Move to Jagran APP

Bihar Election: झारखंड के कोडरमा, हजारीबाग, चतरा व पलामू में शराब की दुकानें 48 घंटे के लिए बंद

Bihar Assembly Election निष्पक्ष मतदान और मतगणना को लेकर मुख्य निर्वाची पदाधिकारी व बिहार के उत्पाद सचिव के निर्देश के बाद सीमावर्ती जिले कोडरमा हजारीबाग चतरा आदि जिलों के डीसी ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 11:26 AM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 12:38 PM (IST)
Bihar Election: झारखंड के कोडरमा, हजारीबाग, चतरा व पलामू में शराब की दुकानें 48 घंटे के लिए बंद
बिहार चुनाव के कारण सीमावर्ती जिलों में शराब दुकानें बंद रहेंगी।

कोडरमा, जासं। बिहार विधानसभा चुनाव का असर बिहार से सटे झारखंड के सीमावर्ती जिलों में देखा जा रहा है। झारखंड के चार जिलों में 48 घंटे के लिए शराब की दुकानें बंद कर दी गई हैं। झारखंड के कोडरमा, हजारीबाग, चतरा और पलामू में 28 सितंबर शाम पांच बजे तक शराब की दुकानें बंद की गई हैं। इसके अलावा गढ़वा के कांडी प्रखंड में सोन नदी में नाव का परिचालन रोक दिया गया है। ताकि लोग बिहार नहीं जा सकें और शराब की तस्‍करी न हो।

loksabha election banner

गढ़वा जिले के कांडी एवं केतार प्रखंड की सीमा बिहार से लगती है। लेकिन यहां से बिहार की जाने और आने के लिए सोन नदी को पार करना होता है और नदी पार करने का एकमात्र साधन नाव है। बिहार में चुनाव के कारण सोन नदी में चलने वाले सभी नाव के परिचालन पर प्रशासन ने 28 अक्टूबर तक के लिए रविवार से बंद कर दिया है।

नवादा और गया में 28 अक्टूबर को होने वाले मतदान को लेकर कोडरमा जिला प्रशासन अलर्ट है। सोमवार की संध्या 4 बजे से बुधवार की संध्या 4 बजे तक ड्राई डे घोषित किया गया है। वहीं विजयादशमी को लेकर सुबह से ही शराब दुकानें बंद हैं। ऐसे में जाम छलकाने वालों को अगले तीन दिनों तक जुगाड़ से ही काम चलाना होगा।

मतगणना के दिन 10 नवंबर को भी कोडरमा में शराब की दुकानें बंद रहेंगी। निष्पक्ष मतदान और मतगणना को लेकर मुख्य निर्वाची पदाधिकारी व बिहार के उत्पाद सचिव के निर्देश के बाद कोडरमा डीसी ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। 28 अक्टूबर को सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान का समय निर्धारित है। चुनाव प्रचार थमते ही ड्राई डे भी शुरू हो जाएगा।

बताते चलें कि रजौली और नवादा सड़क मार्ग से कोडरमा की सीमा से जुड़े हैं, वहीं गझण्डी के बाद गया बिहार का सीमांकन क्षेत्र पड़ता है और झारखंड पुलिस के साथ-साथ आरपीएफ और जीआरपी भी संयुक्त रूप से अलर्ट हैं। स्टेशनों व ट्रेनों में भी गहन चेकिंग कर हथियार, नगदी और शराब की तलाश की जा रही है।

बिहार चुनाव की वजह से हजारीबाग में बंद हुई शराब की दुकानें

बिहार में 28 अक्टूबर होने वाले प्रथम चरण के चुनाव को लेकर बिहार सीमा से सटे जिलों में शराब की दुकानें बंद रखने का फरमान जारी कर दिया गया है। आज विजयदशमी को पहले से ही शराब की दुकानें बंद रखी गई थी, अब इसे बढ़ाकर 28 अक्टूबर की शाम 5:00 बजे तक दुकानों को बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। बकायदा इसके लिए एक टास्क फोर्स का गठन जिला प्रशासन व उत्पाद विभाग के द्वारा किया गया है।

शराब की दुकानें खुली होने पर दुकान संचालक पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। दुकानों के लाइसेंस भी रद कर दिए जाएंगे। शराब दुकानों के बाहर नोटिस भी लगाने का निर्देश दिया गया है। प्रशासन के इस निर्देश के बाद जिले के सभी 55 शराब दुकानें अब 28 अक्टूबर की शाम 5:00 बजे के बाद से खुलेंगे।

बिहार चुनाव को देखते हुए चतरा में शराब की दुकानें बंद

बिहार विधानसभा चुनाव को देखते हुए राज्य के सीमावर्ती जिला चतरा में शराब की दुकानें बंद कर दी गई हैं। इन जिलों में 28 अक्टूबर को मतदान समाप्त होने के बाद दुकानें खुलेगी। उत्पाद अधीक्षक अनिल वर्मा ने बताया कि विधानसभा चुनाव को देखते हुए 48 घंटे के लिए दुकानें बंद रखने का आदेश प्राप्त हुआ है। आदेश के आलोक में सभी 43 शराब दुकानें बंद कर दी गई हैं। उन्होंने बताया कि बुधवार से शराब की दुकानें खुलेंगी। बता दें कि शारदीय नवरात्र को लेकर 25 एवं 26 अक्टूबर को शराब की दुकानें बंद थी। मंगलवार से दुकान खोलने की अनुमित दी गई थी। लेकिन बिहार चुनाव के कारण दुकानें अब बुधवार को खुलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.