Move to Jagran APP

20 जनवरी से गूंजेगी शहनाई, गृह प्रवेश के लिए 27 तारीख शुभ, देखें, इस साल का शुभ मुहूर्त

Auspicious Time Of This Year एक महीने के लंबे इंतजार के बाद अब शादी की शहनाई फिर से गूंजेगी। दैवज्ञ डा श्रीपति त्रिपाठी के अनुसार 20 जनवरी से शादी का मुहूर्त शुरू हो रहा है। इस महीने के 27 तारीख का दिन शुभ है।

By Sanjay KumarEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 01:49 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 01:49 PM (IST)
20 जनवरी से गूंजेगी शहनाई, गृह प्रवेश के लिए 27 तारीख शुभ, देखें, इस साल का शुभ मुहूर्त
Auspicious Time Of This Year : 20 से गूंजेगी शहनाई, गृह प्रवेश के लिए 27 तारीख का दिन है शुभ

रांची, जागरण संवाददाता। Auspicious Time Of This Year : एक महीने के लंबे इंतजार के बाद अब शादी की शहनाई फिर से गूंजेगी। दैवज्ञ डा श्रीपति त्रिपाठी के अनुसार 20 जनवरी से शादी का मुहूर्त शुरू हो रहा है। वहीं दूसरी ओर लोगों में कोरोना को देखते हुए अपने शादी के डेट को और आगे बढ़ा दिए हैं। वहीं दैवज्ञ के अनुसार गृहप्रवेश के लिए इस महीने के 27 तारीख का दिन शुभ है। फरवरी में 5 तारीख से लग्न शुरू हो रहा है जो कि 22 फरवरी तक है। गुरु अस्त होने से विवाह का शुभ मुहूर्त मार्च तक नहीं है। फिर अप्रैल महीने में 17 तारीख से मांगलिक कार्य शुरू होंगे।

loksabha election banner

गृह प्रवेश को लेकर मांगलिक कार्य शुरू

इधर कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए बैंक्वेट हॉल की जनवरी और फरवरी महीने की बुकिंग आधी कैंसल कर दी गई है। पंडित त्रिपाठी के अनुसार खरमास का समापन 14 जनवरी की रात 8.30 बजे से सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने के बाद से हो गया है। वहीं अब गृह प्रवेश को लेकर मांगलिक कार्य शुरू हो गए है। मांगलिक कार्य से जुड़े व्यवसायियों के चेहरे पर फिर से रौनक लौटने लगी है। साथ ही टेंट-सामियाना, मैरिज हॉल, किराना व्यवसायियों व कपड़े से लेकर ज्वेलरी दुकानदारों के चेहरे में रौनक बढ़ेगी।

ये कहना है दैवज्ञ का

दैवज्ञ श्रीपति त्रिपाठी के अनुसार जब सूर्यदेव जैसे ही धनु राशि की अपनी यात्रा समाप्त कर मकर राशि में प्रवेश करते हैं वैसे खरमास का समय खत्म हो जाता है और सभी तरह के शुभ कार्य दोबारा से आरंभ हो जाते हैं। जोकि महीने भर पहले 13 दिसंबर से बंद हुआ था। अब बात विवाह कि की जाए तो सबसे पहले शुभ मुहूर्त पर विचार किया जाता है। हिंदू धर्म में किसी भी मांगलिक कार्य खासतौर पर विवाह के लिए शुभ मुहूर्त का विशेष महत्व माना जाता है। ज्योतिष में शुभ मुहूर्त निकालने के लिए ग्रह नक्षत्रों की गणना की जाती है। इसी गणना के आधार पर कुछ समय ऐसा भी होता है, जिसे विवाह आदि के लिए शुभ नहीं माना जाता है। इस समय विवाह और अन्य मांगलिक कार्यों पर रोक लग जाती है।

विवाह और गृह प्रवेश के लिए ये हैं शुभ तिथियां

जनवरी माह में खरमास खत्म होते ही पहला विवाह का शुभ मुहूर्त 22 जनवरी को है। फिर इसके बाद अगला शुभ मुहूर्त 23, 24 और 25, 30 जनवरी को है। वहीं फरवरी महीने में विवाह का पहला शुभ मुहूर्त 05 फरवरी को है, फिर इसके बाद 06, 07, 08, 10, 18 और 19 फरवरी को विवाह के लिए शुभ मुहूर्त है। मार्च के महीने में विवाह के लिए कोई भी शुभ मुहूर्त नहीं है। गृह प्रवेश के लिए शुभ मुहूर्त की बात की जाए तो इस महीने 27 तारीख ही एक मात्र दिन है। फिर इसके बाद अगले महीने फरवरी में 05, 10, 11, 14 का दिन शुभ है।

कोरोना के कारण बैंक्वेट हॉल का हाल हुआ बेहाल

टैगोर हिल स्थित गीतांजलि बैंक्वेट हॉल के मालिक राजेश गुप्ता का कहना है कि कोरोना के कारण जनवरी महीने की बुकिंग आधी कैंसिल हो गई है। राजेश आगे बताते हैं कि सरकार के निर्देश अनुसार 100 लोगों को ही शादी सामरोह में आने की इजाजत है। ऐसे में कई परिवार जिनके यहां शादी समारोह होना है, वे शादी का डेट ओर आगे बढ़ा रहे। या फिर किसी अन्य छोटे होटलों में कार्यक्रम आयोजित कर रहे है। दूसरी ओर राजेश बताते है कि जो भी प्रोग्राम उनके बैंक्वेट हॉल में होता है, उसमे उनकी ओर से सैनिटाइजर, मास्क थर्मल स्कैनिंग का प्रबंध रहता है। ताकि कोई भी संक्रमित व्यक्ति अंदर समारोह में पहुचने से रोका जा सके।

बैंक्वेट हॉल के बजाए होटल में अपना प्रोग्राम कर रहे लोग

आशीर्वाद बैंक्वेट हॉल के ओनर तरुण मालिक ने बताया कि जनवरी महीने की तीन बुकिंग कैंसिल हो गए है। लोगों का मानना है कि 100 लोग ही जब समारोह में उपस्थित होंगे, तो बैंक्वेट हॉल के बजाए होटल में अपना प्रोग्राम कर लिया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.