Move to Jagran APP

11 से 21 मार्च तक हरमू मैदान में लगेगा क्राफ्ट मेला, देशभर के हस्तकला विशेषज्ञ करेंगे शिरकत

कला और संस्कृति के जरिए आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने की दिशा में एक और मजबूत पहल हो रही है। आगामी 11 मार्च से 21 मार्च तक रांची के हरमू चौक स्थित हरमू मैदान में क्राफ्ट्स ऑफ इंडिया मेला का आयोजन किया जा रहा है।

By Vikram GiriEdited By: Published: Thu, 04 Mar 2021 08:51 AM (IST)Updated: Thu, 04 Mar 2021 08:51 AM (IST)
11 से 21 मार्च तक हरमू मैदान में लगेगा क्राफ्ट मेला, देशभर के हस्तकला विशेषज्ञ करेंगे शिरकत
11 से 21 मार्च तक हरमू मैदान में लगेगा क्राफ्ट मेला। प्रतीकात्मक तस्वीर

रांची, जासं । कला और संस्कृति के जरिए आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने की दिशा में एक और मजबूत पहल हो रही है। आगामी 11 मार्च से 21 मार्च तक रांची के हरमू चौक स्थित हरमू मैदान में क्राफ्ट्स ऑफ इंडिया मेला का आयोजन किया जा रहा है। क्राफ्ट्स इंडिया एग्जीबिशन शो के बैनर तले आयोजित हो रहे इस कार्यक्रम में देशभर के हस्तकला विशेषज्ञ शिरकत करने वाले हैं। देश के अलग-अलग राज्यों की हस्तकला एक साथ उपलब्ध होंगी।

loksabha election banner

हस्तशिल्प को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन का मकसद हस्तकला के विशेषज्ञों को देश के अलग-अलग हिस्सों में बेहतर मंच उपलब्ध कराना है। इस दस दिवसीय आयोजन की तैयारियां प्रारंभ हो गई हैं। बताया जा रहा है कि इसमें बड़े पैमाने पर स्थानीय हस्तकला विशेषज्ञ हिस्सा लेने वाले हैं।

हस्तकला को बढ़ावा देने का उद्देश्य, युवाओं की भूमिका बढ़ाने पर जोर

आयोजन का उद्देश्य देश के अलग-अलग राज्यों में हस्तकला को बढ़ावा देना है। इसके साथ ही इस अभियान से युवाओं को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। युवा हस्तकला विशेषज्ञ तैयार करने के साथ-साथ रोजगार मुहैया कराने से लेकर नई पीढ़ी में अपनी सांस्कृतिक विरासत के प्रति लगाव पैदा करने का प्रयास किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.