Move to Jagran APP

ग्लोबल एग्रो फूड समिट को लेकर सात जोन में बंटी राजधानी, बदला ट्रैफिक रूट

29 व 30 नवंबर को रांची के खेलगांव में हो रहा है ग्लोबल एग्रो समिट, देश विदेश से जुटे हैं विशेषज्ञ व किसान

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Nov 2018 08:46 AM (IST)Updated: Thu, 29 Nov 2018 08:46 AM (IST)
ग्लोबल एग्रो फूड समिट को लेकर सात जोन में बंटी राजधानी, बदला ट्रैफिक रूट
ग्लोबल एग्रो फूड समिट को लेकर सात जोन में बंटी राजधानी, बदला ट्रैफिक रूट

जागरण संवाददाता, रांची : ग्लोबल एग्रीकल्चर समिट को लेकर राजधानी को 7 जोन में बाटा गया है। उधर सुगम यातायात के लिए जगह जगह ड्रॉप गेट, बैरियर व बेरिकेडिंग लगाई गई है। आयोजन को लेकर 29 व 30 नवंबर को दोनों दिन शहर में भारी वाहन का प्रवेश रोक दिया गया है।

loksabha election banner

यातायात व्यवस्था में सुदृढ़ करने के लिए राजधानी को विभिन्न जोन में बांटा गया है। जोन एक में बिरसा एयरपोर्ट से अरगोड़ा चौक, जोन 2 में अरगोड़ा चौक से मुक्तिधाम चौक, जोन 3 में मुक्तिधाम से करमटोली चौक, जोन 4 में करमटोली चौक से खेलगाव चौक जोन 5 में हिनू चौक से सुजाता चौक, जोन 6 में सुजाता चौक से खेलगाव मोड़ तक तथा जोन 7 में खेलगाव परिसर को रखा गया है। इन सभी जोनों में मोटरसाईकिल दस्ता को भी रखा गया है।

विधि व्यवस्था को जिला प्रशासन ने दंडाधिकारी और पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। कार्यक्रम स्थल से विभिन्न चौक -चौराहों पर 82 दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त किए गए हैं। प्रवेश के लिए पाच मुख्यद्वार होंगे। इनमें एक वीवीआईपी प्रवेश द्वार होगा। शेष चार मुख्यद्वार होंगे। हर द्वार पर एक दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके अलावा दो प्रदर्शनी हॉल व दो सेमिनार हॉल बनाये जा रहे हैं। फार्मर फूड स्टोर हॉल के लिए 24 दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त होंगे। इसमें कुल 26 फूड टेबल लगाए जाएंगे।

कार्यक्रम के दौरान पार्किंग की व्यवस्था की गई है। छोटे-बड़े सभी वाहनों के लिए 6 पार्किंग स्थलों का चयन किया गया है। गेस्ट हाउस के समाने वीआईपी पार्किंग होगी। उदघाटन हॉल के समक्ष राज्यपाल व मुखयमंत्री के कारकेड की पार्किंग रहेगी। स्टेडियम के अंदर बाईं ओर सामान्य पार्किंग होगी। -----------

पुलिसकर्मी रहें अलर्ट, मेजबान बन करें अच्छा व्यवहार

खेलगांव में गुरुवार से आयोजित होने वाली ग्लोबल एग्रीकल्चर एंड फूड समिट की सुरक्षा को लेकर तैयारी पूरी कर ली है। इसी कड़ी में रांची रेंज के डीआइजी एवी होमकर और एसएसपी अनीश गुप्ता ने वहां प्रतिनियुक्त किए गए पुलिसकर्मियों को ब्रीफ किया। पुलिसकर्मियों को डीआइजी ने बताया कि समिट में पहुंचने वाला हर कोई अतिथि हैं, उनसे बेहतर व्यवहार करें। पुलिसकर्मी खुद को सुरक्षाकर्मी नहीं बल्कि मेजबान समझें। ड्यूटी के दौरान पूरी तरह से अनुशासन में रहना है। किसी भी समस्या के लिए नजदीक जो भी अधिकारी हों उससे संपर्क करें। जब तक कोई चार्ज लेने वाला ना हो अपना स्थान नहीं छोड़ेंगे। अन्यथा कड़ी कार्रवाई की जायेगी। एसएसपी ने कहा बिना पास के किसी को भी प्रवेश नहीं करने दें। हर किसी को ठीक तरीके से चेक करने के बाद ही प्रवेश करने दें। काला कपड़ा पहनकर प्रवेश करने नहीं देंगे। तीन लेयर की जांच के बाद ही कार्यक्रम स्थल तक लोग प्रवेश कर सकेंगे। सात जोन की कमान आइपीएस स्तर के अधिकारियों को

सुरक्षा के दृष्टिकोण से पूरे आयोजन स्थल को सात जोन में बाटा गया है। प्रत्येक जोन की जिम्मेवारी आईपीएस स्तर के अधिकारी संभालेंगे। राची में प्रतिनियुक्त आईपीएस के अलावा चार अतिरिक्त एसपी रैंक के अधिकारी को बुलाया गया है। 20 से अधिक डीएसपी रैंक के अधिकारी, दर्जनभर दंडाधिकारी के अलावा बड़ी संख्या में इंस्पेक्टर व सिपाही की तैनाती की गई है। कुल 800 पुलिसकर्मी सुरक्षा की कमान संभालेंगे। ट्रैफिक व्यवस्था संभालने की जिम्मेवारी राची के पूर्व ट्रैफिक एसपी संजय रंजन सिंह को सौंपी गई है। सीसीटीवी और ड्रोन कैमरे से रखी जाएगी नजर

एसएसपी अनीश गुप्ता ने बताया कि समिट के दौरान पूरे कैंपस में करीब दो सौ सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है। सुरक्षा में किसी प्रकार की चूक ना हो इसके लिए ड्रोन कैमरे से भी नजर रखी जाएगी। सादे लिबास में भी पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.