रांची, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन में राज्य में पेट्रोल की कीमत को कम करने के लिए आज समीक्षा बैठक की। जिसमें इस किस तरह से लागू किया जाए, इसके लेकर चर्चा की गई। पेट्रोल पर छूट योजना को अमलीजाम पहनाने के लिए ये उच्चस्तरीय बैठक की गई।

26 जनवरी से लागू होगी योजना

दरअसल, 26 जनवरी से ऐसे लोगों को पेट्रोल पर छूट मिलेगा, जो राशनकार्ड धारी हैं। जिन परिवार के पास बाइक या फिर स्कूटी है, लेकिन वो महंगे दाम के कारण पेट्रोल नहीं भरवा पा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि पेट्रोल के दाम बढ़ने का सबसे ज्यादा असर गरीब, मजदूर, किसान और मध्यम वर्ग के लोगों पर पड़ा है। राज्य सरकार का प्रयास है कि ऐसे लोगों को महंगाई से राहत दिलाया जाए।

ऐप से माध्यम से अकाउंट में जाएगी सब्सिडी

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि इस मामले में जल्द ही एक समन्वय बनाकर कैसे इसे लागू किया जाए, इसकी रिपोर्ट सरकार को दे। ताकि आगामी 26 जनवरी से इसका लाभ लोगों को मिल सके। मुख्यमंत्री ने खाद्य आपूर्ति विभाग, परिवहन विभाग और एनआईसी को निर्देश दिया कि जल्द से जल्द एक ऐप बनाया जाए, जिससे लोगों को पेट्रोल की खरीद पर सब्सिडी उनके अकाउंट में जा सके।

अधिकतम 10 लीटर पेट्रोल पर मिलेगी सब्सिडी

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक व्यक्ति के एक महीने मेंअघिकतम 10 लीटर पेट्रोल की खरीद पर प्रति लीटर 25 रुपये के हिसाब से हर महीने 250 की सब्सिडी दी जाए। मुख्यमंत्री ने इस योजना के सफल संचालन और कैसे इसे बेहतर तरीके से लागू किया जाए, इसके लिए सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया।

Edited By: Madhukar Kumar