Move to Jagran APP

सीएम रघुवर ने कह दी बड़ी बात; जनता को जगा दीजिए-वो अपना अधिकार ले लेगी

मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने जनसंपर्क अधिकारियों से कहा कि सरकार की कल्‍याणकारी योजनाओं की दूर-दराज तक पहुंच सुनिश्चित कराने पर जोर दें।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sun, 04 Nov 2018 10:49 AM (IST)Updated: Sun, 04 Nov 2018 10:49 AM (IST)
सीएम रघुवर ने कह दी बड़ी बात; जनता को जगा दीजिए-वो अपना अधिकार ले लेगी
सीएम रघुवर ने कह दी बड़ी बात; जनता को जगा दीजिए-वो अपना अधिकार ले लेगी

रांची, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य के जनसंपर्क पदाधिकारियों को जिम्मा दिया है कि वे जनता को जागरूक कर दें तो अपना अधिकार जनता स्वयं हासिल कर लेगी। उन्होंने कहा कि सरकार गठन के बाद से विकास की राह में खड़े अंतिम व्यक्ति तक जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना सरकार का लक्ष्य रहा है लेकिन कुछ शक्तियां लोगों को गुमराह कर रही हैं।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया जैसे ट्विटर, फेसबुक, वाट्सअप, इंस्टाग्राम आदि के माध्यम से आम जनता तक योजनाओं को पहुंचाएं। कहा कि जनसंपर्क नकारात्मक शक्तियों को परास्त करने का उचित और प्रभावकारी माध्यम है। सीएम झारखंड मंत्रालय सभागार में जनसंपर्क विभाग की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। सीएम ने अधिकारियों से एग्रीकल्चर एंड फूड समिट पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया। समिट का लाभ किसान वर्ग के लोग ले पाएं इसके लिए जनसंपर्क विभाग आधुनिक तरीके से प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करे।

अच्छा काम करनेवालों की कहानी सार्वजनिक करें : सीएम ने कहा कि समाज में बहुत लोग व्यक्तिगत अथवा सामाजिक तौर पर अच्छा काम कर रहे हैं जिन्हें प्रचारित करने की आवश्यकता है। इनकी सफलता की कहानी समाज में सबके सामने लाने का जिम्मा जनसंपर्क विभाग का है। समाज एवं राज्यहित में अच्छा काम करनेवालों को सम्मान दें। ऐसे लोगों को सम्मान से दूसरों को भी अच्छा काम करने की प्रेरणा मिलती है।

एलईडी वैन सुदूर गांवों में भी चलें : सीएम ने कहा कि योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए राज्य के सभी जिलों में एलईडी वैन चलाए जा रहे हैं। एलइडी वैन शहरी क्षेत्रों में नहीं बल्कि सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में चलाना सुनिश्चित करें। मौके पर मौजूद सचिव सुनील वर्णवाल ने कहा कि कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जनता तक पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता है।

जिन जिलों में एलईडी मोबाइल वैन की कमी है वहां संख्या बढ़ाई जाए। ऑडियो विजुअल स्थानीय भाषाओं में प्रसारित होना अच्छी बात है। भीड़भाड़ वाले इलाकों में रात 11 बजे तक प्रसारण का निर्देश उन्होंने दिया। बैठक से पहले सभी जिला जनसंपर्क पदाधिकारियों को यूनिसेफ की कम्युनिकेशन ऑफिसर मोइरा दवा ने प्रेस विज्ञप्ति एवं फीचर राइटिंग की जानकारी दी। बैठक में जनसंपर्क विभाग के निदेशक रामलखन प्रसाद गुप्ता, अपर सचिव रमाकांत सिंह आदि पदाधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.