Move to Jagran APP

Coronavirus से लड़ने में पीएम मोदी के सभी प्रयासों का समर्थन करता है संघ : भय्याजी जोशी

Coronavirus Update राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर कार्यवाह भय्याजी जोशी ने कहा है कि कोरोना वायरस जैसी महामारी से निपटने में प्रधानमंत्री के सभी प्रयासों का संघ समर्थन करता है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Fri, 20 Mar 2020 03:43 PM (IST)Updated: Fri, 20 Mar 2020 07:19 PM (IST)
Coronavirus से लड़ने में पीएम मोदी के सभी प्रयासों का समर्थन करता है संघ : भय्याजी जोशी
Coronavirus से लड़ने में पीएम मोदी के सभी प्रयासों का समर्थन करता है संघ : भय्याजी जोशी

रांची, जासं। Coronavirus Update राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर कार्यवाह भय्याजी जोशी ने कहा है कि कोरोना वायरस जैसी महामारी से निपटने में प्रधानमंत्री के सभी प्रयासों का संघ समर्थन करता है। शुक्रवार को संदेश जारी कर कहा कि 22 मार्च को जनता कफ्र्यू के दिन सभी स्वयंसेवक परिवार के साथ घरों में रहेंगे। सभी स्वयंसेवक समाज जागरण में अपनी भूमिका सुनिश्चित कर इस चुनौती का सामना करने में अपना योगदान देंगे। प्रधानमंत्री ने 60 वर्ष से ऊपर के लोगों को घरों से नहीं निकलने का आह्वान किया है। संघ ने इसका समर्थन करते हुए इस आयु से ऊपर के स्वयंसेवकों  को घरों से नहीं निकलने को कहा है। 22 मार्च को लगने वाली संघ की शाखा के लिए तो कई स्थानों पर संदेश जारी किया जा रहा है कि उस दिन एक घंटे की शाखा की जगह केवल संघ की प्रार्थना कर सभी स्वयंसेवक घरों में लौट जाएं।  कई राज्यों में तो पार्कों व मैदानों को बंद कर देने के कारण शाखा लगनी बंद हो गई है।

loksabha election banner

कोरोना वायरस से लडऩा की सबसे बड़ी देशभक्ति

आरएसएस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अभी शाखा लगाना नहीं, कोरोना वायरस से लडऩा ही सबसे बड़ी देश भक्ति है। स्वयंसेवकों को अपने को बचा कर रखते हुए दूसरे को भी जागरूक करने को कहा गया है। पूरे देश में समय और परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए स्वयंसेवक शाखा लगाने का निर्णय कर रहे हैं। इस महामारी से लडऩे के लिए एक जगह अधिक संख्या में लोगों का इकट्ठा नहीं होना और घरों में बंद रहना ही सबसे बड़ा बचाव है।

संघ हर परिस्थिति में है सरकार के साथ

कोरोना वायरस से बचाव में आरएसएस हर परिस्थिति में सरकार के साथ है। जैसे ही कर्नाटक सरकार ने अपने यहां शादी विवाह, पार्टी एवं बड़े कार्यक्रमों पर रोक लगाने की घोषणा की, संघ ने अपने इतिहास में पहली बार प्रतिनिधि सभा को स्थगित करने का निर्णय लिया। बैठक से एक दिन पहले इसे स्थगित करने की घोषणा करने से आने वाले प्रतिनिधियों को  परेशानी होने की बात जानते हुए संघ ने देश हित में सरकार का साथ देने का निर्णय लिया। उसके बाद सरकार्यवाह भय्याजी जोशी ने संदेश जारी कर संघ के सभी बड़े कार्यक्रमों को स्थगित करते हुए कोरोना वायरस को लेकर समाज में जागरूकता फैलाने में स्वयंसेवकों को लगने को कहा। वर्ष प्रतिपदा पर भी सभी बड़े कार्यक्रम स्थगित करने का निर्णय लिया गया। इस बार एक या दो शाखा के स्वयंसेवक मिलकर कार्यक्रम करेंगे। कोई शोभा यात्रा नहीं निकलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.