Move to Jagran APP

सीबीआइ ने राज्य सरकार से मांगी पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा पर मुकदमा चलाने की अनुमति

रांची इलेक्ट्रोस्टील कास्टिग लिमिटेड कोयला ब्लॉक घोटाले की जांच कर रही सीबीआइ ने झारखंड सरकार को पत्र लिखकर पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा व पूर्व खनन सचिव जय शंकर तिवारी के खिलाफ मुकदमा चलाने की अनुमति मांगी है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Jul 2020 01:34 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jul 2020 01:34 AM (IST)
सीबीआइ ने राज्य सरकार से मांगी पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा पर मुकदमा चलाने की अनुमति
सीबीआइ ने राज्य सरकार से मांगी पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा पर मुकदमा चलाने की अनुमति

रांची : इलेक्ट्रोस्टील कास्टिग लिमिटेड कोयला ब्लॉक घोटाले की जांच कर रही सीबीआइ ने झारखंड सरकार को पत्र लिखकर पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा व पूर्व खनन सचिव जय शंकर तिवारी के खिलाफ मुकदमा चलाने की अनुमति मांगी है। सरकार से अनुमति मिलने के बाद सीबीआइ पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा, पूर्व खनन सचिव जय शंकर तिवारी व अन्य के खिलाफ चार्जशीट दाखिल करेगी।

loksabha election banner

सीबीआइ ने इस मामले में विगत 20 दिसंबर को एक कांड दर्ज किया था। इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी एक कांड दर्ज कर अनुसंधान कर रहा है। सीबीआइ ने बंगाल के खारदाह और आंध्र प्रदेश के कलाहस्ती में प्रस्तावित आयरन संयंत्र के लिए इलेक्ट्रोस्टील कास्टिग लिमिटेड से कोयला ब्लॉक आवंटन मामले में पूर्व मुख्यमंत्री व उनके सहयोगियों के खिलाफ जांच पूरी कर ली है।

कोयला ब्लॉक घोटाले में पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा फंसे हुए हैं। राजहरा उत्तर कोयला ब्लॉक के आवंटन में वे पहले ही दोषी ठहराए जा चुके हैं। वर्ष 2017 में निचली अदालत ने उन्हें कोलकाता की एक कंपनी विनी आयरन एंड स्टील उद्योग लिमिटेड को झारखंड में कोल ब्लॉक के आवंटन में भ्रष्टाचार का दोषी ठहराया था।

-------------- मधु कोड़ा मामले पर निष्पक्ष होकर लेंगे निर्णय : हेमंत सोरेन

रांची : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि कोयला घोटाले में पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा के खिलाफ सीबीआइ द्वारा राज्य सरकार से अभियोजन की स्वीकृति पर सरकार निष्पक्ष होकर फैसला लेगी। इस संबंध में प्रक्रिया चल रही है। वे मंगलवार की देर शाम प्रोजेक्ट भवन में मीडिया से रूबरू थे। मुख्यमंत्री ने झारखंड चैंबर ऑफ कॉमर्स के सप्ताह में तीन दिन व्यापार बंद रखने के फैसले को अच्छी पहल बताया। बोले कि इसी प्रकार आम लोगों को भी जागरूक होकर सकारात्मक रूप से सरकार के निर्णय के साथ रहना चाहिए। जन सहयोग से ही कोरोना संक्रमण के खिलाफ निर्णायक जंग लड़ी जा सकती है, क्योंकि इस बीमारी की न दवा है और न इलाज। एहतियात बरत कर और व्यापक जागरूकता से ही इससे सुरक्षित रहा जा सकता है। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में झारखंड के बेहतरीन प्रदर्शन पर उन्होंने कहा कि अब वास्तव में लोगों को लगने लगा है कि झारखंड विपरीत परिस्थिति में भी तेजी से कदम आगे बढ़ा रहा है।

--------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.