रांची, राज्य ब्यूरो। Lok Sabha Election 2019 - भाजपा ने अंतिम चरण में संताल परगना की तीन सीटों पर होने वाले चुनाव से पूर्व इस क्षेत्र में हुए विकास कार्यों का रिपोर्ट कार्ड जारी किया है। संताल की तीन सीटों गोड्डा, दुमका और राजमहल के लिए 19 मई को वोट डाले जाएंगे।

सोमवार को भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव और प्रदेश मंत्री सुबोध सिंह गुड्डू ने संताल परगना में पिछले पांच सालों में हुए विकास कार्यों की रिपोर्ट मीडिया के सामने रखी। दावा किया कि आजादी के बाद पहली बार किसी सरकार ने संताल परगना पर विशेष ध्यान दिया है।

उन्होंने कहा कि देवघर में एम्स और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा तथा साहिबगंज में गंगा नदी पर पुल और बंदरगाह समेत तमाम सौगात संताल को मिली हैं। 50000 लीटर का डेयरी प्लांट, एनएच 80 का 3300 करोड़ की लागत से फोरलेन, दुमका में मेडिकल कॉलेज, पहाडिय़ा बटालियन का गठन, डाकिया योजना के अंतर्गत आदिम जनजाति को उनके घर तक अनाज पहुंचाया गया। रेल नेटवर्क का भी विस्तार किया गया।

झामुमो और कांग्रेस संताल परगना के आदिवासियों को वोट बैंक के रूप में इस्तेमाल करती थी, लेकिन पहली बार एनडीए की सरकारों ने संताल परगना को राष्ट्र की मुख्यधारा से जोड़ा है। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अपने कार्यकाल में संताल परगना का रिकॉर्ड संख्या में दौरा किया है। भाजपा नेताओं ने दावा किया कि चुनाव में भाजपा के पक्ष में लहर है। इस मौके पर मीडिया प्रभारी शिवपूजन पाठक व पूर्व प्रवक्ता प्रेम मित्तल भी उपस्थित थे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sujeet Kumar Suman

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस