रांची, राज्य ब्यूरो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महात्वाकांक्षी 'आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान योजना' की लांचिंग को ले केंद्र से लेकर राज्य सरकार के अधिकारी रेस हो गए हैं। इसे लेकर दोनों जगहों पर बैठकों और तैयारियों का दौर शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री 23 सितंबर को झारखंड से पूरे देश के लिए इस योजना की लांचिंग करेंगे।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सुदान ने गुरुवार को वीडियो-कान्फ्रेसिंग के माध्यम से राज्य के स्वास्थ्य सचिव व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर योजना तथा प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों की जानकारी ली। उन्होंने राज्य के अधिकारियों को बताया कि 10 सितंबर को तैयारियों की समीक्षा को लेकर नई दिल्ली में बैठक होगी।

उन्होंने इस बैठक में स्वास्थ्य सचिव निधि खरे को भी बुलाया। इधर, राज्य के मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी ने भी गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग, गृह विभाग व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर कई निर्देश दिए।

वहीं, स्वास्थ्य सचिव निधि खरे भी आयुष्मान भारत योजना की तैयारियों को लेकर शुक्रवार को सभी सिविल सर्जनों के साथ वीडियो-कान्फ्रेंसिंग करेंगी।

इसमें रिम्स-रांची, एमजीएम-जमशेदपुर तथा पीएमसीएच-धनबाद के पदाधिकारियों को भी उपस्थित रहने को कहा गया है। गुरुवार को ही आइपीएच सभागार नामकुम में इस योजना की तैयारियों को लेकर कार्यशाला आयोजित की गई जिसमें वरिष्ठ चिकित्सकों, कंसलटेंट, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी आदि उपस्थित हुए। 8 सितंबर को इसपर राज्य स्तरीय कार्यशाला आयोजित होगी।

कोडरमा मेडिकल कॉलेज की जमीन का हुआ म्यूटेशन : कोडरमा के करमा में खुलनेवाले मेडिकल कॉलेज के लिए राज्य सरकार को मिली जमीन का गुरुवार को म्यूटेशन हो गया। प्रधानमंत्री 23 सितंबर को इस मेडिकल कॉलेज का भी शिलान्यास करेंगे। बता दें कि केंद्र सरकार ने ईएसआइ अस्पताल परिसर में इसके लिए 69.84 एकड़ जमीन निश्शुल्क उपलब्ध कराई है।

Posted By: Jagran