Move to Jagran APP

Amba Prasad MLA: अब अंबा ने रघुवर को दिखाईं आंखें, बोए पेड़ बबूल का, आम कहां से पाए...

Jharkhand Political Updates Horse Trading in Politics राज्यसभा चुनाव-2016 में हार्स ट्रेडिंग प्रकरण पर बड़कागांव की विधायक अंबा प्रसाद ने चुप्पी तोड़ते हुए कहा कि भाजपा का प्रताड़ित करने का इतिहास रहा है। रघुवर दास को राज्यसभा चुनाव प्रकरण में अभियुक्त बनाने को सही कदम ठहराया।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sun, 30 May 2021 07:35 PM (IST)Updated: Mon, 31 May 2021 01:30 PM (IST)
Amba Prasad MLA: अब अंबा ने रघुवर को दिखाईं आंखें, बोए पेड़ बबूल का, आम कहां से पाए...
Jharkhand Political Updates, Horse Trading in Politics रघुवर दास को राज्यसभा चुनाव प्रकरण में अभियुक्त बनाने को सही कदम ठहराया।

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। राज्यसभा चुनाव-2016 में हार्स ट्रेडिंग प्रकरण पर तेज हुई राजनीति के बीच बड़कागांव की विधायक अंबा प्रसाद ने इस प्रकरण पर हुई कार्रवाई को सही ठहराया है। उन्होंने कहा कि राज्यसभा चुनाव- 2016 में तत्कालीन मुख्यमंत्री रघुवर दास ने चुनाव को प्रभावित करने का प्रयास किया। पद का दुरुपयोग करते हुए सरकारी तंत्र के इस्तेमाल से उनके पिता पूर्व मंत्री योगेंद्र साव एवं उनकी मां विधायक निर्मला देवी को राज्यसभा चुनाव में भाजपा के पक्ष में वोट नहीं देने के कारण कई झूठे मामलों में फंसा कर जेल भेज दिया गया, साथ ही उन्हें राज्य बदर भी करवा दिया गया।

loksabha election banner

इस मामले में रघुवर दास के खिलाफ चुनाव आयोग के आदेश पर झारखंड सरकार ने जो कदम उठाए हैं, वह कानून सम्मत और सराहनीय है। पुलिस और प्रशासन भी निष्पक्ष कार्य कर रही है। पूर्व मुख्यमंत्री विद्वेष और प्रताड़ित करने की राजनीति करते रहे हैं। उनके द्वारा मेरे माता-पिता, भाई एवं मुझको भी कई फर्जी मुकदमे में अभियुक्त बनाकर पूरे परिवार को प्रताड़ित किया गया। बड़कागांव में कंपनियों को फायदा दिलाने के लिए रैयतों के ऊपर दर्जनों झूठे मुकदमे, लाठीचार्ज, विधायक निर्मला देवी के साथ मारपीट, ढेंगा गोलीकांड, चिरूडीह हत्याकांड भी रघुवर दास के कार्यकाल में ही हुए।

पूर्व मंत्री योगेंद्र साव को अनेकों बार असंवैधानिक ढंग से सीसीए लगा कर वर्षों जेल में रखा गया। पूर्व विधायक निर्मला देवी को कई महीने जेल और वर्षों राज्य से बाहर भोपाल में रहने को विवश किया गया। उन्होंने अनुरोध किया कि रघुवर दास की तमाम घटनाओं में भूमिका की जांच आवश्यक है। निष्पक्ष जांच कराकर चिरुडीह गोलीकांड, ढेंगा गोलीकांड एवं विभिन्न बर्बरता में संलिप्त दोषियों के ऊपर हत्या का मुकदमा दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की जाए। तत्कालीन विधायक निर्मला देवी बड़कागांव की जनता के हित के लिए तथा उन्हें उचित मुआवजा और अधिकार दिलाने के लिए शांतिपूर्ण ढंग से धरने पर बैठी थी।

रघुवर दास सरकार के इशारे पर सभी नियम-कानून को ताक पर रखकर सुबह चार बजे घसीटते हुए बगैर महिला पुलिस के गाड़ी में बैठाया गया और थाने की बजाय कहीं और ले जाने का प्रयास किया गया। इसका विरोध जब ग्रामीणों ने किया तो चीरूडीह गोलीकांड में उन पर लाठियां-गोलियां चलाई गई। इसमें 3 निर्दोष ग्रामीण किसानों की मौत हो गई। योगेंद्र साव को भी इसी तरह से जनहित में किए जा रहे आंदोलनों को कुचलने के लिए दर्जनों झूठे मुकदमों में फंसाकर केवल जेल ही नहीं भेजा गया, बल्कि उन पर तीन बार क्राइम कंट्रोल एक्ट लगाकर जेल में डालने का कुत्सित कार्य रघुवर दास की सरकार ने किया। मेरी मां निर्मला देवी बिल्कुल निर्दोष थी, पर उन्हें भी दो-दो बार जेल भेजा गया और राज्य बदर कर दिया गया।

जल्द होगा दूध का दूध और पानी का पानी

अंबा प्रसाद ने कहा कि सत्य को विचलित तो किया जा सकता है, परंतु पराजित नहीं किया जा सकता। चुनाव आयोग और सरकार ने जो कदम उठाया है, वह सराहनीय है। मुझे न्यायालय पर पूरा भरोसा है कि बहुत जल्द न्याय होगा। भाजपा के नेता अपने बयान से अंधी वफादारी निभा रहे हैं। पूरा प्रदेश जानता है कि कैसे पूर्व मंत्री और उनके पूरे परिवार को प्रताड़ित किया गया है। प्रताड़ित करने की राजनीति कांग्रेस और जेएमएम नहीं, भाजपा करती है। कानून अपना काम कर रही है। जल्द दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.