Move to Jagran APP

PM किसान सम्‍मान निधि: 5लाख किसानों के खाते में आए 2-2 हजार रुपये Ranchi News

Jharkhand. राज्य के पांच लाख किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की दूसरी किस्त के तौर पर 2000 रुपये भेज दिए गए हैं।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Mon, 24 Jun 2019 01:36 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jun 2019 09:44 AM (IST)
PM किसान सम्‍मान निधि: 5लाख किसानों के खाते में आए 2-2 हजार रुपये Ranchi News
PM किसान सम्‍मान निधि: 5लाख किसानों के खाते में आए 2-2 हजार रुपये Ranchi News

रांची, राज्य ब्यूरो। झारखंड के पांच लाख किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान) के तहत 2000-2000 रुपये की राशि पहुंच गई है। रांची के खेलगांव मेंं सोमवार को आयोजित किसान सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सांकेतिक रूप से बटन दबाकर यह राशि किसानों के लिए जारी की। राज्य के 3.99 लाख किसानों के खाते में पीएम किसान की दूसरी किश्त डाली गई, जबकि करीब एक लाख नए किसानों को पहली बार इस योजना का लाभ मिला।
हालांकि, राज्य सरकार ने ससमय तीन लाख से अधिक नए किसानों का डेटा केंद्र सरकार को मुहैया करा दिया था। झारखंड में अब क्रमबद्ध तरीके से हर सप्ताह पीएम किसान के तहत रजिस्टर्ड होने वाले नए किसानों के खाते में राशि भेजने का सिलसिला जारी रहेगा। दिसंबर तक राज्य के 35 लाख किसानों को इस योजना के तहत छह हजार रुपये की राशि मुहैया कराने का लक्ष्य रखा गया है। इस खास मौके पर कृषि मंत्री रणधीर कुमार सिंह, मुख्य सचिव डीके तिवारी, सचिव पूजा सिंघल के अलावा भाजपा विधायक और सैकड़ों की किसान उपस्थित थे।
भारत सरकार में पीएम किसान योजना के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विवेक अग्रवाल भी समारोह से ऑनलाइन जुड़े और उन्होंने पीएम किसान के तहत दी जाने वाली राशि का डेटा साझा किया। किसानों ने अपने मोबाइल पर मिली पीएम किसान की राशि का मैसेज भी मुख्यमंत्री के समक्ष पढ़कर सुनाया। सीएम ने सांकेतिक रूप से कुछ किसानों को राशि का चेक भी सौंपा। इस समारोह में कुछ किसानों के बीच बीज और खाद का वितरण भी किया गया। खाद का वितरण ई-पॉश मशीन से किया गया।

loksabha election banner


किसानों की समृद्धि में खर्च होंगे 5 हजार करोड़ : मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार किसानों के खाते में पांच हजार करोड़ रुपये की राशि भेज रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत दो हजार करोड़ रुपये मुहैया कराए जाएंगे। वहीं जुलाई से शुरू होने वाली राज्य सरकार की मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के अंतर्गत तीन हजार करोड़ रुपये किसानों के खाते में डाले जाएंगे।
सोमवार को खेलगांव में आयोजित किसान सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि इतनी बड़ी राशि जब ग्रामीण अर्थव्यवस्था में जाएगी तो इसे मजबूत करेगी। किसानों का जीवन भी समृद्ध होगा। किसानों के चेहरे पर मुस्कान लाना और आप सभी की आय दोगुनी करने का लक्ष्य लेकर केंद्र और राज्य सरकार कार्य कर रही है।
जुलाई में मिलेगा राज्य सरकार की योजना का लाभ
मुख्यमंत्री ने समारोह मेंं किसानों को बताया कि जिस तरह केंद्र सरकार ने आप सभी को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिया है, उसी प्रकार जुलाई माह में झारखंड सरकार किसानों को मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ देगी। योजना के तहत एक से पांच एकड़ भूमि वाले किसानों को न्यूनतम 5 हजार से लेकर अधिकतम 25 हजार रुपये का लाभ मिलेगा। केंद्र और राज्य सरकार की योजना को सम्मलित करें तो एक किसान को न्यूनतम 11 हजार और अधिकतम 31 हजार रुपये कृषि कार्य के लिए मिलेंगे।
आधुनिक खेती को बढ़ावा देने के लिए तत्पर है सरकार
मुख्यमंत्री ने कहा कि खेती अगर आधुनिक तरीके से की जाए तो उत्पादकता क्षमता में वृद्धि होती है। आधुनिक खेती की जानकारी देने के लिए सरकार ने वैश्विक कृषि सम्मेलन का आयोजन किया था। राज्य के किसानों को इजराइल भेजा गया ताकि किसान यह जान सकें कि विपरीत परिस्थितियों में इजराइल के किसान किस प्रकार खेती के क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं। राज्य सरकार हर वर्ष सौ किसानों को किसानों को इजरायल, फिलिपींस या फिर खेती के क्षेत्र में बेहतर कर रहे देश भेजने की योजना पर कार्य कर रही है।
जल प्रबंधन खेती के लिए जरूरी
मुख्यमंत्री ने जल प्रबंधन पर विशेष जोर दिया। कहा, इसे जन आंदोलन बनाने की जरूरत है। इस कार्य में सभी अपनी भागीदारी और साझेदारी सुनिश्चित करें। 2014 के बाद पानी संचयन की दिशा में कई कार्य हुए। डोभा निर्माण, तालाबों का जीर्णोद्धार किया गया। बरसात का पानी किसान भाई कैसे रोकें, इस पर गंभीरता से विचार करना चाहिए।


सुखाड़ प्रभावित किसानों को जल्द मिलेगी राशि : रणधीर सिंह
कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री रणधीर सिंह में कहा कि राज्य के  सुखाड़ प्रभावित किसानों को जल्द राशि प्रदान की जाएगी। राज्य में खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रयासरत है। राज्य खेती के क्षेत्र में लगातार आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना राज्य के किसानों की तकदीर बदलने में सहायक होगा।
इस अवसर पर कांके विधायक डॉ. जीतू चरण राम, खिजरी विधायक रामकुमार पाहन, मांडर विधायक गंगोत्री कुजूर, मुख्य सचिव डीके तिवारी, कृषि सचिव पूजा सिंघल, संयुक्त सचिव मंजूनाथ भजंत्री, कृषि निदेशक रमेश घोलप, उपायुक्त रांची राय महिमापत रे, वरीय आरक्षी अधीक्षक अनीश गुप्ता और विभिन्न जिलों से आए सैकड़ों किसान उपस्थित थे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.