Move to Jagran APP

Top Ranchi News of the Day, 19th January 2020, बिजली कट पर सीएम नाराज, विद्यार्थियों से मिले शिक्षा निदेशक, विमानें लेट, पतरातू रिजॉर्ट, सोहराई पेंटिंग

Top Ranchi News of the Day 19th January 2020. पढ़ें रविवार शाम पांच बजे तक की रांची की टॉप 5 खबरें। ताजातरीन खबरों के लिए बने रहिए हमारे साथ।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sun, 19 Jan 2020 06:34 PM (IST)Updated: Sun, 19 Jan 2020 06:34 PM (IST)
Top Ranchi News of the Day, 19th January 2020, बिजली कट पर सीएम नाराज, विद्यार्थियों से मिले शिक्षा निदेशक, विमानें लेट, पतरातू रिजॉर्ट, सोहराई पेंटिंग

रांची, जेएनएन। Top Ranchi News of the Day 19th January 2020 - रविवार शाम पांच बजे तक की रांची की टॉप 5 खबरें। रांची में बिजली कट की समस्या पर सीएम नाराज हैं। इसके बाद मुख्य सचिव ने अधिकारियों को बिजली की निर्बाध आपूर्ति का आदेश दिया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने रविवार को जेईई मेन्स में सफल आकांक्षा-40 के विद्यार्थियों से मुलाकात की। खराब मौसम के कारण कई विमानें विलंब से उड़ान भर रही हैं। पतरातू रिजॉर्ट को अधिकारियों की पत्नियों के लिए बंद करने का आदेश वापस ले लिया गया है। सोहराई पेंटिंग आम लोगों के जीवन का हिस्सा हो गया है। ताजातरीन खबरों के लिए बने रहिए हमारे साथ।

loksabha election banner

पावर कट पर सीएम नाराज, मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्बाध बिजली आपूर्ति का दिया आदेश

राजधानी रांची में पावर कट की समस्या को देखते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मुख्य सचिव को त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया है। इस पर एक्शन में आते हुए मुख्य सचिव डीके तिवारी ने अवकाश के दिन रविवार को भी आपात बैठक बुलाई। इसमें उन्होंने विद्युत विभाग के आला अधिकारियों को रांची में सोमवार से निर्बाध बिजली देने के लिए निर्देश दिया। झारखंड मंत्रालय में तलब किए गए अधिकारियों को मुख्य सचिव ने कहा कि हर हाल में रांची में सोमवार से निर्बाध बिजली देना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आम लोगों को आती-जाती बिजली से परेशानी न हो, इसे प्राथमिकता में रखें।

आकांक्षा के सफल विद्यार्थियों से मिले शिक्षा निदेशक, दी बधाई

जेईई मेन्स में आकांक्षा-40 के सफल विद्यार्थियों से रविवार को माध्यमिक शिक्षा निदेशक जटाशंकर चौधरी ने मुलाकात की। विद्यार्थियों के साथ बातचीत में उन्होंने कहा कि आकांक्षा-40 के विद्यार्थियों की यह उपलब्धि राज्य सरकार के प्रयासों की सफलता है। जटाशंकर चौधरी ने कहा कि आंकाक्षा के बच्चों ने मेडिकल-इंजीनियरिंग एंट्रेंस टेस्ट में सिर्फ बड़े निजी स्कूलों और कोचिंग संस्थानों के विद्यार्थियों के सफल होने के मिथ को तोड़ा है। रांची के बरियातू स्थित राजकीय बीएड कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि जेईई मेन्स में आकांक्षा-40 के लगभग 80 प्रतिशत विद्यार्थियों ने सफलता हासिल की है। 24 में से 19 सफल हुए हैं। यह अबतक का सबसे बेहतर रिजल्ट है।

खराब मौसम से कई विमानें विलंब से पहुंची रांची

राजधानी रांची सहित पूरे राज्य में बादल और कोहरा के कारण मौसम खराब है। इसका असर विमानों की उड़ानों पर भी पड़ रहा है। रविवार को रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर कई उड़ानें विलंब से पहुंची। विमानों के विलंब से आने के कारण यात्री परेशान हैं। साथ ही दूसरे विमानों पर असर पड़ रहा है। मौसम खराब होने के कारण दिल्ली से रांची आने वाला गो एयरवेज का विमान तीन घंटे 20 मिनट विलंब से रांची पहुंचा। इसी प्रकार, हैदराबाद से रांची आने वाला इंडिगो का विमान दो घंटे 26 मिनट, मुंबई से रांची आने वाला इंडिगो का विमान एक घंटे 49 मिनट, बेंगलुरु से रांची आने वाला इंडिगो का विमान एक घंटे 54 मिनट और कोलकाता से रांची आने वाला एयर इंडिया का एटीआर विमान 47 मिनट विलंब से रांची पहुंचा।

अधिकारियों की पत्नियों के लिए बंद किया पतरातू रिजॉर्ट, खबर फैली तो खोलने का आदेश

रोजाना सैलानियों से गुलजार रहनेवाले पतरातू लेक रिजॉर्ट को रामगढ़ जिला प्रशासन ने रविवार को आम लोगों के लिए बंद रखने की घोषणा की थी। इसके लिए बाकायदा विज्ञापन निकाल कर सूचना जारी की गई थी। बताया गया था कि झारखंड पर्यटन विकास निगम की ओर से मेंटेनेंस कार्य कराए जाने के कारण रिजॉर्ट को बंद रखा जा रहा है। इसी बीच सोशल मीडिया पर खबर फैली कि आइएएस वाइव्स एसोसिएशन में शामिल अफसरों की पत्नियां रविवार को ही रिजॉर्ट में पिकनिक मनाने वाली हैं। इसके बाद रामगढ़ के उपायुक्त संदीप कुमार ने ट्विटर पर जानकारी दी कि रविवार को रिजॉर्ट आम लोगों के लिए भी खुला रहेगा।

जिंदगी को रुमानी बना रहा झारखंड का सोहराई पेंटिंग

आदिवासी कला जीवंत कला है। एक दशक पहले सोहराई जैसी चित्रकारी कला को लोग भूलते जा रहे थे। मगर आज ये हमारे शहर का स्टेटस सिंबल बनता जा रहा है। लोग अपने घरों को बाहर से और बेडरूम-ड्राइंग रूम को सजाने के लिए ऐसी पेंटिंग आजमा रहे हैं। सोहराई कला में आदिवासी जीवन और जंगल का तालमेल नजर आता है। पहले आदिवासी समाज में सोहराई पेंटिंग दीवाली पर घरों को सजाने के लिए बनाई जाती थी। मगर अब लाइफस्टाइल का पार्ट हो गया है। रांची में सोहराई को बढ़ावा देने वाली जयश्री इंदवार बताती हैं कि सोहराई ने कड़ी मेहनत के बाद बाजार में वापसी की है। अब ये समुदाय विशेष का नहीं आमलोगों तक पहुंच चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.