Move to Jagran APP

हिनू यूनाइटेड क्लब में शारीरिक दूरी के बीच होगी माता की आराधना

हिनू के यूनाइटेड क्लब दुर्गा पूजा समिति राजधानी के प्रमुख पूजा समितियों में से एक है। इस बार सादगी से पूजा करने का निर्णय लिया है। वहीं महानगर पूजा समिति ने भी सादगी से पूजा मनाने को सभी से कहा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 27 Sep 2020 09:26 PM (IST)Updated: Sun, 27 Sep 2020 09:26 PM (IST)
हिनू यूनाइटेड क्लब में शारीरिक दूरी के बीच होगी माता की आराधना

जागरण संवाददाता, रांची : हिनू के यूनाइटेड क्लब दुर्गा पूजा समिति राजधानी के प्रमुख पूजा समितियों में से एक है। यहां की नवरात्र पूजा की भव्यता देखते बनती है। लाखों लोग माता के दर्शन को पहुंचते हैं। इस बार कोरोना संक्रमण में समिति की ओर से अनूठा कदम उठाया गया है। नवरात्र में भव्यता के बजाय सेवा कार्य पर ध्यान दिया जाएगा। मां दुर्गा सहित अन्य देवी देवताओं की मूर्ति तीन फीट की होगी। पूजा पंडाल नहीं बनेंगे। स्थायी हॉल में ही सादगीपूर्वक पूजा होगी। ढोल-बाजा भी नहीं बजेंगे। समिति के संयोजक आलोक कुमार के अनुसार इस बार पूजा का बजट मात्र छह लाख रुपये रखा गया है। इसमें अधिकतर पैसे सेवा में खर्च होंगे। कलश स्थापना के दिन से विजया दशमी तक आसपास के जरूरतमंदों को प्रसाद भोजन कराया जाएगा। साथ ही, जगन्नाथपुर स्थित इंदिरानगर स्थित कुष्ठ कॉलोनी में भी जरूरतमंदों को सेवा की जाएगी। जरूरी के समान के साथ आदरपूर्वक भोजन कराये जाएंगे।

loksabha election banner

पूजा का होगा ऑनलाइन प्रसारण,

पूजन के दौरान भीड़ भाड़ नहीं होगी। समिति के पांच लोग ही इसमे शामिल होंगे। दर्शनार्थियों को माता के दर्शन से रोका तो नहीं जाएगा, लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए एहतियात जरूर बरता जाएगा। एक बार में पांच लोगों को पूजा-दर्शन के लिए प्रवेश मिलेगा। यहीं नहीं बिना मास्क के किसी को अंदर नहीं जाने दिया जाएगा। पिछले साल स्वर्गलोक के तर्ज पर बना था पंडाल

आलोक कुमार के अनुसार पिछले साल पूजा पंडाल काल्पनिक स्वर्गलोक के तर्ज पर बनाया गया था। लाइटिग पर विशेष ध्यान दिया गया। पूजा का कुल बजट 17 लाख था।

..............................................

स्वास्थ्य और शास्त्र के अनुरूप करें माता की आराधना: डा. अजीत सहाय

-महानगर श्री दुर्गा पूजा समिति की बैठक में अनावश्यक आडंबर से परहेज की अपील

जागरण संवाददाता, रांची : महानगर दुर्गा पूजा समिति की बैठक रविवार को कचहरी चौक स्थित बिहार क्लब में हुई। संयोजक डा अजीत कुमार सहायक की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में राजधानी के कई प्रमुख पूजा पंडालों के प्रतिनिधि शामिल हुए। नवरात्र के आयोजन को लेकर चर्चा हुई। सहाय ने कहा कि कोरोना संक्रमण की भयावहता को देखते हुए स्वास्थ्य एवं शास्त्र को ध्यान में रखकर ही नवरात्र का आयोजन करें। पूजा में किसी भी प्रकार से भीड़ भाड़ नहीं होने दें। पूजा करने के साथ-साथ कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकना भी हमारा नैतिक कर्तव्य है। विसर्जन में भी जितने कम लोग शामिल होंगे अच्छा होगा। समितियों से आग्रह किया कि पूजा समिति के सदस्य पूजारियों के साथ आपस में समन्वय बनाकर पूजा को संपन्न करें।

इस बार नहीं होगा समिति का चुनाव, पुरानी कमेटी ही करेगा कार्य

डा. सहाय ने कहा कि संक्रमण को देखते हुए इस वर्ष रांची महानगर श्री दुर्गा पूजा समिति का चुनाव नहीं होगा। पूर्व कमेटी के पदाधिकारी ही पूजा का संचालन करेंगे। बैठक में समिति के अध्यक्ष रामधन वर्मन, कार्यकारी अध्यक्ष प्रदीप राय बाबू, राजकिशोर, वरीय उपाध्यक्ष राजन वर्मा, महामंत्री रवींद्र वर्मा, कोषाध्यक्ष संजय सिन्हा गोपू, उपाध्यक्ष असीम सरकार, अमित घोष, संजय सहाय, प्रो अरुण सिंह, गौर घोष, रमेश सिंह, प्रकाश चंद्र सिन्हा के अलावे अजीत सेनगुप्ता, तरुण घोष, अमरनाथ साहू, वीरेन चक्रवर्ती, प्रदीप कुमार घोष, संजय मिनोचा, ज्योति कुमार वर्मा, वीरेंद्र साहू, वशिष्ठ लाल पासवान, राजूराम, महेश चंद्रा, बंटी सिन्हा, किशन अग्रवाल, लाल प्रमोद नाथ शाहदेव, शंकर प्रसाद, अजय महतो, अजय गुप्ता, नीरज वर्मा, गोबरा उरांव, संजय कुमार आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.