Move to Jagran APP

Ranchi Health News: रिम्स में ओमिक्रोन का भय, अभी नहीं शिफ्ट होगी सेंट्रल इमरजेंसी

Ranchi Health News कोरोना के नए वैरिएंट(Corona New Variant) ओमिक्रोन(Omicron) को लेकर अब सेट्रल इमरजेंसी के ट्रॉमा सेंटर(Trauma Center) में शिफ्ट करने तैयारी पर विराम लग चुका है। लगातार शिफ्ट करने को लेकर चल रही बात पर निर्णय लिया गया।

By Sanjay KumarEdited By: Published: Mon, 06 Dec 2021 01:30 PM (IST)Updated: Mon, 06 Dec 2021 01:30 PM (IST)
Ranchi Health News: रिम्स में ओमिक्रोन का भय, अभी नहीं शिफ्ट होगी सेंट्रल इमरजेंसी
Ranchi Health News: रिम्स में ओमिक्रोन का भय, अभी नहीं शिफ्ट होगी सेंट्रल इमरजेंसी

रांची (जासं)। Ranchi Health News: कोरोना के नए वैरिएंट(Corona New Variant) ओमिक्रोन(Omicron) को लेकर अब सेट्रल इमरजेंसी के ट्रॉमा सेंटर(Trauma Center) में शिफ्ट करने तैयारी पर विराम लग चुका है। लगातार शिफ्ट करने को लेकर चल रही बात पर निर्णय लिया गया। रिम्स(RIMS) निदेशक ने बताया कि जिस तरह से नए वैरिएंट(New Variant) को लेकर माहौल है उसके बाद अब सेंट्रल इमरजेंसी अभी पुरानी बिल्डिंग में ही रहेगा। रिम्स की मल्टी पार्किंग में कोविड मरीजों के लिए 111 बेड लगा भी दिए गए हैं। साथ ही सैकड़ों की संख्या में जम्बो ऑक्सीजन सिलेंडर(Jumbo Oxygen Cylinder) भी स्टोर कर रखा गया है। रिम्स में लगे ऑक्सीजन प्लांट(Oxygen Plant) को भी जोड़ने का काम लगभग पूरा कर लिया गया है।

loksabha election banner

क्रिटिकल केयर यूनिट के दो तल्ले पर कोविड मरीजों का किया जा रहा है इलाज:

फिलहाल रिम्स का ट्रामा सेंटर सिर्फ कोविड के मरीजों के इलाज के लिए ही रिजर्व रहेगा। रिम्स के क्रिटिकल केयर इंचार्ज डा पीके भट्टाचार्या ने कहा कि कोरोना के मरीजों की संभावना को लेकर फिर तैयार रहने को कहा गया है। अभी क्रिटिकल केयर यूनिट के दो तल्ले पर कोविड और पोस्ट कोविड के मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

वर्तमान में वैक्सीनेशन और जांच की रफ्तार बढ़ाने पर जोर दिया जाना चाहिए:

डाक्टरों का कहना है कि अभी यह बिल्कुल नया है। दो वर्ष में जिस तरह से कोरोना ने समस्या बढ़ाई है उसके बाद नई चीजें व इसके इंपैक्ट देखने को मिल रहे हैं दक्षिण अफ्रीका में सिर्फ 25 फीसदी के करीब ही वैक्सीनेशन हुआ है। ऐसे में वैक्सीन की क्षमता के बारे में बता पाना बहुत ही मुश्किल है। उन्होंने बताया कि हालांकि वर्तमान में वैक्सीनेशन और जांच की रफ्तार बढ़ाने पर जोर दिया जाना चाहिए।

सदर में व्यवस्था दुरुस्त :

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रान को देखते हुए अस्पतालों में व्यवस्था को दुरुस्त किया जा रहा है। रांची सदर अस्पताल के चौथे तल्ले पर 20 बेड का आइसोलेशन वार्ड खोला गया है। यहां पर विदेश से आने वाले यात्रियों की सुरक्षा व जांच के लिए यह व्यवस्था की गई है। यहां पर कोरोना के लक्षण वाले विदेशी यात्रियों को जरूरत पडऩे पर प्रशासन द्वारा यहीं रखा जाएगा। जहां पर लगातार डाक्टरों की निगरानी रहेगी। अभी रिम्स में 100 बेड बनकर तैयार है जबकि आक्सीजन सिलेंडर को भी कवायद की जा रही है। दूसरी ओर, नए आक्सीजन प्लांट से सप्लाई की भी व्यवस्था की गई है ताकि कोई समस्या ना आए।

नए वैरिएंट को लेकर सभी जगह अलर्ट :

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर सभी जगहों पर अलर्ट जारी किया गया है। इस संक्रमण से निपटने के लिए अस्पतालों से लेकर एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन में तैयारी बढ़ा दी गई है। रेलवे स्टेशन आने वाले यात्री अब बिना जांच कराए स्टेशन से नहीं जा सकेंगे। हटिया रेलवे स्टेशन में यात्रियों की जांच करने के लिए बैरिकेङ्क्षडग को बढ़ाया गया है। स्टेशन से बाहर निकलने वाले यात्री अब पूरी जांच प्रक्रिया के बाहर नहीं निकल सकेंगे।

ओमिक्रोन की जांच के लिए भेजे गए सैंपल के रिपोर्ट का इंतजार :

रिम्स द्वारा 26 कोरोना पॉजिटिव मरीजों का सैंपल जिनोम सिक्वेंङ्क्षसग के लिए आईएसएल भुवनेश्वर भेजा गया है। पिछले 15 दिनों में कुल 26 मरीजों के जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए सैंपल लिया गया था, जिनमें कोरोना के नए वैरिएंट की आशंका होने के बाद जिनोम सिक्वेंस कराया जा रहा है। अब सभी को इसकी रिपोर्ट आने का इंतजार है, जिसके बाद आगे की योजना बन सकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.