रांची, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्यभर के 9 लाख अंत्योदय परिवार सहित 57 लाख कार्डधारी परिवारों तक ससमय खाद्यान्न उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने का निर्देश अधिकारियों को दिया है। साथ ही कहा है कि किसी भी प्रकार का खाद्यान्न राज्य से बाहर नहीं जाए यह सुनिश्चित किया जाए। आलू, प्याज सहित सभी खाद्यान्न इसमें शामिल हैं। प्रखंड वार पीडीएस दुकानों द्वारा खाद्यान्न का उठाव और वितरण कार्यों की जियो टैगिंग के साथ-साथ पोर्टल पर फोटो अपलोड करने की व्यवस्था जल्द तैयार करने को कहा है।

उन्होंने जिलों के सभी उपायुक्तों को निर्देश दिया है कि जन वितरण प्रणाली दुकानों का प्रतिदिन मॉनिटरिंग करें। सरकार के मापदंडों के आधार पर राशन वितरण में किसी प्रकार की कोई कमी ना हो यह सुनिश्चित किया जाए। सभी लाभुकों को 2 महीने का एडवांस राशन देना सुनिश्चित करें। राज्य के वैसे परिवार जिनके पास राशन कार्ड नहीं है और जरूरतमंद हैं उन्हें भी राशन उपलब्ध कराने के लिए ग्राम स्तरीय समिति से समन्वय बनाएं ताकि उन्हें खाद्यान्न उपलब्ध हो सके।

पीडीएस दुकानों की कार्य प्रणाली में पारदर्शिता रहे यह नोडल पदाधिकारी सुनिश्चित करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में आम जनता को किसी प्रकार की परेशानी ना हो यह हम सभी की प्राथमिकता होनी चाहिए। सरकार द्वारा इस संकट की घड़ी में किए जा रहे कार्यों का पूरा लाभ एक-एक परिवार तक पहुंचे यह सुनिश्चित किया जाए। उक्त बातें मुख्यमंत्री ने आज कांके रोड स्थित आवास में राज्य के आला अधिकारियों के साथ हुई उच्च स्तरीय बैठक में कहीं।

सभी थानों में सेंट्रलाइच्ड किचेन की व्यवस्था करें

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि राज्य भर में जितने थाने हैं वहां पर सेंट्रलाइच्ड किचेन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए जिससे भुखमरी की नौबत नहीं आए।

12 घंटे खुलें पीडीएस दुकानें

मुख्यमंत्री ने बैठक में आला अधिकारियों के साथ मंथन करते हुए विचार किया है कि कोरोना वायरस से उत्पन्न संकट कि इस स्थिति में जल्द ही एक मैकेनिज्म तैयार हो जिसमें खाद्यान्न के साथ-साथ पीडीएस दुकानों से आम जनता के लिए चूड़ा, गुड़, चना, आलू, प्याज इत्यादि भी वितरण किए जाए। पीडीएस दुकानें कम से कम 12 घंटे कार्यरत रहें।

पेंशनधारियों को मार्च और अप्रैल माह का पेंशन एडवांस में दें :

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि राज्य भर में जितने भी वृद्धा पेंशन, दिव्यांग पेंशन, विधवा पेंशनधारी आदि लोग हैं उन्हें मार्च और अप्रैल माह का पेंशन एडवांस में उपलब्ध कराएं ताकि विपदा की इस घड़ी में वे अपना जीवन यापन ठीक से कर सकें।

कोई भी किराना दुकान बंद ना हो यह सुनिश्चित करें :

मुख्यमंत्री ने कहा है कि आपदा की इस स्थिति में कोई भी किराना दुकान बंद ना हो यह सुनिश्चित कराएं। जरूरत पडऩे पर किराना दुकान के आसपास होमगार्ड के जवानों की तैनाती करें। स्थिति पैनिक ना बने इसके लिए हर संभव प्रयासरत रहें।

स्वास्थ्य विभाग टेस्ट बढ़ाने के उपाय पर जल्द कार्य करे

मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस के संभावना को देखते हुए निर्देश दिया है कि स्वास्थ्य विभाग अधिक से अधिक टेस्ट किट एवं मशीन इत्यादि का व्यवस्था व्यापक स्तर पर पूरे राज्य के लिए करें। किसी भी व्यक्ति को अगर टेस्ट कराने जैसी स्थिति होती है तो जल्द टेस्ट हो सके इसके लिए मैकेनिज्म तैयार करें। इस अवसर पर स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग के सचिव नितिन मदन कुलकर्णी ने मुख्यमंत्री के समक्ष कोरोना वायरस को लेकर आज तक हुई कार्यों की विस्तृत जानकारी दी।

साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा आगे किए जाने वाले कार्यों की भी जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने राज्य भर के अस्पतालों इत्यादि जगहों में बने क्वारंटाइन व आइसोलेशन वार्ड में मरीजों को रखने की व्यवस्था को दुरुस्त रखने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा की वार्डों में साफ-सफाई सैनेटाइजर एवं डॉक्टर व स्टाफ नर्स की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाए।

Posted By: Sujeet Kumar Suman

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस