Move to Jagran APP

रिजल्ट में विसंगति को लेकर अभाविप ने जैक बोर्ड कार्यालय को घेरा, सुरक्षाकर्मियों से भिड़ंत

जैक 10वीं एवं 12वीं के रिजल्ट में कथित विसंगतियों की शिकायत को लेकर धरना दिया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 06 Aug 2021 06:30 AM (IST)Updated: Fri, 06 Aug 2021 06:30 AM (IST)
रिजल्ट में विसंगति को लेकर अभाविप ने जैक बोर्ड कार्यालय को घेरा, सुरक्षाकर्मियों से भिड़ंत

जागरण संवाददाता, रांची: जैक 10वीं एवं 12वीं के रिजल्ट में कथित विसंगतियों की शिकायत को लेकर गुरुवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद रांची महानगर के कार्यकर्ताओं ने नामकुम स्थित जैक बोर्ड मुख्यालय का घेराव किया। महानगर मंत्री पल्लवी गाड़ी के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं के साथ पहुंचे दर्जनों छात्र-छात्राओं ने मुख्यालय के मुख्य गेट में ताला लगा दिया। करीब तीन घंटे तक हंगामा और नारेबाजी चलती रही। इस दौरान मुख्य द्वार पर सुरक्षा में तैनात पुलिस बल से भी झड़प हुई। छात्रों को रोकने के लिए पुलिस को हल्का बल प्रयोग भी करना पड़ा। आंदोलन कर रहे एक छात्र और एक छात्रा बेहोश होकर गिर गई। दोनों को एंबुलेंस बुलाकर रिम्स में एडमिट कराया गया। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की महानगर मंत्री पल्लवी गाड़ी ने राज्य सरकार पर हठधर्मिता दिखाने का आरोप लगाया। अविलंब रिजल्ट की विसंगितयां दूर करने की अपील की। उन्होंने कहा कि कोविड 19 के कारण न तो ठीक से क्लास हुआ और न ही राज्य सरकार ने सुदूरवर्ती इलाके के छात्रों को ऑनलाइन क्लास के लिए संसाधन उपलब्ध कराए। ऐसे में जैक बोर्ड को किसी भी छात्रों को फेल करने का नैतिक अधिकार नहीं है।

loksabha election banner

--

छात्रों का भविष्य अधर में

प्रदेश सह मंत्री मोनू शुक्ला ने कहा कि जैक बोर्ड की गलतियों के कारण छात्रों का भविष्य अधर में लटका हुआ है, जिसका संज्ञान ना ही सरकार और ना ही शिक्षा विभाग ले रहा है। मजबूरी में छात्रों को आंदोलन करने पर मजबूर होना पड़ रहा है। हद तो ये है कि बोर्ड के अधिकारियों को अपनी बात रखने आये छात्रों से बात करने का समय तक नहीं है। तालाबंदी में विश्वविद्यालय प्रमुख विशाल सिंह, जिला संयोजक अनिकेत सिंह, रितेश, रवि, शशिकांत, आनंद ,प्रणव, सागर सहित दर्जनों छात्र-छात्राएं शामिल थे।

--

नौ बजे ही जैक मुख्यालय पहुंच गये कार्यकर्ता

अभाविप के कार्यकर्ता सुबह नौ बजे ही जैक बोर्ड मुख्यालय पहुंच गये थे। कार्यकर्ताओं के साथ छात्र-छात्राएं हाथों में तख्तियां लेकर नारेबाजी करते रहे। करीब तीन घंटे तक यह सिलसिला चलता रहा। कार्यकर्ताओं का आरोप है कि सुरक्षाबलों ने लाठीचार्ज किया, जिससे भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो गई। इसी दौरान नारेबाजी कर रहे परिषद के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य प्रेम प्रतीक मूर्छित हो गए। इसके करीब दो घंटे के बाद महानगर मंत्री पल्लवी गाड़ी भी बेहोश हो गई। 10 मिनट के बाद एंबुलेंस मौके पर पहुंची दोनों को रिम्स ले जाया गया।

----

10वीं-12वीं रिजल्ट में विसंगतियों को लेकर आइसा का प्रदर्शन

जासं, रांची: जैक बोर्ड द्वारा 10वीं व 12वीं के रिजल्ट में विसंगति को लेकर ऑल इंडिया स्टूडेंट एसोसिएशन आइसा ने राज्यभर में धरना प्रदर्शन किया। रांची में राज्य अध्यक्ष सोहैल अंसारी के नेतृत्व में छात्र-छात्राओं ने अलबर्ट एक्का चौक पर प्रदर्शन किया।

सोहैल अंसारी ने कहा कि कोरोना महामारी के वजह से पिछले डेढ़ साल से शिक्षण संस्थानों को बंद रखा गया है। परीक्षा लेने के बजाय प्रमोट करने का राज्य सरकार का निर्णय अच्छा है लेकिन बड़ी संख्या में ऐसे छात्रों को फेल कर दिया गया जो मेधावी है। नौवीं और 11वीं में अच्छा मा‌र्क्स प्राप्त किया था। इन छात्रों को जवाब देने वाला कोई नहीं है। उन्होंने जैक बोर्ड से सभी फेल छात्रों को पास करने की मांग की। प्रदर्शन में छात्र नेत्री नौरीन अख्तर, जाहिद , तरुण, मनीष, विवेक, आकाश रंजन, मिट्ठू कुमारी, मऊ कुमारी, सबीहा परवीन, शाहिद, उबैद, रिया कुमार, प्रिया, दर्जनों छात्र-छात्राएं मौजूद थी। प्रदर्शनकारियों ने कोतवाली थाना पुलिस को देखा तो आत्महत्या की धमकी देने लगे। आत्महत्या की बात सुनते ही कोतवाली पुलिस जबरन छात्रों को जिप में बिठाकर थाने ले गई। ऐसा होते देख छात्राएं रोने-गिड़गिड़ाने लगी। हालांकि, कुछ देर बाद सभी छात्रों को छोड़ दिया गया।

---

एनएसयूआइ ने सीएम को सौंपा ज्ञापन

जासं, रांची: कांग्रेस छात्र संगठन झारखंड एनएसयूआई के प्रदेश उपाध्यक्ष इंदरजीत सिंह के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात की। जैक बोर्ड की 10वीं और 12वीं की त्रुटिपूर्ण परिणामों को लेकर ज्ञापन सौंपा। विदित हो कि जैक बोर्ड द्वारा लगभग 40 हजार विद्यार्थियों को बिना ठोस कारण के फेल कर दिया गया है। मौके पर प्रदेश उपाध्यक्ष इंदरजीत सिंह ने कहा कि सभी विद्यार्थियों को पास कर दिया जाए और एक नया परिणाम घोषित किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मामले में शिक्षा मंत्री के साथ वार्ता कर जल्द निर्णय लिया जायेगा। प्रतिनिधिमंडल में आरुषि वंदना, अमन यादव, आकाश, प्रणव आदि शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.