रांची, जासं। झारखंड में अगले कुछ दिनाें में विधानसभा चुनाव होना है। संभावना है कि इस महीने के अंत तक चुनाव के तारीख का एलान हो जाए। दूसरी ओर मतदाताओं को जागरुक करने के लिए निर्वाचन आयोग अभी से ही सक्रिय है। दुर्गा पूजा के दौरान शहर के पूजा पंडालों में निर्वाचन आयोग की ओर से आम लोगाें को ईवीएम और वीवीपैट की जानकारी देने के लिए व्‍यवस्‍था की गई थी।

इस दौरान शहर के मुख्य पूजा पंडालों में ईवीएम/वीवीपैट की जानकारी लोगों को दी गई। लोगों को ईवीएम/वीवीपैट की जानकारी देने के लिए प्रतिनियुक्त ट्रेनरों ने बताया कि कैसे ईवीएम/वीवीपैट काम करते हैं। लोगों को बताया गया कि उन्होंने किसे वोट दिया, वो यह भी देख सकते हैं। ईवीएम में बटन दबाने के बाद लोगों को वीवीपैट से पर्ची मिलान करने के बारे में भी बताया गया।

लोगों ने देखा कि उन्होंने ईवीएम में जिस चिन्ह से संबंधित बटन दबाया था, वीवीपैट में उसी चिन्ह से संबंधित पर्ची सात सेकेंड तक दिखने के बाद जमा हो गई। ईवीएम/वीवीपैट की जानकारी लेने के लिए लोगों में भी उत्सुकता दिखाई दे रही थी। कंट्रोल यूनिट और बैलेट यूनिट के बारे में भी लोगों ने सवाल पूछे, जिसका जवाब ट्रेनरों ने दिया। लोगों को बताया गया कि ईवीएम से किसी प्रकार की छेडख़ानी नहीं की जा सकती।

Posted By: Sujeet Kumar Suman

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस