रांची, [संजय कुमार]। Ayodhya Ram Mandir Donation अयोध्या में बनने वाले भव्य राम मंदिर के निर्माण के लिए निधि समर्पण अभियान अपने अंतिम चरण की ओर है। हर गली-मोहल्ले में लोग पहुंच रहे हैं। सोमवार को जब केशव नगर, धुर्वा की अभियान टोली राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रांत प्रचारक रविशंकर और नगर कार्यवाह सुबोध कुमार के नेतृत्व में एचईसी के जगन्नाथपुर बस्ती में पहुंची तो लोग आह्लादित हो गए। प्रभात तारा स्कूल में सातवीं कक्षा में पढ़ने वाली रिया दौड़कर मां के पास गई और बोली मां, देखो-देखो राममंदिर वाले आए हैं। मां जल्द से बाहर निकली और 50 रुपये दी।

रिया बोली, मां मैं भी अपने गुल्लक से मंदिर निर्माण के लिए पैसे दूंगी। इसके बाद वह 20 रुपये की राशि लाकर टोली के सदस्यों को सौंपती है। मौके पर मौजूद प्रांत प्रचारक रविशंकर ने अपने हाथों से उस बच्ची को दो कूपन सौंपे। कूपन लेकर वह काफी खुश थी और बोली बड़ी होकर मैं अयोध्या रामजी का मंदिर देखने जरूर जाऊंगी। रिया की खुशी को देखकर सभी लोग काफी भावविह्वïल हो गए।

देने की इच्छा तो और है, लेकिन अभी मेरे पास है नहीं

टोली के लोग जब आगे बढ़ते हैं तब किरण देवी के घर पहुंचे। उनसे टोली के अमर आर्या पूछते हैं कि जानते हैं, हमलोग कौन हैं। हां, आप लोग राममंदिर के लिए राशि लेने आए हैं। यह मेरा सौभाग्य है कि आप लोग मेरे घर पर आए हैं। घर से 25 रुपये लाकर देती है और कहती है कि देने की इच्छा तो और है, लेकिन पति की नौकरी चली गई है इसलिए चाहकर भी ज्यादा दे नहीं पा रही हूं। जब होगा तो और दूंगी। टोली के सुबोध कुमार ने उसमें से 20 रुपये लेकर पांच रुपये लौटा दिए। बस्ती में जब टोली के लोग आगे बढ़ते हैं, तब लगता है जैसे लोग इंतजार कर रहे हैं।

निधि समर्पण अभियान के सदस्‍यों को किसी भी दरवाजे से खाली हाथ लौटना नहीं पड़ा। जिससे जो बन पड़ा, राशि दी। लगा कि इन झोपड़‍ियों में महलों में रहने वाले लोगों से बड़े राम भक्त रहते हैं। टोली में विवेक कुमार, सुरेंद्र तिवारी, लाल चितरंजन नाथ शाहदेव, दीपा रानी कुंज, प्रभात राजन, अभय झा, उमेश यादव, शैलेश सिंह, प्रांत प्रचार प्रमुख धनंजय सिंह व महानगर सह कार्यवाह दीपक पांडेय सहित कई लोग शामिल थे। तीन अलग-अलग टोली बनाकर पूरी बस्ती में लोगों के घरों पर लोग पहुंचे।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021