Move to Jagran APP

एटीएम कार्ड का क्लोन कर खाते से उड़ा लिए 71 हजार

रांची राजधानी राची में साइबर अपराधियों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा। रविवार को साइबर अपराधियों ने रविंद्र कुमार के खाते से 71 हजार रुपये उड़ा लिए।

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Feb 2020 05:38 AM (IST)Updated: Mon, 10 Feb 2020 06:18 AM (IST)
एटीएम कार्ड का क्लोन कर खाते से उड़ा लिए 71 हजार

जागरण संवाददाता, रांची : राजधानी राची में साइबर अपराधियों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है। सुखदेवनगर थाना क्षेत्र के रातू रोड रहने वाले रविंद्र कुमार के एटीएम कार्ड का क्लोन बनाकर खाते से 71 हजार की अवैध निकासी कर ली गई। इसे लेकर रविंद्र ने सुखदेवनगर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है।

loksabha election banner

रविंद्र ने बताया है कि उनका एटीएम कार्ड उनके पास था। किसी को एटीएम या खाते की जानकारी भी नहीं दी। बावजूद खाते से रुपये गायब हो गए। जब पैसे निकासी संबंधित मेसेज मिला तब उन्हें अवैध निकासी की जानकारी हुई। इसके बाद उन्होंने पहले बैंक को सूचना देकर एटीएम ब्लॉक करवाया। फिर, थाने में मामला दर्ज कराया। पुलिस मामला दर्ज कर छानबीन में जुट गई है।

स्किमर से साइबर फ्रॉड करते हैं क्लोनिंग का खेल : स्किमर से जालसाज एटीएम कार्ड का क्लोन बना लेते हैं और खाते से पैसा उड़ाते हैं। स्किमर एक ऐसी डिवाइस होती है जो एटीएम मशीन में जहा कार्ड लगता हैं वहा लगा दी जाती है। इससे जब कोई पैसे निकालने आता है तो उसे पता ही नहीं होता कि यहा स्किमर लगा हुआ है। दरअसल यह डिवाइस उसी जगह में फिट हो जाती है जहा कार्ड लगता है। जब कोई इसमें कार्ड लगाता है तो यह कार्ड का डाटा कॉपी कर लेता है और फिर जालसाज उसी डाटा का दूसरा कार्ड बनाकर वह उस कार्ड से पैसे निकाल लेते हैं। इसके अलावा वह एटीएम में एक कैमरा भी लगाते हैं जिस कैमरे में वह पासवर्ड रिकॉर्ड करते हैं। दरअसल वह कैमरा ऐसी जगह लगाते हैं जहा से पासवर्ड आसानी से रिकॉर्ड किया जा सके। वारदात को अंजाम देने के समय इस गिरोह के सदस्य एटीएम से पैसे निकालने के बहाने एटीएम मशीन के आस पास ही खड़े रहते हैं। जागरण विचार

साइबर अपराधी खातों में सेंध लगाने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपना रहे हैं। इसलिए हम खुद ही अलर्ट रहना होगा। वैसे एटीएम का प्रयोग नहीं करें जहां सिक्यूरिटी गार्ड नहीं होता। वहीं जहां भी एटीएम में कुछ संदिग्ध दिखे तत्काल इसकी जानकारी सिक्यूरिटी गार्ड को दें। साथ ही ऐसे एटीएम का प्रयोग न करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.