श्रीनगर/रांची, राज्य ब्यूरो। Jammu and Kashmir Encounter जम्‍मू कश्‍मीर के ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर के मलबाग क्षेत्र में गुरुवार रात हुई मुठभेड़ में एक आतंकी मारा गया। इस दौरान सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हो गया और एक जवान जख्मी हुआ है। कश्मीर विश्वविद्यालय के पीछे के क्षेत्र में हुई मुठभेड़ की पुष्टि करते हुए आइजी विजय कुमार ने कहा कि आतंकी के  एक-दो साथी आसपास छिपे हो सकते हैं। उनके भाग निकलने के रास्ते बंद कर दिए गए हैं और सर्च अभियान चल रहा है।

इधर झारखंड के वीर सपूत के श्रीनगर मुठभेड़ में शहीद होने पर सीएम हेमंत सोरेन ने शोक जताया है। मुख्‍यमंत्री ने वीर जवान की आत्‍मा की शांति और परिजनों को दुख की घड़ी में सांत्‍वना दी है। सीएम ने शुक्रवार को अपने ट्वीट में लिखा- जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में आतंकियों से लोहा लेते हुए झारखण्ड के लाल सीआरपीएफ जवान कुलदीप उरांव शहीद हो गए। परमात्मा शहीद कुलदीप जी की आत्मा को शांति प्रदान कर परिवार जनों को दुःख की घड़ी सहन करने की शक्ति दे।

इधर, गुरुवार की रात जम्मू कश्मीर के श्रीनगर के मालबाग इलाका में आतंकवादियों से मुठभेड़ में साहिबगंज के जिरवाबड़ी थाना के रहने वाले सीआरपीएफ जवान कुलदीप उरांव शहीद हो गए। सीआरपीएफ के कमांडेंट ने शहीद के पिता घनश्याम उरांव को जानकारी दी और कहा कि आपके बेटे आतंकवादियों से लड़ते हुए शहीद हो गए हैं।

श्रीनगर में आतंकवादियों से मुठभेड़ में शहीद हुए कुलदीप उरांव के गमगीन पिता।

अधिकारियों के अनुसार गुरुवार रात करीब 10:15 बजे सुरक्षाबलों का एक गश्तीदल नियमित गश्त पर मलबाग के जकूरा इलाके से गुजर रहा था। इसी दौरान जवानों को वहां एक स्कूल के पास कुछ संदिग्ध गतिविधियां दिखीं। जवानों ने जैसे ही उस तरफ बढऩा शुरू किया, वहां छिपे आतंकियों ने उन पर फायरिंग कर दी। इसमें दो सीआरपीएफ कर्मी घायल हो गए।

घायल जवानों को वहां से हटाते हुए अन्य जवानों ने पूरे इलाके को घेरकर आतंकियों पर जवाबी फायङ्क्षरग शुरू की। आसपास के शिविरों से भी अतिरिक्त सुरक्षाबल पहुंच गए। करीब सवा ग्यारह बजे कुछ देर के लिए गोलीबारी बंद हुई, लेकिन 10 मिनट के अंतराल के बाद दोबारा फायरिंग होने लगी। मुठभेड़ स्थल पर मौजूद अधिकारियों ने बताया कि दो जवान घायल हुए थे।

उनको अस्पताल ले जाया गया, जहां झारखंड के साहिबगंज निवासी कुलदीप उरांव शहीद हो गए। कुलदीप सीआरपीएफ की क्विक एक्शन टीम के सदस्य हैं। मुठभेड़ में एक स्थानीय आतंकी भी मारा गया है। यह आतंकी शोपियां का सज्जाद अहमद मल्लाह बताया जा रहा है। हालांकि आधिकारिक तौर पर उसकी पहचान नहीं हो पाई है।

बीते दो माह में श्रीनगर शहर में सुरक्षाबलों व आतंकियों के बीच यह तीसरी मुठभेड़ है। इससे पूर्व 19 मई को नवाकदल में हिजबुल कमांडर जुनैद सहराई एक साथी संग मारा गया था। इसके बाद 21 जून को जूनीमार में आइएसजेके के तीन आतंकी मारे गए।

Posted By: Alok Shahi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस