रांची, जासं । रांची को 1500 कोवैक्सीन की डोज मिलने बाद जिले के करीब 15 केंद्रों में वैक्सीन दिया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में ऑन स्पॉट वैक्सीन दी जाएगी, जबकि शहरी क्षेत्रों में ऑनलाइन बुकिंग पर ही वैक्सीन दी जाएगी। सिविल सर्जन ने बताया कि वैक्सीन कम मिल रही है, अभी कोविशील्ड का वैक्सीन नहीं मिल रहा है, जिससे दूसरी डोज लेने वालों को परेशानी हो सकती है। लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है कुछ ही दिनों में सभी वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगाी। शहर के एसडीए कार्यालय, शिशु विद्या मंदिर धुर्वा, फूटबॉल स्टेडियम मोरहाबादी, आईएमए और सदर अस्पताल में वैक्सीन मिलेगा।

वैक्सीन को लेकर शुरू से ही जिले में दिक्कत रही है। दो दिन पहले ही 5000 वैक्सीन की डोज रिजर्व रखा गया था, जिसे रांची जिले में खपत करनी थी। इन डोज को देने के लिए केंद्रों की संख्या भी कम कर दी गई। कम वैक्सीन की वजह से लोगों को परेशानी हो रही है। लेकिन ऑनलाइन बुकिंग का तरीका अपनाकर लोगों की भीड़ कम करने का प्रयास किया गया। जबकि ग्रामीण क्षेत्र में लोगों की जागरूकता कीकमी के कारण वैक्सीन की कुछ डोज बचती रही।

पिछले एक सप्ताह में पिछले सोमवार को ग्रामीण क्षेत्र में लोगो के लिए आठ हजार वैक्सीन का डोज मिल सकेगा। मालूम हो कि मंगलवार को वैक्सीन की कम डोज विभिन्न सेंटरों में मिली। यह वैक्सीन की डोज दो दिन पहले मिले बचे हुए डोज थे। शहर के विभिन्न केंद्रों में तीन हजार काेविशील्ड और कोवैक्सीन की डोज दी गई। जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में करीब पांच हजार वैक्सीन की डोज मिला । डीआरसीएचओ डा एसबी खलखो ने बताया कि सभी जगहों पर बचे हुए डोज मिलेंगे।

ऑनलाइन बुकिंग से हो रही परेशानी

ऑनलाइन बुकिंग की वजह से लोगों को वैक्सीन लेने में परेशानी हो रही है। इस वजह से भी वैक्सीन देने का प्रतिशत कम रहा है। शहरी क्षेत्र में करीब 82 प्रतिशत वैक्सीन पड़े, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीन लेने वालों की अभी भी उपस्थिति कम रही, इन क्षेत्रों में करीब 60 प्रतिशत तक वैक्सीन पड़े। डीआरसीएचओ ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में पिछले माह की तुलना में वैक्सीन लेने वालों की संख्या बढ़ी है, यह आगे भी बढ़ेगी। लोग उत्साहित हो रहे हैं। हालांकि शहरी क्षेत्र की तुलना में अभी भी उत्साह कम दिख रहा है।

Edited By: Vikram Giri