रांची,जासं। राजधानी के कांके रोड स्थित जगतपुरम कालोनी में बरसात के दिनों में घर में पानी घुसने की समस्या आम हो गई है। अमूमन हर साल इस तरह की समस्या देखने को मिलती है। इसी तरह की परेशानी से जूझ रहे एक घर के मालिक ने इससे निजात पाने के लिए घर को लिफ्ट कराने का प्लान बनाया। जैक के माध्यम से दो मंजिला मकान को जमीन की सतह से चार फीट ऊपर कर दिया गया। चार फीट तक ईंट, सीमेंट और बालू से उस खाली जगह को भरने का काम किया जा रहा है। इसे चार फीट और ऊपर करने का प्लान है।

कोई नुकसान हुआ तो कंपनी करेगी भरपाई

लिफ्टिंग का काम कर रहे ठेकेदार सोनू ने बताया कि इस तरह का काम बड़े शहरों में पिछले 8 सालों से करते आ रहे हैं। रांची में यह पहला काम है। इस काम में किसी भी तरह का कोई रिस्क नहीं है। काम कराने से पहले घर के मालिक से एक लीगल एग्रीमेंट बनाते हैं कि किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो उसकी पूरी भरपाई कंपनी करेगी। पूरा काम इंजीनियर की देखरेख में किया जाता है। घर को लिफ्ट करने के साथ-साथ शिफ्ट भी किया जाता है। इस तरह की तकनीक का उपयोग पहले से ही बिहार एवं अन्य राज्यों में होता आ रहा है। यह जैक गाड़ी के जैक की तरह ही होता है जो बड़े रूप में पक्के मकान को उठाने लायक बनाया गया है।

8 फीट ऊंचा लिफ्ट करा रहे घर

घर के मालकिन निकहत परवीन का कहना है कि 2014 में जब जमीन खरीद कर घर बनाया, उसके बाद से ही लगातार परेशानी हो रही थी। बरसात के दिनों में घर में पानी घुस जाता था। इस कारण घर का पूरा सामान बर्बाद हो जाता था। अब घर को 8 फीट लिफ्ट किया जा रहा है। इससे घर में पानी घुसने की समस्या से राहत मिलेगी।

Edited By: Kanchan Singh