रांची, राज्य ब्यूरो। Teachers Recruitment in Jharkhand - राज्य में प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षकों के रिक्त लगभग चार हजार पदों को भरने के लिए सोमवार को सभी जिलों में एक साथ आखिरी काउंसिलिंग होगी। संशोधित मेधा सूची जारी करने तथा उनपर आपत्तियां मंगाने के बाद यह काउंसिलिंग हो रही है। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इसे लेकर पहले ही विस्तृत दिशा-निर्देश सभी जिलों को भेज दिए थे।

पारा तथा गैर पारा शिक्षकों के लिए अलग-अलग भवन या परिसर में काउंसिलिंग कराई जाएगी। इसके लिए पर्याप्त काउंटर बनाए जाएंगे और एक काउंटर पर 50 से अधिक आवेदन प्राप्त नहीं किए जाएंगे। वरीयता सूची के अनुसार काउंटर पर क्रमांक अंकित किया जाएगा, जिसके आधार पर संबंधित अभ्यर्थी वहां आवेदन जमा करेंगे। काउंसिलिंग के बाद चयनित आवेदकों की नियुक्ति की अनुशंसा जिला शिक्षा स्थापना समिति द्वारा की जाएगी।

विभाग ने काउंसिलिंग के दौरान किसी प्रकार की गड़बड़ी रोकने के लिए जहां उपायुक्तों को जांच दल गठित करने का आदेश दिया है, वहीं एंटी करप्शन ब्यूरो को भी अलर्ट कर दिया है। बता दें कि झारखंड हाई कोर्ट के आदेश पर यह काउंसिलिंग हो रही है। इससे पहले 2014-15 तथा 2015-16 में काउंसिलिंग से नियुक्ति हुई थी।

आगे कब क्या होगा

  • मूल प्रमाणपत्रों का मिलान : 7 से 12 जून
  • जिला शिक्षा स्थापना समिति का अनुमोदन : 10 से 15 जून
  • नियुक्ति पत्र निर्गत करने की तिथि : 13 से 21 जून।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sujeet Kumar Suman