रांची, राज्य ब्यूरो। Coronavirus update बोकारो से एक केस आज फिर कोरोना पॉजिटिव हुआ है, इस तरह  झारखंड में अबतक कुुुल 14 कोरोना मरीज मिले हैं| गुरुवार को दूसरा पॉजिटिव केस रांची के हिंदपीढ़ी इलाकेेेे में मस्जिद सेे पकड़ी गई मलेशिया वाली महिला का सैंपल जांच के लिए लिया गया था, वह भी पॉजिटिव आया है| 135 सैंपल नेगेटिव हैं| झारखंड में कोरोना को लेकर अच्छी खबर नहीं है। राज्य में जहां एक दिन नौ कोरोना मरीजों की पहचान हुई, वहीं इसके संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत भी हो गई है। इस बीमारी से राज्य में होने वाली यह पहली मौत है। वहीं, राज्य में इसके मरीजों की कुल संख्या चार से बढ़कर 13 हो गई है। राज्य में  कोरोना के संक्रमण से जिस शख्स की पहली मौत हुई है वह बोकारो जिले के गोमिया स्थित साड़म गांव का निवासी था। उसे सांस में तकलीफ होने पर 4 अप्रैल को बोकारो जनरल अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

बुधवार को ही देर रात उसके सैंपल की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, लेकिन इलाज से पहले ही रात डेढ़ बजे उसकी मौत हो गई। इधर, बुधवार को देर रात विभिन्न सैंपलों की हुई जांच में कुल नौ लोगों में इसका संक्रमण पाया गया। इनमें पांच मरीज रांची के हिंदपीढ़ी की रहनेवाली उस महिला के परिवार के ही सदस्य हैं जो पिछले दिनों संक्रमित पाई गई थी। उसमें इस वायरस का संक्रमण मलेशियाई युवती से हुआ था। इसी तरह बोकारो के 4 मरीजों में तीन मरीज उस महिला के परिवार के सदस्य हैं जो पिछले दिनों संक्रमित पाई गई थी। यह महिला ढाका से तब्लीगी जमात की बैठक में शामिल होकर लौटी थी।

इधर, अचानक रांची एवं बोकारो में इतने केस मिलने से राज्य सरकार की चिंता बढ़ गई है। स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को दोनों जिलों के उपायुक्तों और सिविल सर्जनों को उस जगह के तीन किमी क्षेत्र को पूरी तरह सील करने तथा सात किमी के क्षेत्र में बाहरी लोगों के प्रवेश रोकने का निर्देश दिया, जहां ये सभी मरीज रह रहे थे। तीन किमी के क्षेत्र में रहनेवाले सभी लोगों की स्क्रीनिंग और सैंपल जांच का भी आदेश दिया। 

बढ़ सकती है मरीजों की संख्या

कोरोना मरीजों के संपर्क में आने से जिस तरह नए पॉजिटिव केस बढ़े हैं, उससे आशंका जताई जा रही है कि आनेवाले एक-दो दिनों में बड़ी संख्या में पॉजिटिव केस मिल सकते हैं। ये नए मरीज भी कई लोगों के संपर्क में आए हैं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने उनके संपर्क में आनेवाले सभी लोगों की पहचान कर जांच सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। 

आज 124 संदिग्धों की हुई जांच

गुरुवार को झारखंड में कुल 124 कोरोना के संदिग्ध मरीजों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए। खबर लिखे जाने तक इनकी रिपोर्ट नहीं आई थी। 98 लोगों के सैंपल की जांच पहले से ही लंबित है। इस तरह कुल 222 सैंपल की जांच रिपोर्ट अभी तक नहीं आई थी। झारखंड में अबतक कुल 1439 लोगों के सैंपल की जांच हुई है जिनमें 1, 204 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। 

फैक्ट फ़ाइल

झारखंड में कुल पॉजिटिव केस : 13

(रांची 07,  बोकारो : 05, हजारीबाग : 01)

कोरोना से मौत : 01

ठीक हुए मरीज : 00

हिंदपीढ़ी, तेलो और साड़म को पूरी तरह सील करने का आदेश

झारखंड में एक साथ कोरोना के नौ मरीज मिलने के बाद राज्य सरकार और भी अलर्ट हो गई है। गुरुवार को इसे लेकर पब्लिक हेल्थ सर्विलांस टास्क फोर्स की बैठक हुई जिसमें रांची के हिंदपीढ़ी, बोकारो के तेलो तथा साड़म पंचायत को पूरी तरह सील करने का निर्णय लेते हुए  इसे लागू करने का आदेश संबंधित उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों को दिया गया।

एक साथ नौ मरीज सामने आने के बाद हुई टास्क फोर्स की बैठक

स्वास्थ्य सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में यह सुनिश्चित करने का आदेश दिया गया कि हिंदीपीढ़ी और तेलो में किसी भी परिस्थिति में लोग घरों से बाहर न निकलें। यह भी कहा गया कि वहां आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए जिला प्रशासन की देखरेख में स्वयंसेवकों की व्यवस्था की जाए। यह भी निर्णय हुआ कि हिन्दपीढ़ी के संपूर्ण क्षेत्र को कोर तथा बफर एरिया में विभाजित करते हुए कोर एरिया के सभी नागरिकों का टेलीफोन नंबर स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराया जाए जिससे उनसे नियमित संपर्क किया जा सके। वहीं तेलो गांव को भी पूरी तरह सील करते हुए इस व्यवस्था को वहां भी लागू करने का आदेश दिया गया।

घरों से नहीं निकलेंगे लोग, प्रशासन पहुंचाएगा जरूरी चीजें

बैठक में बोकारो के साड़म पंचायत में स्क्रीनिंग तथा कांटेक्ट ट्रेसिंग शत-प्रतिशत सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। साथ ही मृत कोरोना मरीज के शव को निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए डिस्पोजल करने का आदेश दिया गया। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि सीलबंद क्षेत्रों में कोई भी सरकारी वाहन की प्रवेश होने के बाद उस क्षेत्र से बाहर निकलने पर उन वाहनों को एक फीसद हाइपोक्लोराइट सॉल्यूशन के घोल से सैनिटाइज किया जाएगा। दोनों जिलों के उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों को बैठक में लिए गए निर्णय के अनुपालन का निर्देश दिया गया।

Posted By: Alok Shahi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस