Move to Jagran APP

रांची में सेना की एक और जमीन पर हो रहा कब्‍जा, अवैध तरीके से घेरने की कोशिश थी जारी; तभी मौके पर पहुंचे अधिकारी

रांची के जगन्नाथपुर में सेना की जमीन पर कब्जा करने के प्रयास में लगे डेढ़ दर्जन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। सेना के अधिकारियों को सूचना मिली तो सभी मौके पर पहुंचे देखा तो 40-50 लोग जमीन पर अवैध तरीके से चारदीवारी खड़ी कर घेरने की कोशिश कर रहे हैं। सेना के आवेदन पर पुलिस का कहना है कि सभी आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Wed, 10 Apr 2024 10:25 AM (IST)
रांची-खूंटी मार्ग पर स्थित सेना की जमीन पर अवैध रूप से बनाई जा रही दीवार।

जासं, तुपुदाना (रांची)। रांची के जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र स्थित कचनार टोली में मंगलवार को सेना की जमीन पर कब्जा करने के आरोप में पुलिस ने डेढ़ दर्जन से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इस संबंध में सेना की ओर से जगन्नाथपुर थाने में प्राथमिकी कराई गई है।

जमीन को घेरने की कोशिश कर रहे थे लोग

इसमें बताया गया है कि कचनार टोली स्थित सेना की जमीन पर कब्जे की सूचना मिलने के बाद सैन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे तो वहां देखा कि आसपास के 40-50 लोग जमीन पर अवैध तरीके से चारदीवारी खड़ी कर घेरने की कोशिश कर रहे हैं।

सेना के अधिकारियों ने बाउंड्री करने से लोगों को मना किया तो चारदीवारी खड़ी कर रहे लोग सैन्य अधिकारियों के साथ उलझ गए और विवाद करने लगे। अधिकारी कम संख्या में थे, इस वजह से वे वहां से जगन्नाथपुर थाना पहुंचे। यहां पुलिस को लिखित शिकायत दी और बताया कि उनकी जमीन पर जबरन चारदीवारी खड़ी की जा है।

मुस्लिम समुदाय को कुछ लोग जमीन को बता रहे अपना

इसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची और लोगों को काम रोकने को कहा, लेकिन उन लोगों ने काम बंद नहीं किया। कुछ लोग पुलिसकर्मियों के साथ भी उलझने का प्रयास करने लगे। पुलिस की कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दिए जाने के बाद काम रोका गया।

इस संबंध में आरोपित बनाए गए मुस्लिम समुदाय के लोगों का कहना था कि उनके द्वारा कई वर्षों से ईदगाह की जमीन पर नमाज पढ़ी जा रही है। इसके अलावा सामाजिक कार्यक्रम भी होता है। मुस्लिम समाज उक्त जमीन को अपनी जमीन बता रहे हैं।

पुलिस ने अंजुमन कचनार टोली के सदर व अन्य सदस्यों को जमीन के मालिकाना हक से संबंधित कागजात लेकर थाने आने को कहा, लेकिन किसी के द्वारा कोई पेपर नहीं दिखाया गया।

सेना ने 40 लोगों पर विवाद करने का लगाया है आरोप

सेना के अधिकारी अभिजीत ने जगन्नाथपुर थाना में 40 लोगों पर आरोप लगाया है कि उनके द्वारा विवाद किया गया है। यह सेना की ए-1 श्रेणी की जमीन है। सेना ने इसकी सूचना सभी संबंधित पक्षों को दी है। सेना के आवेदन पर पुलिस का कहना है कि सभी आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

पहले भी हो चुका है विवाद

कचनार टोली में ईदगाह की जमीन को लेकर दो पक्षों में पहले भी विवाद हो चुका है। कई बार मारपीट की घटना हो चुकी है। इधर कुछ दिनों से मामला शांत था, लेकिन जमीन पर बाउंड्री कराने की बात पर विवाद हो गया।

जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र के कचनार टोली की घेराबंदी का गंभीर है। प्रशासन को ऐसे मामले में सख्त कार्रवाई करनी होगी। हर हाल में सेना की जमीन की लूट बंद करनी होगी। पूरे मामले की जांच हो और दोषियों पर कार्रवाई की जाए- संजय सेठ, सांसद, रांची।

ये भी पढ़ें:

High Alert in Ranchi: रांची में 11 अप्रैल को भारी वाहनों के प्रवेश पर लगी रोक, ईद और सरहुल को लेकर हाई अलर्ट पर पुलिस

हेमंत सोरेन केस में ED की बड़ी कार्रवाई, अब बरियातू का मोहम्मद सद्दाम हुआ गिरफ्तार; जाली कागजात बनाने में था एक्टिव