जागरण संवाददाता, रांची : दुर्गा पूजा के दौरान राजधानी में बिजली आपूर्ति की स्थिति कुछ सुधरी थी। लेकिन त्योहार खत्म होने के बाद अब फिर बिजली कटौती शुरू हो गई है। राजधानी में पिछले 48 घंटे से विभिन्न इलाकों में बिजली कटौती से लोग परेशान हैं। ना तो लोग पानी गर्म कर पा रहे और न ही अन्य काम हो पा रहे। जिनके घरों में सबमर्सिबल है, मोटर लगा है वे पानी नहीं भर पा रहे। कांटाटोली, कोकर, लालपुर, अपर बाजार, खेलगांव, बांधगाड़ी आदि इलाके में लगातार बिजली कट रही है। लोगों का कहना है कि हर आधे घंटे पर दस-5 मिनट के लिए बिजली चली जाती है। कुछ इलाकों में तो लंबे अंतराल के लिए बिजली नहीं रहती। इससे लोग परेशान हैं।

रांची के विभिन्न मोहल्लों में लोग कुएं से भी पानी निकालते हैं। कुएं में मोटर लगाकर पानी निकाला जाता है लेकिन बिजली नहीं होने से लोग पानी नहीं निकाल पा रहे हैं। 24 घंटे सप्लाई का दावा फेल : लोगों का कहना है कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने वादा किया था कि राजधानी को निर्बाध बिजली दी जाएगी। बावजूद बिजली विभाग निर्बाध बिजली देने में असमर्थ है। अधिकारियों ने दुर्गा पूजा के दौरान राजधानी में 24 घंटे बिजली देने के लिए काफी मशक्कत की थी। महाप्रबंधक प्रभात कुमार श्रीवास्तव ने इस संबंध में कोशिश भी की। पर्व के दौरान लगभग 24 घंटे बिजली मिली। लोगों का कहना है कि बिजली विभाग को चाहिए कि वो इसी तरह बिजली आपूर्ति करता रहे जैसा कि उसने पर्व के दौरान की। उधर, बिजली विभाग के अधिकारियों का कहना है कि विभाग राजधानी को बढि़या बिजली आपूर्ति कर रहा है। कुछ हिस्सों में बिजली कटी होगी तो वो लोकल फाल्ट की वजह से कटी होगी। मशीन खराब है और विभाग सख्त है..बिजली बिल जमा नहीं किया तो कनेक्शन कट जाएगा भाई

डोरंडा बाजार में गुरुवार को बिजली का बिल जमा करने के लिए लगाई गई एटीपी मशीन अचानक खराब हो गई। मशीन में बिल जमा करने के लिए लंबी कतार लगी हुई थी। मशीन खराब होने से लोग नाराज हो गए। जब काफी देर तक मशीन ठीक नहीं हुई तो लोगों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। हंगामे के बाद मामले की शिकायत बिजली विभाग के आला अधिकारियों से की गई। इसके बाद लगभग दो घंटे बाद एटीपी मशीन ठीक हो सकी।

दरअसल, इन दिनों राजधानी में बिजली विभाग बकायेदारों के खिलाफ अभियान चला रहा है। दस हजार रुपये से ऊपर के बकायेदारों या जिन्होंने तीन महीने से बिजली का बिल जमा नहीं किया है उनके कनेक्शन काटे जा रहे हैं। रोज तकरीबन एक हजार कनेक्शन काटे जा रहे हैं। इस वजह से लोगों में बिजली का बिल जल्द जमा करने की होड़ मची है और शहर के सभी बिजली विभाग के कार्यालयों में लगी एटीपी मशीन पर लंबी कतार लग रही है। डोरंडा बाजार में कतार में लगे लोगों का कहना था कि मशीन खराब है और इधर विभाग सख्त है। अगर पैसा जमा नहीं हुआ तो कहीं कनेक्शन कट न जाए। क्या कहना है विभाग का : बिजली विभाग के अधिकारियों का कहना है कि लिक फेल होने से एटीपी मशीन काम नहीं कर रही थी। जब नेटवर्क सही हुआ तो लोगों ने पैसा जमा करना शुरू किया।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस