनिवार को महा अष्टमी पूजा के साथ महा अष्टमी आरती में काफी संख्या में श्रद्धालू महिलाएं शामिल हुई। पूजा समिति ओरमाझी द्वारा पूजा व महा अष्टमी आरती पर शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए विषेष व्यवस्था बनाई गई थी। श्रद्धालूओं को पूजा के लिए लाईन से मंदिर के गर्भगृह में जाने दिया जा रहा था। वहीं महा अष्टमी आरती मंदिर के अंदर नही करने दिया गया। मंदिर के बाहर परिसर में ही मार्का लगा श्रद्धालूओं को आरती करने दिया जा रहा था। श्रीश्री दुर्गा पूजा समिति चुटूपालू, पूजा समिति पाचा के अलावे क्षेत्र सभी पूजा पंडालों में शारीरिक दूरी के साथ पूजा व आरती किया गया।

-------फोटो कैप्षन--------

4 ओरमाझी में सामुहिक महा आरती करती श्रद्धालू महिलाएं।

दुष्कर्म घटना की आदिवासी समाज ने की निंदा

संग्रामपुर घटना जैसी कार्रवायी करने की माग

राची संग्रामपुर व सहेबगंज की घटना एक सी

ओरमाझी। सहिबगंज में एक और आदिवासी किषोरी के साथ सामुहिक दुष्कर्म की घटना का आदिवासी समाज सहित कई लोगों द्वारा घोर निंदा कर आरोपितों की जल्द गिरफ्तार करने की माग किया गया है। आदिवासी सरना 22 पड़हा युवा समिति सदमा ओरमाझी के अध्यक्ष बाबुलाल महली ने कहा है जिस तरह राची जिला काके के संग्रामपुर में लॉ कॉलेज की छात्रा के साथ सामूहिक दुष्कर्म की घटना हुई थी। उसी प्रकार की घटना साहिबगंज की बेटी के साथ भी हुई है। काके राची के लॉ की छात्रा के साथ सामुहिक दुष्कर्म मामले में घटना के बाद त्वरित कार्रवायी हुए और सभी 12 आरोपियों की गिरफ्तार कर आईपीसी धारा 376डी, 366, 341, 342, 379, 411, 323, 120बी के तहत आरोप गठित कर व स्पीड्ली ट्रायल कर सजा भी सुनाई गई। समाज द्वारा उसी प्रकार साहिबगंज के आदिवासी किशोरी लड़की के साथ दुष्कर्म में 6 आरोपियों को गिरफ्तार करने स्पीड्ली ट्रायल के तहत सुनवाई की माग किया गया है। साथ ही कहा है राची संग्रामपुर व साहिबगंज की घटना एक जैसे हैं। एक जैसी कार्रवासयी नही हुई तो इसे आदिवासी समाज की बेटियों के साथ भेद-भाव मना जायगा। आदिवासी बेटी को न्याय नही मिला तो आदिवासी समाज द्वारा आदोलन भी किया जाएगा।

----

नामकुम : नवरात्र के आठवें दिन क्षेत्र के सभी पंडालों के पट खोल दिए गए। माता के पट खुलने के बाद पंडालों में श्रद्धालुओ की भीड़ जुटने लगी है। सरकारी निर्देशों एवं कोरोना पर आस्था भारी दिखाई पड़ी। सदाबहार चौक स्थित दुर्गा मंदिर, सिदरौल, हाइटेंशन कालोनी सहित अन्य पूजा पंडालों में सुबह से ही बड़ी संख्या में महिलाएं एकत्रित हो गई। इन्हें समिति के सदस्यों ने लाइन लगवाकर एवं शारीरिक दूरी का पालन कराते पूजा कराई। सोशल डिस्टेंस का पालन कराते हुए पूजा करवाया ।हाइटेंशन कालोनी में श्रद्धालुओ को सैनेटाइजर देने के बाद पंडालों में जाने दिया गया । समिति के द्वारा सभी को सरकार द्वारा जारी दिशा.निर्देशों को पालन करने की अपील की गई। फोटो सदाबहार चौंक स्थित दुर्गा मंदिर में मा दुर्गा की प्रतिमा 01 फोटो सिदरौल पंप में मा दुर्गा की प्रतिमा 02


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.