Move to Jagran APP

Corona Vaccine: आज से 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को लगेगा कोरोना का टीका

Coronavirus Vaccination Jharkhand News जिनका जन्म एक जनवरी 1977 से पहले है वे कोरोना का टीका ले सकते हैं। अभी तक सरकारी कर्मियों बीमारों व बुजुर्गों को ही टीका लग रहा था। टीकाकरण की वही प्रक्रिया होगी जो पूर्व से अन्य लोगों के टीकाकरण में लागू है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Wed, 31 Mar 2021 06:58 PM (IST)Updated: Wed, 31 Mar 2021 07:45 PM (IST)
Coronavirus Vaccination, Jharkhand News टीकाकरण की वही प्रक्रिया होगी जो पूर्व से अन्य लोगों के टीकाकरण में लागू है।

रांची, राज्य ब्यूरो। Coronavirus Vaccination, Jharkhand News झारखंड में गुरुवार यानि एक अप्रैल से 45 वर्ष या इससे अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना का टीका लगेगा। सभी जिलों में इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। टीकाकरण की वही प्रक्रिया होगी जो पूर्व से अन्य लोगों के टीकाकरण में लागू है। ऑनलाइन निबंधन के अलावा टीका केंद्रों पर भी ऑफलाइन निबंधन होगा। टीका लेने के लिए आधार कार्ड लाना अनिवार्य होगा। भारत सरकार ने 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के टीका लेने के लिए एक जनवरी, 2021 को बेस तथा एक जनवरी, 1977 को कट ऑफ डेट तय किया है अर्थात जिनका जन्म एक जनवरी 1977 से पहले हुआ है वे ही टीका ले सकते हैं।

loksabha election banner

बता दें कि राज्य में अभी तक हेल्थ केयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स, 45 से 59 वर्ष के गंभीर रोगियों तथा बुजुर्गों को ही कोरोना का टीका लग रहा था। केंद्र के निर्देश पर अब 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को टीका लगाया जाना है। झारखंड सहित पूरे देश में में 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू हुआ था। शुरू में हेल्थ केयर वर्कर्स का टीकाकरण शुरू हुआ। इसके बाद इसमें फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी शामिल किया गया। एक मार्च से 45 से 59 वर्ष के बीमारों तथा 60 वर्ष या इससे अधिक उम्र के बुजुर्गों का टीकाकरण शुरू हुआ।

वैक्सीन के खराब होने से बचाने की सलाह

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बुधवार को टीकाकरण की समीक्षा वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से की। इस क्रम में उन्होंने वैक्सीन को खराब होने से बचाने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का सुझाव दिया। उन्होंने इसे एक फीसद तक सीमित रखने के निर्देश राज्य के पदाधिकारियों को दिए। हालांकि झारखंड में इसकी समस्या कम रही है। अन्य कई राज्यों में छह फीसद तक वैक्सीन खराब होने की बात सामने आई है।

चार अप्रैल से दूसरा विशेष टीकाकरण अभियान

राज्य में दूसरा विशेष कोरोना टीकाकरण अभियान चार अप्रैल से शुरू होगा। आठ दिनों के इस अभियान में प्रतिदिन डेढ़ लाख लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। चार चरणों में यह अभियान चार से पांच अप्रैल, सात से आठ अप्रैल, 10 से 11 अप्रैल तथा 13 से 14 अप्रैल तक चलाया जाएगा। सात अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर यह संख्या अधिक भी हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.