Move to Jagran APP

Ranchi: नवभारत साक्षरता कार्यक्रम से मिला 782 ड्रापआउट बच्चे को दोबारा पढ़ने का मौका, आज से देंगे परीक्षा

जिन बच्चों की पढ़ाई छूट गई थी उन्हें एक बार फिर मौका मिला है। एनआईओएस की मदद से पठन-पाठन के साथ साथ परीक्षा में शामिल होने का भी मौका दिया जा रहा है। जिले के 18 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन 19 मार्च से किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Roma RaginiPublished: Sun, 19 Mar 2023 08:52 AM (IST)Updated: Sun, 19 Mar 2023 08:52 AM (IST)
Ranchi: नवभारत साक्षरता कार्यक्रम से मिला 782 ड्रापआउट बच्चे को दोबारा पढ़ने का मौका, आज से देंगे परीक्षा
नवभारत साक्षरता कार्यक्रम से मिला 782 ड्रापआउट बच्चे फिर देंगे परीक्षा

रांची, जागरण संवाददाता। जिला साक्षरता समिति रांची की ओर से नवभारत साक्षरता कार्यक्रम को जिले में गति दी जा रही है। 15 साल की आयु से ऊपर के बच्चे, जो ड्रापआउट हैं या फिर किसी कारणवश पढ़ाई छोड़ चुके हैं, उनके लिए नवभारत साक्षरता कार्यक्रम की शुरुआत की गई है।

loksabha election banner

कार्यक्रम के तहत इन बच्चों को एनआईओएस की मदद से पठन-पाठन के साथ साथ परीक्षा में शामिल होने का भी मौका दिया जा रहा है। जिले के 18 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन 19 मार्च से किया जाएगा।

रांची जिले के सभी परीक्षा केंद्रों पर कुल 782 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसे लेकर शनिवार को बीआरसी रांची में जिला नोडल पदाधिकारी नवभारत साक्षरता कार्यक्रम रांची की अध्यक्षता में 19 मार्च को निर्धारित जांच परीक्षा से संबंधित क्रियान्वयन के लिए जिले के 18 परीक्षा केंद्रों के केंद्राधीक्षकों और संबंधित प्रखंड के प्रखंड साक्षरता नोडल पदाधिकारियों के साथ बैठक हुई।

इस बैठक में नवभारत साक्षरता कार्यक्रम रांची के तहत 19 मार्च को निर्धारित जांच परीक्षा से संबंधित क्रियान्वयन के लिए जिले के 18 परीक्षा केंद्रों के केंद्राधीक्षक को परीक्षा के संबंध में जानकारी देते हुए सभी केंद्राधीक्षकों को विवरणी अनुसार सामग्री उपलब्ध कराई गई। ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में परीक्षा का आयोजन एनआईओएस के द्वारा किया जाएगा।

रांची के नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के जिला नोडल पदाधिकारी कामेश्वर सिंह ने कहा कि जिले के 18 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन 19 मार्च से किया जाएगा। जिसमें जिले के सभी परीक्षा केंद्रों पर कुल 782 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

इस परीक्षा का मूल मकसद यही है कि वैसे बच्चे जो किसी कारणवश ड्रापआउट हो गए या फिर पढ़ाई पूरी नहीं कर सके। जिनकी आयु 15 वर्ष से ऊपर है और अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए, वैसे बच्चों की परीक्षा हो रही है।

प्रखंड केंद्र का नाम परीक्षार्थी की संख्या
अनगड़ा  राजकीय मध्य विद्यालय अनगड़ा 36
बेड़ो राजकीय मध्य विद्यालय बेड़ो 24
बुंडू राजकीय उच्च मध्य विद्यालय, ताउ बुंडू 38
बुढ़मू राजकीय मध्य विद्यालय बुढ़मू 30
चान्हो  राजकीय मध्य विद्यालय चोरेया  26
इटकी  राजकीय मध्य विद्यालय लक्ष्मी गजेंद्र 21
कांके  राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय अरसंडे 46
खेलारी  राजकीय मध्य विद्यालय खेलारी 17
मांडर राजकीय मध्य विद्यालय मांडर

112

नगड़ी  आरसी मध्य विद्यालय सपारोम

30

नामकुम 30 राजकीयकृत बुनियादी मध्य विद्यालय

30

ओरमांझी   राजकीय मध्य विद्यालय चकला ओरमांझी

52

राहे 61 राजकीय मध्य विद्यालय कापीडीह 61

इसके अलावा, रांची सदर में एक और दो, रतनलाल सूरजमल जैन मध्य विद्यालय में 80, रातू राजकीय उच्च मध्य विद्यालय हेहल में 50, सिल्ली राजकीय मध्य विद्यालय सिल्ली बोर्ड में 45, सोनाहातू उत्क्रमित मध्य विद्यालय बाजारटांड़ में 47 और तमाड़ राजकीय बुनियादी विद्यालय तमाड़ में 37 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.