रनिया (खूंटी), जासं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 सितंबर को मन की बात करेंगे। इस दौरान वे झारखंड के खूंटी जिला के रनिया प्रखंड स्थित केलो गांव में संचालित आदर्श बांस करियर समिति की संचालिका मीरा देवी सहित 11 अन्य महिलाओं से मन की बात करेंगे। मीरा देवी बांस की सामग्री बनाकर अपने साथ दूसरी महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वावलंबी बना रही हैं। मीरा देवी की कहानी दैनिक जागरण ने एक जून के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित की थी।

खबर प्रकाशित होने के बाद मीरा देवी की कहानी दूर-दूर तक चर्चा में रही। उनकी संस्था द्वारा बनाई गई सामग्री की मांग दूर-दूर तक होने लगी है। मीरा देवी पहले जहां पांच महिलाओं को रोजगार दे रही थीं, वहीं अब वह 11 महिलाओं को स्वावलंबी बना रही हैं। मन की बात में प्रधानमंत्री का सुदूरवर्ती केलो गांव की मीरा देवी से बात करने की जानकारी मिलते ही तोरपा क्षेत्र के विधायक कोचे मुंडा समेत भाजपा के कई नेता बुधवार को केलो गांव पहुंचे।

विधायक ने मीरा देवी से मुलाकात की और बांस से निर्माण की जाने वाली सामग्री की जानकारी ली। मीरा देवी सहित अन्य महिलाएं बांस के लालटेन, लैंप, पेंसिल बाक्स, पेन स्टैंड सहित अन्य मनमोहक सजावटी सामग्री का निर्माण कर उसे रनिया सहित आसपास के क्षेत्रों में बेचती हैं। पिछले एक माह से खूंटी के बिरसा कालेज के निकट पलाश मार्ट में भी मीरा बांस से बनी विभिन्न वस्तुएं बेचती हैं।

बुधवार को तोरपा विधायक कोचे मुंडा समेत भाजपा के प्रदेश महामंत्री आदित्य साहू, बालमुकुंद सहाय, सत्यनारायण सिंह, नारायण साहू, चंद्रशेखर गुप्ता, निखिल कंडुलना, सुशीला देवी सहित बड़ी संख्या में भाजपा के कार्यकर्ता केलो पहुंचे थे।

Edited By: Sujeet Kumar Suman