Move to Jagran APP

CBSE Class 12 Board Exams: सुप्रीम कोर्ट पर नजरें, सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा पर बड़ा एलान, देखें Latest Update

CBSE Class 12 Board Exams 2021 केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड की सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर आज बड़ा एलान होने वाला है। सुप्रीम कोर्ट में परीक्षा को रद करने की जनहित याचिका पर सोमवार को अहम सुनवाई होगी। छात्र और अभिभावकों की नजर उच्‍चतम न्‍यायालय पर टिकी है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Mon, 31 May 2021 05:25 AM (IST)Updated: Mon, 31 May 2021 08:43 AM (IST)
CBSE Class 12 Board Exams: सुप्रीम कोर्ट पर नजरें, सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा पर बड़ा एलान, देखें Latest Update
CBSE Class 12 Board Exams 2021: सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर आज बड़ा एलान होने वाला है।

रांची, जेएनएन। CBSE Class 12 Board Exams 2021 केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड की सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर आज बड़ा एलान होने वाला है। सुप्रीम कोर्ट में परीक्षा को रद करने की जनहित याचिका पर सोमवार को अहम सुनवाई होगी। छात्र और अभिभावकों की नजर उच्‍चतम न्‍यायालय पर टिकी है। उन्‍हें उम्‍मीद है कि शीर्ष अदालत परीक्षा रद करने को लेकर उनके हक में फैसला देगा। इधर, सीबीएसई 12वीं परीक्षा रद करने के कयासों के बीच सीबीएसई ने स्‍कूलों से छात्रों के पिछली परीक्षाओं के परिणाम तलब किए हैं। एक बड़े सीबीएसई अधिकारी ने परीक्षा रद करने की संभावनाओं पर स्‍पष्‍ट तौर पर बाेलने से बचते हुए कहा कि अभी तक कुछ भी निश्चित नहीं है। आधिकारिक तौर पर सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 पर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया है।

loksabha election banner

अभी तक कुछ भी निश्चित नहीं : सीबीएसई

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अभी तक कक्षा 12 के छात्रों के लिए कोई निर्णय नहीं लिया है। रिपोर्टों के अनुसार, सीबीएसई पिछली परीक्षाओं में छात्रों के प्रदर्शन पर विचार कर सकता है, ताकि बोर्ड परीक्षा रद होने की स्थिति में परिणाम की गणना की जा सके और छात्रों का रिजल्‍ट सही समय पर निकाला जा सके। इन संभावनाओं के बारे में पूछे जाने पर सीबीएसई के एक अधिकारी ने न तो इसकी पुष्टि की और न ही इन्कार किया।

स्‍कूलों से मांगे गए छात्रों के 3 साल के रिजल्‍ट

समाचार एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, सीबीएसई कक्षा 12 के छात्रों के लिए विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रहा है, जिसमें परीक्षा रद करना और वैकल्पिक मूल्यांकन, या संक्षिप्त प्रारूप में परीक्षा आयोजित करना शामिल है। केंद्रीय मंत्रियों और राज्य के शिक्षा मंत्रियों की बैठक में, सीबीएसई ने कक्षा 12 की परीक्षा के लिए दो प्रस्ताव साझा किए थे। पहला होम सेंटर पर केवल प्रमुख विषयों के लिए नियमित परीक्षा आयोजित करना और दूसरा छात्रों के स्कूल में छोटी अवधि की परीक्षा आयोजित करना शामिल है। बाद में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने राज्यों से इन परीक्षाओं पर अपने विस्तृत सुझाव 25 मई तक भेजने को कहा था।

अधिकतर राज्‍य परीक्षा कराने पर सहमत

पीटीआई ने सूत्र के हवाले से कहा है कि अधिकतर राज्यों ने जुलाई-अगस्त में प्रमुख विषयों के लिए छोटी अवधि की परीक्षाओं के बारे में सीबीएसई द्वारा प्रस्तावित विकल्प का समर्थन किया है। जबकि देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति की अभी समीक्षा की जा रही है। केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड के सामने सीबीएसई 12वीं परीक्षा रद करना और पिछली परीक्षाओं के आधार पर छात्रों का रिजल्‍ट जारी करना जैसे विकल्प अब भी खुले हुए हैं।

सुप्रीम कोर्ट में आज दो याचिका पर सुनवाई

सर्वोच्च न्यायालय आज सोमवार, 31 मई को दो याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा है। इनमें एक याचिका ममता शर्मा अधिवक्‍ता की है, जिन्‍होंने सीबीएसई 12वीं परीक्षा को रद करने की जनहित याचिका दायर की है। दूसरी याचिका केरल के शिक्षक ने सीबीएसई 12वीं परीक्षा रद करने के खिलाफ दाखिल की है। सीबीएसई 12 वीं बोर्ड परीक्षा रद करने और दूसरी इसके खिलाफ दायर की गई याचिका पर शीर्ष अदालत में अहम सुनवाई पर देशभर के छात्रों और अभिभावकों की नजरें टिकी हैं।

1 जून को बड़ा एलान करने वाला है सीबीएसई

इधर देशभर के छात्रों ने #cancelboardexam के साथ फिर से सोशल मीडिया में अपनी आवाज बुलंद की। परीक्षा रद करने को लेकर लगातार ट्वीट किया जा रहा है। कोविड -19 महामारी के बीच परीक्षा आयोजित करने के खिलाफ आवाज उठा रहे छात्रों के लिए आज का दिन बेहद अहम है। इधर कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं पर सीबीएसई का निर्णय जून, 2021 के पहले सप्ताह में आने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.