रांची, जासं। सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटेट) आठ दिसंबर को होगा। परीक्षा के लिए रांची में 36 सेंटर बनाए गए हैं, जहां 25,500 परीक्षार्थी जुटेंगे। परीक्षा के सिटी कोऑर्डिनेटर डॉ. मनोहर लाल ने कहा कि परीक्षार्थियों को केंद्र में सुबह आठ बजे से प्रवेश मिलने लगेगा। नौ बजे के बाद प्रवेश बंद हो जाएगा। इसलिए परीक्षार्थी निर्धारित समय से सेंटर में प्रवेश कर जाएं।

पहली पाली में पेपर वन सुबह 9:30 से 12 बजे तथा दूसरी पाली में पेपर टू दो से 4:30 बजे तक होगी। पहली पाली में 9:15 बजे सेंटर पर टेस्ट बुकलेट मिल जाएगा। इसी तरह दूसरी पाली के लिए दोपहर 12:30 बजे से एंट्री शुरू हो जाएगी। टेस्ट बुकलेट 1:45 बजे मिलेगा। परीक्षार्थी अपना प्रवेश पत्र सीटेट की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.सीटेट.एनआइसी.इन से डाउनलोड कर सकते हैं।

निगेटिव मार्किंग नहीं

परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है। सामान्य जाति के अभ्यर्थियों के लिए क्वालिफाइंग 60 प्रतिशत है। वहीं, एससी, एसटी व ओबीसी के लिए 55 प्रतिशत है।

केवल कलम का प्रयोग

परीक्षार्थियों को अपने साथ ब्लैक या ब्लू बॉल प्वाइंट पेन रखना है। किसी भी पाली में ओएमआर शीट में पेंसिल का प्रयोग नहीं करना है। रौल नंबर, नाम, सेंटर नंबर सहित मांगी गई अन्य जानकारी को केवल पेन से ही लिखना है। परीक्षा केंद्र में किसी प्रकार की घड़ी ले जाने की मनाही होगी।

 

Posted By: Alok Shahi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस