Move to Jagran APP

एचईसी क्षेत्र में सामुदायिक शौचालय व पार्क निर्माण कराने पर बनी सहमति

मेयर आशा लकड़ा की अध्यक्षता में एचईसी क्षेत्र के छह वार्डो में सुविधाएं बहाल कराने को लेकर एचईसी प्रतिनिधियों के साथ बैठक हुई

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Sep 2018 09:21 AM (IST)Updated: Wed, 05 Sep 2018 09:21 AM (IST)
एचईसी क्षेत्र में सामुदायिक शौचालय व पार्क निर्माण कराने पर बनी सहमति
एचईसी क्षेत्र में सामुदायिक शौचालय व पार्क निर्माण कराने पर बनी सहमति

जागरण संवाददाता, रांची : मेयर आशा लकड़ा की अध्यक्षता में मंगलवार को एचईसी क्षेत्र के छह वार्डो की मूलभूत समस्याओं को लेकर एचईसी नगरीय प्रशासन के साथ बैठक हुई। इस अवसर पर एचईसी क्षेत्र के छह वार्डो के पार्षद भी उपस्थित थे। बैठक में एचईसी नगरीय प्रशासक हेमंत गुप्ता ने वार्ड कार्यालय, सामुदायिक शौचालय व पार्क निर्माण के लिए एनओसी देने पर सहमति जताई। मेयर आशा लकड़ा ने उन्हें कहा कि सिर्फ सहमति जताने से नहीं होगा, एचईसी बोर्ड की बैठक में इस मसले को स्वीकृति प्रदान करे। मेयर ने कहा कि एचईसी क्षेत्र में वार्ड कार्यालय निर्माण कराने की स्वीकृति नहीं दी जा रही है। वार्ड कार्यालय उपलब्ध होने से स्थानीय लोगों को नगर निगम कार्यालय आने से राहत मिलेगी। जवाब में एचईसी के नगरीय प्रशासक हेमंत गुप्ता ने कहा कि आप वार्ड कार्यालय का निर्माण कराइए, एचईसी प्रबंधन की ओर से स्वीकृति प्रदान की जाएगी। डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने कहा कि 500-600 वर्गफीट जमीन पर वार्ड कार्यालय का निर्माण कराया जा सकता है। एचईसी बोर्ड की बैठक में इस मसले पर स्वीकृति प्रदान की जाए, ताकि इस समस्या का समाधान हो सके। बैठक में नगर आयुक्त मनोज कुमार, उप नगर आयुक्त संजय कुमार, सहायक लोक स्वास्थ्य पदाधिकारी डॉ. किरण कुमारी, पार्षद उर्मिला यादव, आनंदमूर्ति, कृष्णा महतो, दीपक लोहरा, सुचिता रानी राय उपस्थित थीं।

loksabha election banner

-------

स्मार्ट सिटी से एचईसी क्षेत्र को करें मर्ज

एचईसी क्षेत्र में जलापूर्ति की समस्या पर चर्चा करते हुए नगरीय प्रशासक हेमंत गुप्ता ने कहा कि स्मार्ट सिटी से एचईसी क्षेत्र को मर्ज किया जाए, ताकि स्थानीय लोगों को बेहतर जलापूर्ति उपलब्ध करायी जा सके। मेयर ने कहा कि एचईसी क्षेत्र को स्मार्ट सिटी से मर्ज करने के लिए नगर विकास विभाग को पत्र लिखें। उसके बाद नगर निगम इस क्षेत्र में बेहतर जलापूर्ति की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए पहल करेगी। नगर निगम वहां बेहतर जलापूर्ति व्यवस्था के साथ-साथ वाटर यूजर चार्ज भी वसूल करेगा। हेमंत गुप्ता ने मेयर से कहा कि एचईसी क्षेत्र के स्ट्रीट लाइट के मेंटनेंस की जिम्मेदारी नगर निगम को दे दी गई है। अब स्ट्रीट लाइट की समस्या से एचईसी क्षेत्र के लोगों को निजात मिल गई है। जलापूर्ति की व्यवस्था भी रांची नगर निगम अपने हाथ में ले तो यह समस्या भी दूर हो जाएगी।

----

स्मार्ट शिशु किलकारी पार्क में लगाएं हाई मास्ट लाइट

एचईसी के नगरीय प्रशासक ने मेयर को बताया कि एचईसी प्रबंधन ने सेक्टर-3 में केरलि स्कूल के सहयोग से स्मार्ट शिशु किलकारी पार्क का निर्माण कराया है। रांची नगर निगम की ओर से वहां हाई मास्ट लाइट की व्यवस्था कराई जाए। निगम की ओर से पंजाब नेशनल बैंक व धुर्वा क्षेत्र में भी पार्क का निर्माण कराया जाए। डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने कहा कि निगम के पास पैसे की कमी नहीं है। आप एनओसी दीजिए।

-------

ट्रेड लाइसेंस निर्गत करने पर बनी सहमति

बैठक में एचईसी क्षेत्र में संचालित दुकानों को ट्रेड लाइसेंस दिए जाने पर भी सहमति बनी। हालांकि पार्षद वेद प्रकाश सिंह ने कहा कि जो लोग एचईसी क्षेत्र में अवैध रूप से रह रहे हैं, उन्हें ट्रेड लाइसेंस लेने में परेशानी होगी। नगर आयुक्त मनोज कुमार ने कहा कि एचईसी क्षेत्र के भविष्य के लिए यह अच्छी पहल होगी। वैध रूप से दुकान संचालित करने वालों के पास ट्रेड लाइसेंस होंगे तो उनके पास दिखाने के लिए कागजात होंगे।

------

छह दिन चलेगा स्वच्छता अभियान

एचईसी क्षेत्र की सफाई के लिए रांची नगर निगम व एचईसी प्रबंधन जल्द ही संयुक्त रूप से सात दिवसीय स्वच्छता अभियान चलाएगा। नगर निगम की ओर से सफाई कर्मी व वाहन उपलब्ध कराए जाएंगे। जबकि वाहनों में ईंधन की व्यवस्था एचईसी प्रबंधन की ओर से उपलब्ध कराया जाएगा। मेयर ने बताया कि वार्ड-42 स्थित बिरसा चौक से स्वच्छता अभियान का शुभारंभ होगा। पहले दिन सफाई कार्य करने के बाद दूसरे दिन सफाई कार्य नहीं कराया जाएगा। पुन: तीसरे दिन वार्ड-41 में पांचवें दिन वार्ड-37 में, सातवें दिन वार्ड-40 में, नौवें दिन वार्ड-38 में व 11वें दिन वार्ड-38 में सफाई अभियान चलाया जाएगा। जद ही रांची नगर निगम 20 टाटाएस वाहनों की खरीदारी कर रहा है है। एचईसी क्षेत्र की सफाई के लिए टाटाएस वाहन भी उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके अलावा जगन्नाथपुर मंदिर के पीछे मिनी ट्रांसफर स्टेशन (एमटीएस) का निर्माण कराया गया है, जो जल्द ही शुरू होगा। एमटीएस शुरू होते ही एचईसी क्षेत्र की सफाई की समस्या का स्थायी समाधान होगा। पार्षद उर्मिला यादव ने कहा कि सीवरेज की सफाई भी मशीन के माध्यम से करायी जाएगी। मेयर ने कहा कि एचईसी प्रबंधन की ओर से छह वार्डो में डस्टबिन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। एचईसी क्षेत्र में नगर निगम द्वारा निर्माण कराए जा रहे पार्क (बेल बगान) में ओपेन जिम की व्यवस्था भी उपलब्ध करायी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.