Move to Jagran APP

इंटर परीक्षा में 45 दिन शेष , मॉडल प्रश्नपत्र के लिए चक्कर लगा रहे परीक्षार्थी

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) की मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा 20 फरवरी से प्रारंभ हो रही है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 07 Jan 2019 07:20 AM (IST)Updated: Mon, 07 Jan 2019 07:20 AM (IST)
इंटर परीक्षा में 45 दिन शेष , मॉडल प्रश्नपत्र के लिए चक्कर लगा रहे परीक्षार्थी
इंटर परीक्षा में 45 दिन शेष , मॉडल प्रश्नपत्र के लिए चक्कर लगा रहे परीक्षार्थी

प्रणय कुमार सिंह, रांची

loksabha election banner

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) की मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा एक ही साथ 20 फरवरी से शुरू हो रही है। जैक ने मैट्रिक का मॉडल प्रश्नपत्र तो जारी कर दिया, लेकिन इंटर के करीब साढ़े तीन लाख विद्यार्थियों के प्रति लापरवाह दिख रहा है। परीक्षा में गिनती के 45 दिन बचे हैं, परीक्षार्थी हर दिन जैक की वेबसाइट और किताब दुकान की चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन परीक्षा की तैयारी के लिए मॉडल प्रश्नपत्र नहीं मिल रहे हैं। इतना ही नहीं जनवरी का पहला सप्ताह बीतने को है, लेकिन एक भी मॉक टेस्ट का आयोजन नहीं हो सका है। इससे पहले कभी भी मॉक टेस्ट में भी इतना विलंब नहीं हुआ था। बात सिर्फ इंटर के मॉडल प्रश्नपत्र की ही नहीं है, 11वीं का मॉडल प्रश्नपत्र भी जारी नहीं हुआ है, जबकि इस बार 11 वीं की परीक्षा का पैटर्न पूरी तरह बदल दिया है और परीक्षा में करीब 30 दिन बचे हैं। इस परीक्षा में भी करीब साढ़े तीन लाख विद्यार्थी भाग ले रहे हैं। जैक समय-समय पर व्यवस्था में सुधार की बातें करता तो है, लेकिन ऐसी कार्यशैली से विद्यार्थी न सिर्फ परेशान हो रहे हैं, बल्कि इनका भविष्य भी सुनहरा नहीं दिखता। जैक सचिव जब नए-नए आए थे तो कई बदलाव के संकेत दिए थे। कुछ दिखा भी। लेकिन इन सात लाख विद्यार्थियों के प्रति लापरवाही समझ से परे है।

--------------

11वीं का बदल गया है परीक्षा पैटर्न

जैक ने इस बार 11वीं के परीक्षा पैटर्न बदल दिया। सब्जेक्टिव की जगह ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछा जाएगा। प्रश्नों की संख्या कितनी होगी और इसका स्तर क्या होगा, जैसी बातें विद्यार्थियों को नहीं मालूम है। इतना ही नहीं पहली बार ओएमआर शीट पर परीक्षा होगी। ओएमआर शीट भरने में कई तरह गलतियां होती है। इससे बचने के लिए कोई उपाय जैक ने नहीं किया है। जबकि कक्षा आठवीं के लिए ओएमआर का सैंपल जारी किया है।

-------

8वीं, 9वीं और 10वीं का मॉडल प्रश्नपत्र उपलब्ध

जैक की वेबसाइट पर कक्षा नौवीं की परीक्षा के लिए मॉडल प्रश्नपत्र का दो सेट और कक्षा 10वीं के लिए तीन सेट उपलब्ध है। इसमें ¨हदी, अंग्रेजी, गणित, साइंस, सामाजिक विज्ञान व संस्कृत के सेट हैं। कक्षा आठवीं की परीक्षा के लिए पांच सेट उपलब्ध हैं। वार्षिक कैलेंडर में मॉक टेस्ट का जिक्र नहीं

म ट्रिक के परीक्षार्थियों के लिए मॉक टेस्ट जनवरी के प्रथम सप्ताह में होगा। यह जैक के वार्षिक कैलेंडर में है। लेकिन इंटर के मॉक टेस्ट की बात नहीं की गई है। मॉक टेस्ट से विद्यार्थियों का कॉन्फिडेंस बढ़ता है और रिजल्ट पर इसका सकारात्मक असर होता है। इधर 11वीं की परीक्षा को लेकर शिक्षकों का कहना है कि पहली बार लग रहा था कि जैक इस परीक्षा प्रणाली में सुधार करेगा, लेकिन अब ऐसा नहीं दिख रहा है। बीते वर्ष तो 11वीं की परीक्षा मजाक बन कर रह गया था। क्योंकि परीक्षा से एक दिन पहले ही प्रश्न वायरल हो जा रहा था। इस पर जांच कमेटी भी बैठी, लेकिन सब बातें ठंडे बस्ते में डाल दी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.