Move to Jagran APP

Bharat Bandh 2021: कैट का भारत बंद कल, जीएसटी के नियमों में बदलाव की मांग को लेकर बंद रखेंगे प्रतिष्ठान

Bharat Bandh on 26th Feb वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के प्रावधानों में समीक्षा की मांग को लेकर व्यापारिक संगठन कंफेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्स(सीएआईटी-कैट) ने शुक्रवार को भारत बंद की घोषणा की है। संगठन की ओर से व्यापारियों से समर्थन की अपील की गई है।

By Vikram GiriEdited By: Published: Thu, 25 Feb 2021 01:25 PM (IST)Updated: Thu, 25 Feb 2021 01:55 PM (IST)
Bharat Bandh 2021: जीएसटी के नियमों में बदलाव की मांग को लेकर बंद रखेंगे प्रतिष्ठान। जागरण

रांची, जासं । Bharat Bandh on 26th Feb, Bharat bandh 2021  वस्तु एवं सेवा कर (GST) के प्रावधानों में समीक्षा की मांग को लेकर व्यापारिक संगठन कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (सीएआईटी-कैट) की ओर से 26 फरवरी यानि कल बुलाए गए भारत बंद का असर झारखंड में भी देखने को मिल सकता है। कैट के अलावा रांची गुड्स ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने भी इस बंदी के समर्थन किया। इससे रांची सहित पूरे राज्य में गुड्स की सप्लाई ठप रहेगी। व्यवसायिक बाजार बंद रहेंगे। ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के प्रवक्ता सुनील सिंह चौहान ने बताया कि शुक्रवार को रांची में लगभग 500 ट्रक गुड्स की सप्लाई बाधित रहेगी। इसमें रोजमर्जा की जरूरत की सामान शामिल हैं।

loksabha election banner

इससे पहले कल भारत बंद को सफल बनाने के लिए व्यापारियों से समर्थन की अपील की गई है। व्यापारी से अपने प्रतिष्ठान और दुकानें बंद रखने की भी अपील की गई। वहीं, इस बंदी का लोकल ट्रांसपोर्ट एसोसिशन ने भी अपना समर्थन दिया है। एसोसिएशन के संरक्षक बिंदुल वर्मा ने कहा कि ई-वे बिल की वर्तमान व्यवस्था व्यवसाय को बर्बाद करने वाली है, सभी परिवहन व्यवसायी एकजुटता से विरोध करेंगे। बता दें कि संगठन जीएसटी के साथ-साथ ई- वे बिल की वैद्यता घटाने का विरोध कर रहा है।

इन व्यापारिक संगठनों ने बंद का किया है समर्थन

26 फरवरी 2021 को कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स, (CAT) एवं ऑल इंडिया ट्रांसपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन (AITWA) द्वारा एक दिवसीय भारत बन्द का रांची गुड्स ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन, झारखंड लोक जनशक्ति मजदूर यूनियन, झारखंड प्रगतिशील मजदूर यूनियन, राँची लोकल ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन, झारखंड ट्रक ऑनर एसोसिएशन, झारखंड मोटर मालिक संघ के साथ अन्य सगठनों ने किया है। इस दिन माल की बुकिंग/डिलीवरी/लदाई का काम पूरी तरह से बन्द रहेगा।

आंदोलन को असरदार बनाने की बनी रणनीति

देशभर के साथ रांची में भी आंदोलन का असर दिखेगा। इसके लिए गुरुवार को विभिन्न संगठनों की तरफ से रणनीति बनाई गई। व्यापारी मांगों को लेकर अपनी प्रतिष्ठान बंद रखेंगे। कैट की ओर से बताया गया है कि भारत बंद में व्यापारियों का पूर्ण समर्थन मिलेगा। देशभर के करीब आठ करोड़ व्यापारी अपने प्रतिष्ठान बंद रखेंगे। व्यवसायियों का कहना है कि जीएसटी में कई प्रावधान बेतुके और तर्कहीन है। इससे व्यवसायी बेवजह परेशान होते हैं।

चैंबर ने दिया नैतिक समर्थन

इधर, चैंबर ने कैट की ओर से बुलाए गए इस बंदी को नैतिक समर्थन दिया है। झारखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष प्रवीन जैन छाबड़ा ने कहा कि जीएसटी के वर्तमान संशोधन से हर व्यापारी परेशान है। ऐसे में झारखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स ने तय किया है कि वह कैट के द्वारा बुलाए गए भारत बंद का नैतिक समर्थन करेगा। यह फैसला चेंबर ऑफ कॉमर्स की कार्यकारिणी के बैठक में लिया गया है।

साथ ही, हमने तय किया है कि झारखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स की सभी जिला इकाइयों वित्त मंत्रालय को अपनी तरफ से 1-1 ज्ञापन पत्र भी सौंपेंगे जिस की कॉपी फेडरेशन ऑफ झारखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स को भी भेजी जाएगी। व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद करना या नहीं करना यह व्यापारी की अपनी मर्जी पर होगा। इसके लिए झारखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स के द्वारा किसी तरह की कोई गाइडलाइन जारी नहीं की जाएगी। हालांकि हमें उम्मीद है कि जीएसटी के नए संशोधन से परेशान व्यापारी निश्चित रूप से कल अपने व्यापारिक प्रतिष्ठान को बंद करके विरोध दर्ज कराएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.