पलामू जासं। Sub Health Center: पलामू(Palamu) जिला के नक्सल प्रभावित रहे तरहसी प्रखंड क्षेत्र के सुदूरवर्ती पाठकपगार(Pathakpagar) पंचायत मुख्याल स्थित गांव के अमानत नदी(Amanat River) के तट पर 1.5 करोड़ की लागत से बना उपस्वास्थ्य केंद्र(Sub Health Center) आज अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है। अस्पताल(Hospital) का विशाल भवन अब खंडर होने की दहलीज पर खड़ा दिख रहा है। उप स्वास्थ्य केंद्र का आलीशान भवन तो है पर सुविधा नदारद है। अपने निर्माण काल से यह अस्पताल बंद ही रहता है। साल में तीन-चार दिन ही खुलता है। यह गांव वासियों की बेबसी व बदकिस्मती की दास्तां बयां करने को काफी है। रात में को करीब 9 किमी दूरी तयकर तरहसी,18 किमी दूर पांकी व 38 किमी दूर मेदिनीनगर(Medininagar) जाना पड़ता है। रात में रोगियों को गांव से तरहसी ले जाना परेशानी का कारण बनता है।

भवन का निर्माण 10 वर्ष पूर्व पांकी के तत्कालीन विधायक स्व विदेश सिंह ने कराया था:

विभागीय स्तर पर उप स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सक की पदस्थापना का प्रावधान नहीं है। इस लिए यह अस्पताल एएनएम के भरोसे संचालित है। यह भी महीना में एकाध दिन ही चंद घंटों के लिए खुलता है। वैसे गांव वासियों की माने तो यह अस्पताल दो-तीन माह में एकाध दिन ही खुलता है। इस अस्पताल भवन का निर्माण 10 वर्ष पूर्व पांकी के तत्कालीन विधायक स्व विदेश सिंह ने कराया था।

माह में एकाध बार ही खुलता है उपस्वास्थ्य केंद्र:

बावजूद सरकार, जिला प्रशासन व क्षेत्र के नेता इस अस्पताल को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में अपग्रेड कराकर एक चिकित्सक की पदस्थापना करने की पहल तक नहीं की। इस कारण यहां चिकित्सक की नियुक्ति नहीं हो सकी है। यहां सिर्फ एक एएनएम कार्यरत है। यह भी दो उपस्वास्थ्य केंद्र के प्रभार में है। यह उपस्वास्थ्य केंद्र बच्चों के टीकाकरण के नाम पर माह में एकाध बार ही खुलता है।

मालूम हो कि वर्ष 2009-10 में लगभग 1.5 करोड़ की लागत से अस्पताल का भवन का निर्माण कराया गया था। तत्कालीन विधायक विदेश सिंह ने इसका उदघाटन किया था।

Edited By: Sanjay Kumar