Move to Jagran APP

ध्वजाधारी धाम में दो दिवसीय शिवरात्रि मेला शुरू, 50 हजार शिव भक्तों ने किया जलाभिषेक

सांसद अन्नपूर्णा देवी और विधायक नीरा यादव ने विधिवत रूप से मेला का उद्घाटन किया। सांसद और विधायक ने यहां पूजा पाठ किया कोडरमा के उपायुक्त अपने परिवार के साथ पहुंचे।

By Alok ShahiEdited By: Published: Fri, 21 Feb 2020 01:51 PM (IST)Updated: Fri, 21 Feb 2020 01:51 PM (IST)
ध्वजाधारी धाम में दो दिवसीय शिवरात्रि मेला शुरू, 50 हजार शिव भक्तों ने किया जलाभिषेक
ध्वजाधारी धाम में दो दिवसीय शिवरात्रि मेला शुरू, 50 हजार शिव भक्तों ने किया जलाभिषेक

कोडरमा, जासं। कोडरमा के ध्वजाधारी धाम में दो दिवसीय शिवरात्रि मेला की आज शुरुआत हो गई। सांसद अन्नपूर्णा देवी और विधायक नीरा यादव ने विधिवत रूप से मेला का उद्घाटन किया। इस मौके पर जहां सांसद और विधायक ने विधिवत रूप से पूजा पाठ किया वहीं उपायुक्त अपने परिवार के साथ ध्वजाधारी धाम पहुंचे और पूजा अर्चना की। शिवरात्रि को लेकर हर साल ध्वजाधारी धाम में दो दिवसीय शिवरात्रि मेला का आयोजन किया जाता है।

loksabha election banner

वहीं आज शिवरात्रि के मौके पर तकरीबन 50 हजार से ज्यादा शिव भक्तों ने 777 सीढ़ी चढ़कर ध्वजाधारी पहाड़ पर बसे भगवान शिव का जलाभिषेक किया और मन्नतें मांगी। शिवरात्रि मेला को लेकर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे। बड़ी संख्या में पुलिस बलों की तैनाती की गई थी, जबकि जगह-जगह पर विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए दंडाधिकारी भी प्रतिनियुक्त किए गए थे।

ध्वजाधारी धाम के महामंडलेश्वर सुखदेव दास ने ध्वजाधारी धाम के ऐतिहासिक महत्व को बताते हुए कहा कि यहां का शिवरात्रि मेला खास होता है और दूरदराज के लोग यहां पहुंचकर पहाड़ पर बसे भगवान भोले का जलाभिषेक करते हैं और सुख समृद्धि की कामना करते हैं। वही इस मौके पर मौजूद सांसद अन्नपूर्णा देवी ने जिले वासियों को शिवरात्रि की बधाई दी और कहा कि यह स्थल काफी ऐतिहासिक है और फिर कोडरमा के लोग ही नहीं बल्कि कोडरमा की पहचान है।

विधायक नीरा यादव ने कहा कि यहां की प्रति उनकी आस्था और श्रद्धा वर्षों से बनी हुई है और यहां का शिवरात्रि मेला देखने लायक होता है। शिवरात्रि मेला को लेकर बच्चों के मनोरंजन के लिए जहां आकर्षक झूले और वोटिंग की व्यवस्था की गई है इसके अलावा खाने-पीने से लेकर खिलौने इत्यादि के सैकड़ों दुकाने लगाए गए हैं। अपने परिवार के साथ ध्वजाधारी धाम में पूजा अर्चना के बाद उपायुक्त रमेश घोलप ने कहा कि यह स्थल धार्मिक आस्था का केंद्र है और सिर्फ आम लोग ही नहीं बल्कि खास भी यहां पहुंचते हैं।

उन्होंने कहा कि इस स्थल को राजकीय पहचान दिलाने के लिए जिला प्रशासन प्रयास कर रही है और इसके लिए सरकार के पास प्रस्ताव भी भेजा गया है। शिवरात्रि मेला के पहले दिन सुबह तीन बजे से ही शिवभक्त भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक कर रहे हैं। वही रात में भजन कीर्तन और जागरण का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जबकि कल दूसरे दिन भंडारे के साथ शिवरात्रि मेला संपन्न हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.