रांची, जासं। देशभर में लॉकडाउन लागू होने के बाद से रांची एयरपोर्ट पर आज पहली फ्लाइट सुबह सात बजकर 35 मिनट पर आएगी और रात आठ बजकर 20 मिनट पर अंतिम फ्लाइट उड़ान भरेगी। सोमवार को कुल नौ विमानों का बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के रनवे पर आगमन होगा। सोमवार को सुबह 7:35 बजे एयर एशिया का बेंगलुरु-रांची विमान रांची पहुंचेगा और रात 8:20 बजे इंडिगो या गो एयरवेज का रांची-दिल्ली विमान बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से उड़ान भरेगा।

आज से शुरू हो रहे विमान सेवाओं को लेकर  बिरसा मुंडा एयरपोर्ट प्रबंधन को विमानों के शिड्यूल से संबंधित तमाम जानकारी मिल गई है। एयरपोर्ट निदेशक विनोद शर्मा ने बताया कि फिलहाल कौन-कौन से विमान कहां से आएंगे, इसकी पूरी जानकारी नहीं मिली है। संभावना जताई जा रही है कि इंडिगो, गो एयरवेज और एयर एशिया के विमान दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु से आएंगे। 

रेड जोन से लौटनेवाले को 14 दिन क्वारंटाइन

25 मई से घरेलू विमान सेवा शुरू हो रही है। इसे लेकर प्लेन से झारखंड लौटनेवाले लोगों को क्वारंटाइन करने के लिए गाइडलाइन तैयार किया जा रहा है। अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार रेड जोन से लौटनेवाले सभी लोगों को सरकारी क्वारंटाइन में रहना होगा। अन्य जोन से लौटनेवाले लोगों को होम क्वारंटाइन की छूट मिल सकती है। 

पेड क्वारंटाइन की हो सकती है व्यवस्था 

प्लेन से लौटनेवाले लोगों को 14 दिनों तक सरकारी क्वारंटाइन में रहने के लिए पेड क्वारंटाइन की भी व्यवस्था हो सकती है। इसके तहत यात्री किसी होटल में क्वारंटाइन में रहेंगे, जिसका भुगतान उन्हें ही करना होगा। बता दें कि विदेशों में फंसे हुए झारखंड के जो लोग वंदे भारत योजना के तहत वापस आ रहे हैं उन्हें भी पेड क्वारंटाइन में रखा जा रहा है। इन्हें बिहार के गया एयरपोर्ट पर उतरने की व्यवस्था की गई है, जहां से वे हजारीबाग या रांची में पेड क्वारंटाइन में रखे जा रहे हैं। शुक्रवार तक झारखंड के 18 लोग विदेशों से लौटे हैं, जिनमें 13 झारखंड में क्वारंटाइन में रखे गए हैं। वहीं पांच अन्य जगहों पर हैं। विदेशों में फंसे लगभग 1300 लोगों के लौटने का अनुमान है। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस