रांची, जासं। अगस्‍त माह में बैंकों में 10 दिनों तक छुट्टी रहेगी। इससे बैंक संबंधी काम वाले अपना काम समय पर निपटा लें तो ज्‍यादा अच्‍छा रहेगा। बैंक अपने ग्राहकों को तमाम तरह के एहतिहात के साथ इंटरनेट बैंकिंग के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। पेटीएम, गूगल पे, भीम एप जैसे यूपीआइ बेस्‍ड एप के कारण शहरी क्षेत्र में लोगों की निर्भरता एटीएम पर भी काफी हद तक कम हुई है। फिर भी कई ऐसे काम हैं, जिन्हें केवल बैंक में जाकर करना संभव है। वहीं ग्रामीण इलाकों में बैंक में गए बिना काम नहीं चल पाता।

ऐसे में बता दें कि अगस्त के महीने में बैंक करीब 10 दिन बंद रहने वाले हैं। इस बात की जानकारी आरबीआइ की वेबसाइट पर भी डाली गई है। बैंकिंग एसोसिएशन के मुताबिक इस महीने सरकारी छुट्टी के साथ रविवार और शनिवार की छुट्टी के कारण बैंक के नॉन वर्किंग डे में इजाफा हुआ है। हालांकि बैंक अपनी तरफ से पूरी तैयारी कर रहे हैं कि इससे ग्राहकों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

इसे देखते हुए अगस्त के त्यौहारी महीने में बैंकों ने अपने स्तर से तैयारी की है। साथ ही कर्मचारियों को हिदायत दी है कि हर हाल में अपने पास कम से कम पेंडिंग वर्क रखें। वहीं इस दौरान एटीएम में विशेष रूप से कैश की व्यवस्था की जाएगी।

अगस्त में छुट्टी की लिस्ट

1 अगस्त– रविवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे।

8 अगस्त– इस दिन भी रविवार है, लिहाजा बैंक में छुट्टी रहेगी।

14 अगस्त– माह का दूसरा शनिवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे।

15 अगस्त- रविवार और स्वतंत्रता दिवस के चलते बंद रहेंगे।

19 अगस्त- मुहर्रम होने की वजह से बैंक बंद रहेगा।

22 अगस्त- इस दिन रक्षाबंधन और रविवार की वजह से बैंक में छुट्टी रहेगी।

28 अगस्त- माह का चौथा शनिवार होने के चलते बैंक बंद रहेंगे।

29 अगस्त- रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे।

30 अगस्त- इस दिन जन्माष्टमी होने के चलते बैंक रहेंगे।

Edited By: Sujeet Kumar Suman